X
X

Fact Check: हींग के सेवन से जहर का असर खत्म होने का फर्जी दावा फिर से वायरल

विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि वायरल किया जा रहा दावा गलत है। हींग के पानी से जहर के असर का खत्म होने का दावा बेबुनियाद है। विशेषज्ञों के अनुसार, ऐसी नुस्खों को बिना डॉक्टर की सलाह के नहीं अपनाना चाहिए।

  • By: Umam Noor
  • Published: Aug 7, 2024 at 05:12 PM

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। सोशल मीडिया पर एक बार फिर से एक पोस्ट वायरल हो रही है। जिसको शेयर करते हुए यूजर दावा कर रहे हैं कि अगर किसी शख्स ने जहर खा लिया हो तो हींग को पानी में मिला उसे पिलाना चाहिए जिससे ज़हर का असर खत्म हो जायेगा।

विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि वायरल किया जा रहा दावा गलत है। हींग के पानी से जहर के असर का खत्म होने का दावा बेबुनियाद है। विशेषज्ञों के अनुसार, ऐसी नुस्खों को बिना डॉक्टर की सलाह के नहीं अपनाना चाहिए।

क्या है वायरल पोस्ट में?

फेसबुक यूजर ने वायरल पोस्ट में, ”जहर खा लेने पर हींग को पानी में घोलकर पिलाने से उल्टी होकर जहर का असर खत्म हो जाता है।”

पोस्ट के आर्काइव वर्जन को यहां देखें।

पड़ताल

अपनी पड़ताल को शुरू करते हुए सबसे पहले हमने गूगल ओपन सर्च किया। सर्च में हमें ऐसी कोई भी विश्वसनीय रिसर्च या मेडिकल जर्नल नहीं मिला, जिसमें  जहर के इलाज में हींग को कारगर बताया गया हो। हमें ऐसी कोई जानकारी नहीं मिली।

अमेरिकी  सरकार की आधिकारिक वेबसाइट एनसीबीआई पर हमें हींग से जुड़ा एक आर्टिकल मिला। इसमें दी गई जानकरी के मुताबिक, ” हींग के विषाक्तता प्रभावों के बारे में कोई प्रायोगिक डेटा उपलब्ध नहीं है, ईरानी परम्परा में माना जाता है कि हींग की अधिक खुराक के सेवन से होंठों  की सूजन, पेट फूलना और दस्त जैसी पाचन संबंधी शिकायतें, बेचैनी और सिरदर्द हो सकता है।” इस पूरे आर्टिकल में हमें कहीं भी वायरल दावे से जुड़ा कुछ भी नहीं मिला।

यह पोस्ट इससे पहले भी वायरल हो चुकी है और उस वक्त हमने एम्स के राष्ट्रीय प्वाइजन इन्फॉर्मेशन सेंटर के नंबर पर संपर्क किया था। उन्होंने हमें बताया था कि यह दावा गलत है। जहर के लिए अलग-अलग उपचार होता है और जहर खाने के बाद हींग के पानी से सेवन करना सही नहीं है। इसमें कोई प्रमाणिकता नहीं है।

वहीं, इसी मामले पर एम्स के एसोसिएट प्रोफेसर डॉ. नीरज निश्चल का कहना था, जहरीले पदार्थ के सेवन के बाद उसका इलाज जहर के प्रकार के आधार पर होता है। मैंने मेडिकल रिसर्च में ऐसा कोई पेपर नहीं देखा है, जिसमें जहर का इलाज हींग को बताया गया हो।

अब बारी थी फर्जी पोस्ट को शेयर करने वाले फेसबुक यूजर की सोशल स्कैनिंग करने की। हमने पाया कि यूजर दिल्ली का रहने वाला है।

निष्कर्ष: विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि वायरल किया जा रहा दावा गलत है। हींग के पानी से जहर के असर का खत्म होने का दावा बेबुनियाद है। विशेषज्ञों के अनुसार, ऐसी नुस्खों को बिना डॉक्टर की सलाह के नहीं अपनाना चाहिए।

  • Claim Review : जहर खा लेने पर हींग को पानी में घोलकर पिलाने से उल्टी होकर जहर का असर खत्म हो जाता है।
  • Claimed By : FB User- Vipin Sahu
  • Fact Check : झूठ
झूठ
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later