X
X

Fact Check: पवन सिंह के साथ अक्षय कुमार नहीं उनके हमशक्ल विकल्प मेहता हैं

विश्वास न्यूज़ ने अपनी पड़ताल में वायरल दावा पूरी तरफ फर्जी पाया। इस वीडियो में पवन सिंह के साथ अक्षय कुमार के हमशक्ल विकल मेहता हैं। इस अलावा यह वायरल वीडियो अनंत अंबानी की शादी समारोह के दौरान का नहीं, बल्कि एक शो का है।

  • By: Umam Noor
  • Published: Jul 18, 2024 at 01:01 PM

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। सोशल मीडिया पर भोजपुरी एक्टर और सिंगर पवन सिंह का एक वीडियो वायरल हो रहा है, जिसमें उन्हें स्टेज पर एक शख्स के साथ देखा जा सकता है। वीडियो को शेयर करते हुए यूजर दावा कर रहे हैं कि यह वीडियो अनंत अंबानी की शादी समारोह के दौरान का है और पवन सिंह के साथ स्टेज पर मौजूद शख्स अक्षय कुमार हैं।

विश्वास न्यूज़ ने अपनी पड़ताल में वायरल दावा पूरी तरफ फर्जी पाया। इस वीडियो में पवन सिंह के साथ अक्षय कुमार के हमशक्ल विकल मेहता हैं। इसके अलावा यह वायरल वीडियो अनंत अंबानी की शादी समारोह के दौरान का नहीं, बल्कि एक शो का है।

क्या है वायरल पोस्ट में?

फेसबुक यूजर ने वायरल पोस्ट को शेयर करते हुए लिखा, ‘अक्षय कुमार ने अंबानी के बेटे के शादी में पवन सिंह का इतना बराई किया पूरे बिहार का शेर है और इंडिया के भी शेर है पावर स्टार पवन सिंह कहा जाता है इस वीडियो को ज्यादा शेयर करेंगे और कमेंट करिए अक्षय कुमार सच बोल या गलत #अक्षय कुमार पवन सिंह का सबसे बड़ा फैन है #vairalvideo #tranding”

पोस्ट के आर्काइव वर्जन को यहां देखें।

पड़ताल

अपनी पड़ताल को शुरू करते हुए सबसे पहले हमने वायरल वीडियो को गौर से देखा। वीडियो में नजर आ रहा शख्स हमें अक्षय कुमार नजर नहीं आया। इसी बुनियाद पर हमने अपनी पड़ताल को आगे बढ़ाया और वीडियो के कीफ्रेम्स को गूगल लेंस के जरिये सर्च किया। सर्च किये जाने पर हमें ‘पॉवर न्यूज भोजपुरी’ नाम के एक यूट्यूब चैनल पर एक इसी वायरल वीडियो से मिलते जुलते फ्रेम्स मिले। यहां वीडियो से जुड़ी दी गई जानकारी के मुताबिक, पवन सिंह के साथ अक्षय कुमार की तरह नजर आने वाले उनके हमशक्ल विकल्प मेहता हैं।  

https://www.youtube.com/watch?v=46xQKtMP73s

पड़ताल को आगे बढ़ाते हुए हमने गूगल ओपन सर्च के जरिये विकल्प मेहता के बारे में सर्च किया। सर्च किये जाने पर हमें इसी नाम का एक वेरिफाइड हैंडल मिला। प्रोफाइल स्कैनिंग के दौरान हमें 3 सितम्बर 2023 को पवन सिंह के साथ उनकी एक फोटो अपलोड हुई मिली। यहां पर विकल्प मेहता और पवन सिंह दोनों वही कपड़े नजर आ रहे हैं, जैसा कि वायरल वीडियो में देखा जा सकता है।  

बता दें कि विकल्प मेहता अक्षय कुमार के हमशक्ल हैं और वह अक्सर टीवी शो का हिस्सा भी रहते हैं। इनसे जुड़ी ख़बरें भी यहां पढ़ी जा सकती हैं।

वायरल वीडियो से जुड़ी पुष्टि के लिए हमने दैनिक जागरण के लिए एंटरटेनमेंट को कवर करने वाली संवाददता स्मिता श्रीवास्तव से सम्पर्क किया और वायरल वीडियो उनके साथ साझा किया। उन्होंने भी पुष्टि करते हुए बतया कि इस वीडियो में अक्षय कुमार नहीं हैं।

अब बारी थी फर्जी पोस्ट को शेयर करने वाले फेसबुक यूजर की सोशल स्कैनिंग करने की। हमने पाया कि यूजर को तकरीबन 2 हजार लोग फॉलो करते हैं।

निष्कर्ष: विश्वास न्यूज़ ने अपनी पड़ताल में वायरल दावा पूरी तरफ फर्जी पाया। इस वीडियो में पवन सिंह के साथ अक्षय कुमार के हमशक्ल विकल मेहता हैं। इस अलावा यह वायरल वीडियो अनंत अंबानी की शादी समारोह के दौरान का नहीं, बल्कि एक शो का है।

  • Claim Review : यह वीडियो अनंत अंबानी की शादी समारोह के दौरान का है और पवन सिंह के साथ स्टेज पर मौजूद शख्स अक्षय कुमार हैं।
  • Claimed By : FB User- Itz Suman King
  • Fact Check : झूठ
झूठ
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later