X
X

Fact Check: एक बार फिर वायरल हुआ भारत में बेचे जाने वाले कैडबरी के प्रोडक्ट्स में बीफ होने का फर्जी दावा

विश्वास न्यूज ने जांच में पाया कि सोशल मीडिया में वायरल किया जा रहा पोस्ट की भारत में बिकने वाले कैडबरी के चॉकलेट् में बीफ है, फेक निकला।

  • By: Jyoti Kumari
  • Published: Nov 1, 2022 at 01:06 PM
  • Updated: Nov 7, 2022 at 10:19 AM

नई दिल्ली( विश्वास न्यूज): सोशल मीडिया पर कैडबरी के वेबसाइट का एक स्क्रीनशॉट खूब शेयर किया जा रहा है। वायरल स्क्रीनशॉट को शेयर कर दावा किया गया है कि कैडबरी ‘हलाल’ प्रमाणित है और इसमें बीफ है। यूज़र्स स्क्रीनशॉट साझा कर इसे हिंदुओं की भावनाओं को आहत करना बता रहे हैं और ब्रांड का बहिष्कार करने की बात कर रहे हैं। विश्वास न्यूज़ ने वायरल हो रहे पोस्ट की पड़ताल की और पाया कि भारत में बिकने वाले कैडबरी के प्रोडक्ट्स में बीफ होने का दावा फर्जी है।  

क्या है वायरल पोस्ट में

रघुनाथ शर्मा बेबाक नाम के फेसबुक यूजर ने 29 अक्टूबर 2022 को एक स्क्रीनशॉट शेयर किया है। जिसमें उन्होंने लिखा है, ‘दोस्तो सोचिये यह क्या हो रहा है भारत में ?????हिंदुस्तान में, हिन्दुओं को गाय का मांस खिलाकर उनकी आस्था का माखौल उड़ाया जा रहा है।”

वायरल स्क्रीनशॉट में लिखा है, ‘कृपया ध्यान दें, यदि हमारे किसी भी प्रोडक्ट के सामग्री में जिलेटिन होता है, हम जिस जिलेटिन का उपयोग करते हैं वह हलाल प्रमाणित होता है और बीफ़ से प्राप्त होता है। सूचीबद्ध उत्पाद कैडबरी पसंदीदा किस्म के पैक में पाए जाने वाले समकक्ष “मिनी” वेरिएंट का प्रतिनिधित्व करते हैं।”

सोशल मीडिया पर अन्य यूजर इस पोस्ट से मिलते-जुलते दावों को शेयर कर रहे हैं।

पोस्ट के आर्काइव वर्जन को यहां देखा जा सकता है।

पड़ताल

विश्वास न्यूज ने वायरल पोस्ट की जांच शुरू करते हुए स्क्रीनशॉट को ध्यान से देखा। वायरल स्क्रीनशॉट में हमें डोमेन नाम ‘.com.au’ लिखा नज़र आया। इससे हमने अनुमान लगाया कि ये ऑस्ट्रेलिया का होना चाहिए। हमने कैडबरी वेबसाइट के ऑस्ट्रेलियाई एडिशन को सर्च किया तो पाया कि भारत में शेयर किया जा रहा है स्क्रीनशॉट इसी वेबसाइट से लिया गया है। यहां हमें लिखा मिला कि ऑस्ट्रेलियाई उत्पादों में जिलेटिन होता है। वेबसाइट का लिंक यहां देखा जा सकता है।
 
जांच को आगे बढ़ाते हुए हमने गूगल पर संबंधित कीवर्ड से सर्च किया। सर्च के दौरान हमें कैडबरी डेयरी मिल्क द्वारा वायरल पोस्ट को लेकर किया गया एक ट्वीट मिला। 18 जुलाई 2021 को किये गए इन ट्वीट के जरिये कैडबरी ने भारत में बिकने वाले अपने चॉकलेट्स में बीफ होने की बात का खंडन किया था।

सर्च में हमें वायरल दावे को लेकर कैडबरी डेयरी मिल्क का एक स्टेटमेंट भी मिला। 18 जुलाई 2021 को ट्वीट किये गए स्टेटमेंट में बताया गया, ‘स्क्रीनशॉट में जो बातें कही गई है वो भारत में निर्मित मोंडेलेज उत्पादों से संबंधित नहीं है। भारत में उत्पादित और बेचे जाने वाले सभी उत्पाद 100% शाकाहारी हैं। रैपर पर मौजूद हरे रंग की बिंदी इसका संकेत है। इस तरह की नकारात्मक पोस्ट, हमारे प्रतिष्ठित और लोकप्रिय ब्रांडों में उपभोक्ताओं के विश्वास को नुकसान पहुंचाती हैं। हम उपभोक्ताओं से अनुरोध करते हैं कि कृपया हमारे उत्पादों से संबंधित तथ्यों को आगे साझा करने से पहले उसकी प्रमाणिकता की जांच कर लें।’ ट्वीट किये गए स्टेटमेंट को यहां देखें।


जांच को आगे बढ़ाते हुए हमने कैडबरी गिफ्टिंग की भारतीय साइट को भी सर्च किया। हमें वायरल पोस्ट से जुड़ी कोई जानकारी नहीं मिली।

https://www.cadburygifting.in/catalogsearch/result/?q=halala

हमने कैडबरी की स्वामित्व मोंडेलेज इंटरनेशनल से वायरल पोस्ट को लेकर मेल के जरिए संपर्क किया। मेल के जवाब में हमें बताया, “हम पुष्टि करते हैं कि मोंडेलेज इंडिया फूड्स प्राइवेट लिमिटेड द्वारा चॉकलेट के निर्माण में उपयोग की जाने वाली सभी सामग्री शाकाहारी होती है।  रैपर पर ग्रीन डॉट्स इसकी पहचान है। आपको बता दें अमेरिकी कंपनी मोंडेलेज ने कैडबरी का अधिग्रहण कर लिया था।  

मोंडेलेज इंडिया फूड्स प्राइवेट लिमिटेड की प्रवक्ता ऐश्वर्या चोपड़ा ने भी हमें मेल में जवाब देते हुए बताया, “ट्वीट में साझा किया गया स्क्रीनशॉट भारत में निर्मित मोंडेलेज/कैडबरी उत्पादों से संबंधित नहीं है। भारत में निर्मित और बेचे जाने वाले सभी उत्पाद 100% शाकाहारी हैं। रैपर पर हरा बिंदु इसका प्रतीक है।”

पहले भी यह पोस्ट समान दावे के साथ सोशल मीडिया पर वायरल हुई थी, जिसकी जांच विश्वास न्यूज़ ने की थी। आप हमारी पहले की फैक्ट चेक स्टोरी को यहां पढ़ सकते हैं।

पड़ताल के अंत में हमने पोस्ट शेयर करने वाले फेसबुक यूजर की सोशल स्‍कैनिंग की। हमें पता चला कि यूजर नूरपुर का रहने वाला है। फेसबुक पर यूजर के 2 हज़ार फ्रेंड्स हैं।

निष्कर्ष: विश्वास न्यूज ने जांच में पाया कि सोशल मीडिया में वायरल किया जा रहा पोस्ट की भारत में बिकने वाले कैडबरी के चॉकलेट् में बीफ है, फेक निकला।

  • Claim Review : कैडबरी चॉकलेट में हलाल प्रमाणित जिलेटिन का उपयोग कर रहे हैं जो बीफ़ से निकाला जाता है।
  • Claimed By : रघुनाथ शर्मा बेबाक
  • Fact Check : झूठ
झूठ
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later