X
X

Fact Check : लखनऊ में गर्मी से ट्रैफिक लाइट पिघलने का फेक दावा वायरल

विश्‍वास न्‍यूज ने वायरल पोस्‍ट की जांच की। दावा फर्जी साबित हुआ। दरअसल विदेश की पुरानी तस्‍वीर को लखनऊ के नाम पर वायरल किया जा रहा है।

नई दिल्‍ली (विश्‍वास न्‍यूज)। उत्‍तर भारत के कुछ इलाकों में तेज गर्मी के बीच एक तस्‍वीर वायरल हो रही है। इस तस्‍वीर में एक ट्रैफिक लाइट को पिघलते हुए दिखाया गया है। सोशल मीडिया पर कुछ यूजर्स दावा कर रहे हैं कि तस्‍वीर लखनऊ की है। वहां गर्मी इतनी ज्‍यादा हो गई कि तेज तापमान से ट्रैफिक लाइट पिघल गई। विश्‍वास न्‍यूज ने वायरल पोस्‍ट की जांच की। दावा फर्जी साबित हुआ। दरअसल विदेश की पुरानी तस्‍वीर को लखनऊ के नाम पर वायरल किया जा रहा है।

क्‍या हो रहा है वायरल

फेसबुक यूजर ब्रजेश सिंह कुशवाहा ने 15 जून को एक तस्‍वीर को अपलोड करते हुए दावा किया, “आज लखनऊ में सूर्य देव का पारा इतना हाई हो गया कि ट्रैफिक लाइट पिघल गई। हाय_गर्मी.. ये भी 70 साल में पहली बार हुआ है।”

वायरल पोस्‍ट के कंटेंट को यहां ज्‍यों का ज्‍यों लिखा गया है। इसे सच मानकर दूसरे यूजर्स भी वायरल कर रहे हैं। पोस्‍ट का आर्काइव वर्जन यहां देखें।

पड़ताल

लखनऊ के नाम से वायरल तस्‍वीर की सच्‍चाई जानने के लिए विश्‍वास न्‍यूज ने इस फोटो को यान्‍डेक्‍स रिवर्स इमेज टूल के माध्‍यम से सर्च करना शुरू किया। यह हमें अलग-अलग वेबसाइट पर अलग-अलग देशों के नाम पर पुरानी तारीखों पर अपलोड मिली। तुर्किये की एक वेबसाइट ने इस तस्‍वीर का इस्‍तेमाल 25 अगस्‍त 2022 के एक न्‍यूज में किया था। इसे यहां देखा जा सकता है। इसके अलावा इस तस्‍वीर को यहां भी देखा जा सकता है।

सर्च के दौरान हमें पता चला कि यह तस्‍वीर विजयवाड़ा के नाम पर भी वायरल हो चुकी है। एक वेबसाइट ने इस तस्‍वीर को लेकर अपनी खबर में साफ लिखा कि विजयवाड़ा के नाम पर वायरल हो रही तस्‍वीर फर्जी हो सकती है।

विश्‍वास न्‍यूज ने जांच को आगे बढ़ाते हुए दैनिक जागरण, लखनऊ के क्राइम रिपोर्टर ज्ञान बिहारी मिश्र से संपर्क किया। उन्‍होंने भी पुष्टि करते हुए इसे फेक बताया। उन्‍होंने कहा कि लखनऊ में ट्रैफिक लाइट के पिघलने की कोई घटना नहीं हुई है।

विश्‍वास न्‍यूज स्‍वतंत्र रूप से यह पुष्टि नहीं करता है कि वायरल तस्‍वीर कहां की है। हालांकि, ऐसी एक घटना इटली में हुई थी। लेकिन यह तय है कि वायरल तस्‍वीर का लखनऊ या भारत से कोई संबंध नहीं है।

अब बारी थी फेसबुक यूजर ब्रजेश सिंह कुशवाहा के अकाउंट की जांच करने की। इसी अकाउंट से फेक पोस्‍ट वायरल की गई थी। पता चला कि यूजर को 31 हजार से ज्‍यादा लोग फॉलो करते हैं। यह यूजर यूपी के कुशीनगर का रहने वाला है।

निष्‍कर्ष : लखनऊ में गर्मी के कारण ट्रैफिक लाइट पिघलने का दावा फर्जी साबित हुआ। विदेश की पुरानी तस्‍वीर को कुछ लोग लखनऊ के नाम पर वायरल कर रहे हैं।

  • Claim Review : लखनऊ में ट्रैफिक लाइट पिघल गई
  • Claimed By : फेसबुक यूजर ब्रजेश सिंह कुशवाहा
  • Fact Check : झूठ
झूठ
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later