Fact Check: 15 अगस्त से पहले 3 महीने का फ्री रिचार्ज देने का मैसेज फर्जी है, भूलकर भी लिंक पर क्लिक न करें

विश्वास न्यूज ने जांच में पाया कि 15 अगस्त के मौके पर 3 महीने का फ्री रिचार्ज देने के दावे से वायरल लिंक्स फर्जी है। यूजर्स को सलाह दी जाती है कि ऐसे किसी भी संदिग्ध लिंक्स पर क्लिक न करें।

Fact Check: 15 अगस्त से पहले 3 महीने का फ्री रिचार्ज देने का मैसेज फर्जी है, भूलकर भी लिंक पर क्लिक न करें

नई दिल्‍ली (विश्‍वास न्‍यूज)। सोशल मीडिया पर एक पोस्ट वायरल हो रही है, जिसमें दावा किया जा रहा है कि इस वेबसाइट पर क्लिक करने पर आप 3 महीने का फ्री रिचार्ज प्राप्त कर सकते हैं और इस ऑफर की आखिरी तारीख 15 अगस्त है। पोस्ट के साथ एक लिंक भी शेयर किया गया है।

विश्वास न्यूज ने अपनी जांच में पाया कि फ्री रिचार्ज के दावे से वायरल लिंक फर्जी है। यूजर्स ऐसे किसी भी लिंक पर भूलकर भी क्लिक न करें।

क्या है वायरल पोस्ट में?

विश्‍वास न्‍यूज के टिपलाइन नंबर +91 9599299372 पर यूजर ने इस पोस्ट को भेजकर इसकी सच्चाई बताने का अनुरोध किया।

पोस्ट पर लिखा हुआ है, “Maine is website se 3 mahine ka recharge free mein kya hai aap bhi is website se 3 mahine ka recharge Karen

*Last Date: 15 August *”

पड़ताल

वायरल दावे की जांच के लिए हमने सबसे पहले मैसेज के दिए गए लिंक्स को ध्यान से देखा।लिंक पर  in24jobs.com लिखा हुआ है। इससे यह हमें संदिग्ध लगा।  

जांच को आगे बढ़ाते हुए हमने एयरटेल के सोशल मीडिया हैंडल को सर्च किया। हमें दावे से जुड़ी कोई जानकारी नहीं मिली।

हमने जियो और बीएसएनएल के आधिकारिक सोशल मीडिया हैंडल को भी खंगाला। वहां भी ऐसी कोई पोस्ट नहीं मिली।

हमने वायरल पोस्ट को इंडियन साइबर आर्मी के संस्थापक किसलय चौधरी के साथ शेयर किया। उनका कहना है कि आज के समय में सोशल मीडिया के जरिए फ्रॉड के मामले बढ़ गए हैं, इसलिए किसी भी लिंक पर क्लिक करने से पहले इस बात की जांच कर लें कि वो आधिकारिक वेबसाइट का है या नहीं। अपने फोन और लैपटॉप पर ऐसे सेफ्टी डिवाइस को इंस्टॉल कर लें, जो कि आपके सिस्टम को हैक होने से बचा सकें। खुद को धोखाधड़ी से बचाने के लिए ऐसे किसी भी लिंक पर क्लिक न करें।

अगर आपके साथ इस  तरह का कोई भी फ्रॉड हो तो आप साइबरक्राइम डॉट जीओवी डॉट इन पर ऑनलाइन शिकायत दर्ज करा सकते हैं या साइबर क्राइम हेल्पलाइन नंबर 1930 पर कॉल कर सकते हैं।

विश्वास न्यूज पहले भी ऐसे कई फर्जी दावों कि पड़ताल कर चुका है, जिसके जरिए फ्री रिचार्ज, पैसे देने और मोबाइल जीतने जैसे दावे किए गए थे। आप इनसे जुड़ी फैक्ट चेक रिपोर्ट को विश्वास न्यूज के स्कैम सेक्शन में पढ़ सकते हो।

निष्कर्ष: विश्वास न्यूज ने जांच में पाया कि 15 अगस्त के मौके पर 3 महीने का फ्री रिचार्ज देने के दावे से वायरल लिंक्स फर्जी है। यूजर्स को सलाह दी जाती है कि ऐसे किसी भी संदिग्ध लिंक्स पर क्लिक न करें।

False
Symbols that define nature of fake news
पूरा सच जानें...

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी खबर पर संदेह है जिसका असर आप, समाज और देश पर हो सकता है तो हमें बताएं। हमें यहां जानकारी भेज सकते हैं। हमें contact@vishvasnews.com पर ईमेल कर सकते हैं। इसके साथ ही वॅाट्सऐप (नंबर – 9205270923) के माध्‍यम से भी सूचना दे सकते हैं।

Related Posts
नवीनतम पोस्ट