Fact Check : गुजरात में अफवाह के बाद सड़क पर हीरा तलाश रहे लोगों का वीडियो गलत दावे से वायरल

विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि बाजार में हीरा तलाश रहे लोगों के वायरल वीडियो को लेकर किया जा रहा दावा गलत है। असल में बाजार में हीरा गिरने की अफवाह फैल गई थी, जिसके बाद लोगों ने सड़क पर हीरा तलाशना शुरू कर दिया था। इसी के वीडियो को भ्रामक दावे के साथ शेयर किया जा रहा है। 

विश्वास न्यूज (नई दिल्ली)। सोशल मीडिया पर एक वीडियो तेजी से वायरल हो रहा है। वीडियो में लोग सड़क पर कुछ खोजते  हुए नजर आ रहे हैं। इस वीडियो को शेयर कर दावा किया जा रहा है कि सूरत के हीरा बाजार का नजारा है, जहां पर एक कारोबारी ने मंदी से तंग आकर अपने सारे हीरों को रास्ते पर फेंक दिया। 

विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि वायरल वीडियो को लेकर किया जा रहा दावा गलत है। असल में बाजार में हीरा गिरने की अफवाह फैल गई थी, जिसके बाद लोगों ने सड़क पर हीरा तलाशना शुरू कर दिया था। इसी के वीडियो को भ्रामक दावे के साथ शेयर किया जा रहा है।

क्या हो रहा है वायरल ?

फेसबुक यूजर ‘प्रेमसागर पाल’ ने 25 सितंबर 2023 को वायरल वीडियो को शेयर करते हुए कैप्शन में लिखा है, “इतिहास में पहली बार…सूरत के हीरा बाज़ार में भयंकर मंदी से परेशान हीरा व्यापारियों ने हीरे रास्ते मे फेक दिये। ये कल्पना के परे हे पर मोदी हे तभी तो मुमकिन है।”

पोस्ट के आर्काइव लिंक को यहां पर देखें।

https://twitter.com/SkSolinkapoor/status/1705912900874039559

पड़ताल 

वायरल दावे की सच्चाई जानने के लिए हमने गूगल पर संबंधित कीवर्ड्स से सर्च करना शुरू किया। हमें दावे से जुड़ी एक रिपोर्ट इकनॉमिक टाइम्स की  वेबसाइट पर मिली। रिपोर्ट को 25 सितंबर 2023 को प्रकाशित किया गया है। रिपोर्ट के अनुसार, “मिनी बाजार वराचा के पास एक अफवाह फैल गई की एक कारोबारी का हीरा वहां पर गिर गया है, जिसकी कीमत करोड़ों में हैं। फिर लोग उसे तलाशने में लग गए।”

इंडिया डॉट कॉम पर 26 सितंबर 2023 को प्रकाशित रिपोर्ट के अनुसार, “गुजरात के सूरत में एक अफवाह फैलने के बाद लोग सड़क पर हीरे तलाशते दिखे। सोशल मीडिया पर लोगों को हीरे तलाशते हुए वीडियो भी वायरल हो रहा है। ‘अहमदाबाद मिरर’ की रिपोर्ट के मुताबिक, मैसेज वायरल हुआ था कि सूरत में हीरे के कारोबार के लिए मशहूर मिनी बाजार वराचा में एक व्यापारी के करोड़ों रुपये के हीरे गलती से सड़क पर गिर गए हैं। इसके बाद इस खबर फैलते देर नहीं लगी। फिर क्या था बड़ी संख्या में लोग सड़क पर हीरे तलाशते नजर आए।”

‘अहमदाबाद मिरर’ की रिपोर्ट के मुताबिक, “सूरत के वराछा इलाके में अफवाह फैल गई की एक कारोबारी का हीरे का पैकेट गिर गया, जिसके बाद लोग सड़कों पर आकर हीरे तलाशने लगे। रिपोर्ट में वहां पर मौजूद एक एक शख्स का बयान भी मौजूद है। शख्स ने कहा  है कि वहां पर हीरे  मिले थे, लेकिन वो नकली थे।”

विश्‍वास न्‍यूज ने पड़ताल के अगले चरण में गुजराती जागरण, सूरत के रिपोर्टर मयूर ठाकुर से संपर्क किया। उन्होंने हमें बताया, “वायरल वीडियो को लेकर किया जा रहा दावा गलत है। यह वीडियो तकरीबन दो दिन पुराना है। सूरत के वराछा इलाके में अफवाह फैलने के कारण लोगें ने हीरा तलाशना शुरू कर दिया था। बाद में ये पाया गया था कि वो असली हीरे नहीं, बल्कि नकली मोती हैं, जिन्हें कपड़ों पर लगाया जाता है।” 

हमने इस दावे के बारे में और अधिक जानकारी हासिल करने के लिए वराछा इलाके के एक लोकल हीरा व्यापारी से बातचीत की। उन्होंने हमें बताया, “वायरल दावा फेक है। किसी ने शरारत करते हुए वहां पर मोती डाल दिए थे और अफवाह फैला दी थी, जिसके बाद लोग वहां पर इकट्ठा होने लगे। फिर इसी के वीडियो को गलत दावे के साथ सोशल मीडिया पर शेयर किया जाने लगा।”

अंत में हमने वीडियो को भ्रामक दावे के साथ शेयर करने वाले यूजर को स्कैन किया। हमने पाया कि यूजर को 2,531 लोग फॉलो करते हैं।

निष्कर्ष : विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि बाजार में हीरा तलाश रहे लोगों के वायरल वीडियो को लेकर किया जा रहा दावा गलत है। असल में बाजार में हीरा गिरने की अफवाह फैल गई थी, जिसके बाद लोगों ने सड़क पर हीरा तलाशना शुरू कर दिया था। इसी के वीडियो को भ्रामक दावे के साथ शेयर किया जा रहा है। 

Misleading
Symbols that define nature of fake news
पूरा सच जानें...

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी खबर पर संदेह है जिसका असर आप, समाज और देश पर हो सकता है तो हमें बताएं। हमें यहां जानकारी भेज सकते हैं। हमें contact@vishvasnews.com पर ईमेल कर सकते हैं। इसके साथ ही वॅाट्सऐप (नंबर – 9205270923) के माध्‍यम से भी सूचना दे सकते हैं।

Related Posts
नवीनतम पोस्ट