X
X

Fact Check: दिल्ली में झूला टूटने की फर्जी खबर हो रही सोशल मीडिया पर वायरल

विश्वास न्यूज़ ने अपनी पड़ताल में पाया कि वायरल दावा फर्जी है। दिल्ली में झूला टूटने का कोई हालिया मामला सामने नहीं आया है, और इस दावे के साथ शेयर किया जा रहा वीडियो किसी दुर्घटना का नहीं, बल्कि एक सामान्य वीडियो है।

  • By: Umam Noor
  • Published: Oct 31, 2023 at 06:02 PM

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज़)। सोशल मीडिया पर झूले का एक वीडियो वायरल हो रहा है, जिसे लेकर यह दावा किया जा रहा है कि यह दिल्ली में झूला टूटने की दुर्घटना से सम्बंधित है।

विश्वास न्यूज़ ने अपनी पड़ताल में पाया कि वायरल दावा फर्जी है। दिल्ली में झूला टूटने का कोई हालिया मामला सामने नहीं आया है, और इस दावे के साथ शेयर किया जा रहा वीडियो किसी दुर्घटना का नहीं, बल्कि एक सामान्य वीडियो है।

क्या है वायरल पोस्ट में?

फेसबुक यूजर ने वायरल पोस्ट को शेयर करते हुए लिखा, ”दिल्ली के मेले में झूला टूटने से बड़ा हादसा।”

पोस्ट के आर्काइव वर्जन को यहां देखें।

पड़ताल

अपनी पड़ताल को शुरू करते हुए सबसे पहले हमने न्यूज सर्च किया। सर्च में हमें दिल्ली में हुए हालिया हादसे से जुड़ी ऐसी कोई खबर नहीं मिली। अगर ऐसी कोई भी खबर सच होती तो वह सुर्ख़ियों में जरूर मौजूद होती।

अपनी पड़ताल को आगे बढ़ाते हुए हमने वायरल वीडियो को देखा। वीडियो में कहीं भी झूला या किसी दूसरे झूले के हादसे का कोई मंजर नहीं है। सर्च में हमें एक बोर्ड पर ‘नव श्री धार्मिक लीला कमेटी ‘ लिखा हुआ नजर आया। बता दें कि यह कमेटी  उन कमेटियों में से एक है, जो दिल्ली के राम लीला मैदान में राम लीला कराती हैं।  

इसी बुनियाद पर गूगल ओपन सर्च किये जाने पर हमें 17 अक्टूबर टाइम्स ऑफ़ इंडिया डॉट इंडिया टाइम्स डॉट कॉम की वेबसाइट पर पब्लिश हुई एक खबर मिली। खबर में दी गई जानकारी के मुताबिक, ” दिल्ली के लाल किला मैदान में सोमवार रात आयोजित एक रामलीला कार्यक्रम के दौरान एक व्यक्ति घायल हो गया। अधिकारियों के मुताबिक, यह घटना तब हुई, जब सजावट के लिए इस्तेमाल किए गए बिजली के उपकरण टूट कर मंच के पास गिर गए। घायल व्यक्ति रामलीला कमेटी से जुड़ा हुआ था।”

वायरल वीडियो से जुड़ी  पुष्टि के लिए हमने नव श्री धार्मिक लीला कमेटी  के सेक्रेटरी प्रकाश बराठी से सम्पर्क किया और उन्होंने हमें  पुष्टि देते हुए बताया कि रामलीला मैदान में किसी भी झूले के टूटे जाने जैसा कोई हादसा नहीं हुआ है, यह दावा बिल्कुल गलत है। 

फर्जी पोस्ट को शेयर करने वाले फेसबुक पेज की सोशल स्कैनिंग में हमने पाया कि इस पेज को  200 से ज्यादा लोग फॉलो करते हैं और इस पेज से ज्यादातर ट्रेंडिंग वीडियो शेयर किये जाते हैं।

निष्कर्ष: विश्वास न्यूज़ ने अपनी पड़ताल में पाया कि वायरल दावा फर्जी है। दिल्ली में झूला टूटने का कोई हालिया मामला सामने नहीं आया है, और इस दावे के साथ शेयर किया जा रहा वीडियो किसी दुर्घटना का नहीं, बल्कि एक सामान्य वीडियो है।

  • Claim Review : यह दिल्ली में झूला टूटने की दुर्घटना से सम्बंधित है।
  • Claimed By : FB Page: BA Bihar News Tak
  • Fact Check : झूठ
झूठ
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later