Fact Check: T-20 में भारत की हार के बाद रोहित शर्मा के क्रिकेट से संन्यास लिए जाने का दावा अफवाह

T20 क्रिकेट वर्ल्ड कप के सेमीफाइनल में हार के बाद भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान रोहित शर्मा के संन्यास का दावा कोरी अफवाह है। रोहित शर्मा ने संन्यास को लेकर न तो अभी कोई घोषणा की है और न ही बीसीसीआई ने ऐसी कोई जानकारी दी है।

Fact Check: T-20 में भारत की हार के बाद रोहित शर्मा के क्रिकेट से संन्यास लिए जाने का दावा अफवाह

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। T20 क्रिकेट वर्ल्ड कप के सेमीफाइनल में हार के बाद भारतीय ​क्रिकेट टीम के कप्तान रोहित शर्मा को लेकर कई वीडियो वायरल हो रहे हैं। इनमें एक वीडियो को शेयर कर कुछ यूजर्स दावा कर रहे हैं कि रोहित शर्मा ने क्रिकेट से संन्यास का ऐलान कर दिया है।

विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि रोहित शर्मा ने क्रिकेट से संन्यास को लेकर कोई ऐलान नहीं किया है। वीडियो में भी ऐसा कुछ नहीं है। वायरल दावा कोरी अफवाह है।

क्या है वायरल पोस्ट में

फेसबुक यूजर Play Videos (आर्काइव लिंक) ने 11 नवंबर को 18.40 मिनट का वीडियो पोस्ट करते हुए लिखा,

रोहित शर्मा ने सेमीफाइनल में हार के बाद क्रिकेट से संन्यास की घोषणा की

पड़ताल

वायरल दावे की पड़ताल के लिए हमने सबसे पहले वीडियो को ध्यान से देखा। इस पर BEANYMAN NEWS का लोगो लगा हुआ है और इसके शुरुआत में ‘वेलकम टू द प्री मैच प्रेस कांफ्रेंस’ सुना जा सकता है। बाकी पूरे वीडियो में कहीं भी रोहित शर्मा ने संन्यास को लेकर कोई बात नहीं की है। हां, होने वाले मैच को लेकर जरूर बात की है।

हमने गूगल पर BEANYMAN NEWS को सर्च किया। इसके यूट्यूब चैनल पर 9 नवंबर 2022 को वायरल वीडियो अपलोड किया हुआ मिला। इसका टाइटल है, Rohit Sharma (India) Semi-Final Pre-Match Press Conference | India v England | T20 World Cup 2022। मतलब यह वीडियो T20 क्रिकेट वर्ल्ड कप के सेमीफाइनल मुकाबले से पहले का है।

इसके बाद हमने गूगल पर रोहित शर्मा के संन्यास को लेकर खबर सर्च की, लेकिन ऐसी कोई भी खबर नहीं मिली। अगर रोहित शर्मा ऐसा कोई ऐलान करते तो मुख्य मीडिया में यह खबर जरूर होती। नईदुनिया में 11 नवंबर को छपी रिपोर्ट के अनुसार, सेमीफाइनल में इंग्लैंड के हाथों मिली हार के बाद टीम इंडिया के कुछ खिलाड़ियों की छुट्टी हो सकती है। इसमें कुछ खिलाड़ियों के संन्यास को लेकर संभावनाएं जताई गई हैं, लेकिन कुछ साफ नहीं किया गया है। खबर में ऐसा कुछ नहीं है, जैसा दावा किया जा रहा है।

हमने रोहित शर्मा का ट्विटर और इंस्टाग्राम अकाउंट भी खंगाला, लेकिन ऐसी कोई जानकारी नहीं मिली। अक्सर जब कोई खिलाड़ी अपने संन्यास का ऐलान करता है तो वह इस जानकारी को अपने सोशल मीडिया अकाउंट्स पर भी साझा करता है।

बीसीसीआई के आधिकारिक ट्विटर हैंडल पर भी हमें ऐसी कोई पोस्ट नहीं मिली।

इस बारे मे हमने खेल पत्रकार विप्लव कुमार से बात की। उनका कहना है, ‘रोहित शर्मा के संन्यास लेने की बात अफवाह है। ऐसा कुछ नहीं है अभी।

फर्जी दावा करने वाले फेसबुक पेज ‘प्ले वीडियोज‘ को हमने स्कैन किया। 7 सितंबर 2022 को बने इस पेज को 1311 लोग फॉलो करते हैं। इस पेज से विराट कोहली के रिटायरमेंट का भी झूठा दावा पोस्ट किया गया है। इसकी पड़ताल भी विश्वास न्यूज कर चुका है। पूरी रिपोर्ट को यहां पढ़ा जा सकता है।

निष्कर्ष: T20 क्रिकेट वर्ल्ड कप के सेमीफाइनल में हार के बाद भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान रोहित शर्मा के संन्यास का दावा कोरी अफवाह है। रोहित शर्मा ने संन्यास को लेकर न तो अभी कोई घोषणा की है और न ही बीसीसीआई ने ऐसी कोई जानकारी दी है।

False
Symbols that define nature of fake news
पूरा सच जानें...

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी खबर पर संदेह है जिसका असर आप, समाज और देश पर हो सकता है तो हमें बताएं। हमें यहां जानकारी भेज सकते हैं। हमें contact@vishvasnews.com पर ईमेल कर सकते हैं। इसके साथ ही वॅाट्सऐप (नंबर – 9205270923) के माध्‍यम से भी सूचना दे सकते हैं।

Related Posts
नवीनतम पोस्ट