Fact Check: जाकिर नाइक के मारे जाने की फर्जी खबरें हो रहीं सोशल मीडिया पर वायरल

विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि जाकिर नाइक की मौत से जुड़ी वायरल हो रही तमाम खबरें फर्जी हैं।

Fact Check: जाकिर नाइक के मारे जाने की फर्जी खबरें हो रहीं सोशल मीडिया पर वायरल

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। पिछले दिनों पाकिस्तान से आई मुंबई बम धमाकों के आरोपी दाऊद इब्राहिम को कथित तौर पर जहर दिए जाने की खबरों के बाद अब सोशल मीडिया पर मौजूद यूजर दावा कर रहे हैं कि किसी अज्ञात शख्स ने जाकिर नाइक को मार दिया है।

विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि जाकिर नाइक  की मौत से जुड़ी वायरल हो रही तमाम खबरें फर्जी हैं।

क्या है वायरल पोस्ट में?

फेसबुक यूजर ने वायरल पोस्ट को शेयर करते हुए लिखा, ”अज्ञात जी को कोटि-कोटि धन्यवाद। इसको भी निपटा ही दिया।”

पोस्ट के आर्काइव वर्जन को यहां देखें।

पड़ताल

अपनी पड़ताल को शुरू करते हुए सबसे पहले हमने न्यूज सर्च किया, लेकिन सर्च किये जाने पर हमें किसी भी भरोसेमंद न्यूज वेबसाइट पर पब्लिश हुई ऐसी कोई खबर नहीं मिली। हालांकि, इन ख़बरों में अगर जरा भी सच्चाई होती तो वह सुर्ख़ियों में मौजूद होती।

पड़ताल को आगे बढ़ाते हुए हमने जाकिर नाइक के वेरिफाइड फेसबुक पेज को स्कैन किया और 14 जनवरी को जाकिर नाइक  का एक वीडियो भी पोस्ट हुआ मिला। इस पूरे अकाउंट पर  हमें जाकिर नाइक  के कई हालिया वीडियो मिले।

बता दें कि जाकिर नाइक  की मौत से जुडी खबरें 9 जनवरी 2024 से सोशल मीडिया पर वायरल हैं, लेकिन जाकिर नाइक के इंस्टाग्राम और एक्स (ट्विटर) हैंडल पर भी 9 जनवरी और उसके बाद  बहुत-से उनके वीडियो पोस्ट किये गए हैं।  

जाकिर नाइक से जुड़ी इन खबरों की पुष्टि के लिए हमने मलेशिया के Twentytwo13news के सह संस्थापक और नेशनल प्रेस क्लब ऑफ मलेशिया के उपाध्यक्ष हर्ष देओल से संपर्क किया और उन्होंने पुष्टि करते हुए बताया कि जाकिर नाइक के मौत की खबरों में कोई सच्चाई नहीं है।

वायरल पोस्ट को शेयर करने वाले फेसबुक पेज की सोशल स्कैनिंग में हमने पाया कि चार लाख से ज्यादा लोग इस पेज को फॉलो करते हैं।

निष्कर्ष: विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि जाकिर नाइक की मौत से जुड़ी वायरल हो रही तमाम खबरें फर्जी हैं।

False
Symbols that define nature of fake news
पूरा सच जानें...

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी खबर पर संदेह है जिसका असर आप, समाज और देश पर हो सकता है तो हमें बताएं। हमें यहां जानकारी भेज सकते हैं। हमें contact@vishvasnews.com पर ईमेल कर सकते हैं। इसके साथ ही वॅाट्सऐप (नंबर – 9205270923) के माध्‍यम से भी सूचना दे सकते हैं।

Related Posts
नवीनतम पोस्ट