X
X

Fact Check : गर्मियों में फ्यूल टैंक फटने को लेकर इंडियन ऑयल के नाम से वायरल मैसेज फेक

विश्‍वास न्‍यूज ने पड़ताल में पाया कि इंडियन ऑयल के नाम से वायरल मैसेज फर्जी है। इंडियन ऑयल की ओर से ऐसा कोई मैसेज नहीं दिया गया है।

  • By: Jyoti Kumari
  • Published: Apr 23, 2024 at 05:36 PM
  • Updated: Apr 23, 2024 at 05:48 PM

नई दिल्‍ली (विश्‍वास न्‍यूज)। सोशल मीडिया पर इंडियन ऑयल के नाम से एक मैसेज वायरल हो रहा है। दावा किया जा रहा है कि इंडियन ऑयल ने चेतावनी दी है की तापमान बढ़ने के कारण कृपया अधिकतम सीमा तक पेट्रोल न भरें। इससे फ्यूल टैंक में विस्फोट हो सकता है।

विश्‍वास न्‍यूज ने जांच में दावे को फर्जी पाया है। अलग-अलग समय पर यह मैसेज पहले भी कई बार वायरल हो चुका है। खुद इंडियन ऑयल की ओर से इसका खंडन किया जा चुका है।

क्‍या हो रहा है वायरल

विश्वास न्यूज के टिपलाइन नंबर +91 9599299372 पर कुछ यूजर्स ने इस पोस्ट को भेजकर इसकी सच्चाई बताने का आग्रह किया। इसमें लिखा है,

इंडियन ऑयल ने दी चेतावनी

आने वाले दिनों में तापमान बढ़ना तय है, इसलिए अपनी गाड़ी में अधिकतम सीमा तक पेट्रोल न भरवाएं। इससे फ्यूल टैंक में विस्फोट हो सकता है। कृपया अपने वाहन में ईंधन का टैंक आधा भरें और हवा के लिए जगह रखें। इस सप्ताह 5 विस्फोट दुर्घटनाएं सर्वाधिक पेट्रोल भरवाने के कारण हुई हैं। कृपया दिन में एक बार पेट्रोल टैंक खोले और अंदर जमा गैस को बाहर आने दें।

नोट : इस संदेश को अपने परिवार के सदस्यों और बाकी लोगों को भेजें, ताकि लोग इस दुर्घटना से बच सकें। धन्यवाद।”

 इसे सच मानकर दूसरे यूजर्स भी वायरल कर रहे हैं। पोस्‍ट का आर्काइव वर्जन यहां देखें।

पड़ताल

पहले भी यह दावा सोशल मीडिया पर वायरल हो चुका है। उस दौरान विश्वास न्यूज ने दावे की पड़ताल कर सच्चाई सामने रखी थी। रिपोर्ट को यहां पर पढ़ा जा सकता है।

हमें वायरल पोस्ट से जुड़ी जानकारी इंडियन ऑयल के आधिकारिक फेसबुक पेज पर मिली। 9 अप्रैल 2022 को किए गए पोस्ट में (आर्काइव लिंक) वायरल दावे का खंडन किया गया है। पोस्ट में बताया गया है कि,”#इंडियनऑयल की ओर से महत्वपूर्ण घोषणा। सर्दी या गर्मी की परवाह किए बिना निर्माता द्वारा निर्दिष्ट सीमा (अधिकतम) तक वाहनों में ईंधन भरना पूरी तरह से सुरक्षित है।”

उस समय विश्वास न्यूज ने दावे की पुष्टि के लिए इंडियन ऑयल के ट्विटर अकाउंट @IndianOilcl पर मैसेज किया था। इसके जवाब में उन्होंने हमें बताया, वायरल दावा फर्जी है।

अंत में हमने पोस्ट को शेयर करने वाले यूजर के अकाउंट को स्कैन किया। हमने पाया कि यूजर को 473 लोग फॉलो करते हैं। प्रोफाइल पर मौजूद जानकारी के मुताबिक, यूजर वाराणसी का रहने वाला है।

निष्कर्ष: विश्‍वास न्‍यूज ने पड़ताल में पाया कि इंडियन ऑयल के नाम से वायरल मैसेज फर्जी है। इंडियन ऑयल की ओर से ऐसा कोई मैसेज नहीं दिया गया है।

  • Claim Review : इंडियन ऑयल ने दी चेतावनी
  • Claimed By : FB User-Suraj Bhatt
  • Fact Check : झूठ
झूठ
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later