Fact Check: भोपाल के हबीबगंज रेलवे स्टेशन का नाम बदले जाने को लेकर वायरल हो रही यह पोस्ट फर्जी है

विश्वास न्यूज़ ने अपनी पड़ताल में पाया कि भोपाल के हबीबगंज रेलवे स्टेशन का नाम नहीं बदला गया है। वायरल की जा रही पोस्ट फ़र्ज़ी है।

Fact Check: भोपाल के हबीबगंज रेलवे स्टेशन का नाम बदले जाने को लेकर वायरल हो रही यह पोस्ट फर्जी है

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज़)। सोशल मीडिया के अलग-अलग प्लेटफॉर्म्स पर यूजर दावा कर रहे हैं कि भोपाल के हबीबगंज रेलवे स्टेशन का नाम बदल दिया गया है और नया नाम महाराजा सिंधुराज रेलवे स्टेशन है। विश्वास न्यूज़ ने अपनी पड़ताल में पाया कि वायरल पोस्ट फ़र्ज़ी है। हबीबगंज रेलवे स्टेशन का नाम नहीं बदला गया है। विश्वास न्यूज़ से बात करते हुए वेस्ट सेंट्रल रेलवे के सीपीआरओ राहुल जयपुरियार ने भी वायरल पोस्ट का खंडन किया है। 

क्या है वायरल पोस्ट में ?

फेसबुक पेज ‘JAY RAJA BHOJ TV’ ने 27 जून को फेसबुक पोस्ट करते हुए लिखा, ‘हबीबगंज रेलवे स्टेशन का नाम बदल कर महाराजा सिंधुराज रेलवे स्टेशन हो गया है। आज ही घोषणा हुई है। राजा भोज के पिताश्री ,, सिंधुराज महाराजा के नाम पर , अच्छा कार्य।”

पोस्ट के आर्काइव वर्जन को यहां देखें। 

पड़ताल 

अपनी पड़ताल को शुरू करते हुए हमने सबसे पहले गूगल न्यूज़ सर्च किया। न्यूज़ सर्च में हमारे हाथ पत्रिका न्यूज़ वेबसाइट की एक खबर लगी। 29 जून 2021 को पब्लिश हुई खबर में दी गयी जानकारी के मुताबिक, ‘भोपाल हबीबगंज स्टेशन के नाम को लेकर सोशल मीडिया पर अफवाह फैली कि इसका नाम राजा भोज के पिता सिंधुराज महाराज के नाम पर कर दिया गया है। सुबह मामला दिल्ली पहुंचा तो रेल मंत्रालय को खंडन जारी करना पड़ा। भोपाल मंडल ने स्पष्ट किया कि स्टेशन का नाम परिवर्तन नहीं हुआ है। हालांकि, रेलवे ने रिपोर्ट दर्ज नहीं कराई है। छानबीन में पता चला कि ऐसी पोस्ट करोंद में रहने वाले हरेंद्र कुशवाहा की फेसबुक आइडी से रविवार को पोस्ट की गई थी। इसमें लिखा था कि हबीबगंज का नाम सिंधुराज महाराज कर दिया गया है। अब इसे इस नए नाम से जाना जाएगा।”

पड़ताल को आगे बढ़ाते हुए अपने न्यूज़ सर्च में हमें 25 सितम्बर 2018 को दैनिक जागरण की वेबसाइट पर अपलोड हुई एक खबर लगी, जिसमें दी गयी जानकारी के मुताबिक,’हबीबगंज स्टेशन का नाम पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी बाजपेयी के नाम पर रखने के प्रस्ताव पर सोमवार को पश्चिम मध्य रेल जोन के जीएम के साथ हुई सांसदों की बैठक में सहमति बन गई है। अब रेलवे बोर्ड से स्वीकृति मिलना बाकी है। इसके बाद हबीबगंज स्टेशन अटल बिहारी बाजपेयी स्टेशन (अटल स्टेशन) के नाम से जाना जाएगा।” 

अब तक की पड़ताल से यह तो साफ़ था की हबीबगंज रेलवे स्टेशन का नाम बदल कर सिंधुराज महाराजा के नाम पर नहीं रखा गया है। हालांकि, 2018 में आई खबरों के मुताबिक, हबीबगंज रेलवे स्टेशन का नाम बदल कर पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी बाजपेयी के नाम पर रखने का प्रस्ताव दिया गया था, लेकिन अभी तक नाम बदलने को लेकर ऐसी कोई आधिकारिक घोषणा नहीं हुई है। 

पोस्ट से जुडी पुष्टि के लिए हमने वेस्ट सेंट्रल रेलवेज के सीपीआरओ राहुल जैपुरियार से संपर्क किया और वायरल पोस्ट से जुडी उन्हें जानकारी दी। उन्होंने हमें बताया कि यह अफवाह पिछले दिनों वायरल हुई थी। जिस शख्स ने फेसबुक पर इसे शेयर किया था उससे हमने डिलीट करवा दिया है, लेकिन तब तक यह फ़र्ज़ी खबर वायरल हो चुकी थी। हबीबगंज रेलवे स्टेशन नाम बदले जाने की ख़बर पूरी तरह से गलत हैं।

फ़र्ज़ी पोस्ट को बहुत से सोशल मीडिया यूजर्स ने शेयर किया है उन्हीं में फेसबुक पेज JAY RAJA BHOJ TV भी है। सोशल स्कैनिंग में हमने पाया कि इस पेज को 6,012 लोग फॉलो करते हैं। 

निष्कर्ष: विश्वास न्यूज़ ने अपनी पड़ताल में पाया कि भोपाल के हबीबगंज रेलवे स्टेशन का नाम नहीं बदला गया है। वायरल की जा रही पोस्ट फ़र्ज़ी है।

False
Symbols that define nature of fake news
पूरा सच जानें...

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी खबर पर संदेह है जिसका असर आप, समाज और देश पर हो सकता है तो हमें बताएं। हमें यहां जानकारी भेज सकते हैं। हमें contact@vishvasnews.com पर ईमेल कर सकते हैं। इसके साथ ही वॅाट्सऐप (नंबर – 9205270923) के माध्‍यम से भी सूचना दे सकते हैं।

Related Posts
नवीनतम पोस्ट