X
X

Fact Check: सीरिया में जनाजे के दौरान धमाके की घटना को फिलीस्तीन में इजरायली कार्रवाई का बताकर किया जा रहा शेयर

सीरिया में 2022 में जनाजे के दौरान हुई विस्फोट की घटना को इजरायल के आतंकवादी की लाश में बम रखकर  फिलीस्तीन को वापस दिए जाने के फेक दावे के साथ शेयर किया जा रहा है।

  • By: Abhishek Parashar
  • Published: Sep 9, 2024 at 07:13 PM
  • Updated: Sep 9, 2024 at 07:18 PM

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। विश्वास न्यूज के टिपलाइन नंबर पर कई यूजर्स ने एक वीडियो को शेयर किया है, जिसमें जनाजा के दौरान विस्फोट होते हुए देखा जा सकता है। दावा किया जा रहा है कि यह वीडियो फिलीस्तीन का है, जहां इजरायल ने एक आतंकवादी की लाश में बम रखकर उसे फिलीस्तीन को वापस कर दिया और फिर उसके जनाजे के दौरान विस्फोट में कई अन्य मारे गए।

विश्वास न्यूज ने अपनी जांच में इस दावे को गलत पाया। वायरल हो रहा वीडियो फिलीस्तीन का नहीं, बल्कि सीरिया का है, जहां जनाजे के दौरान विस्फोट की घटना हुई थी।

क्या है वायरल?

विश्वास न्यूज के टिपलाइन नंबर +91 9599299372 पर यूजर ने इस वीडियो को भेजकर इसकी सच्चाई बताने का अनुरोध किया है।

सोशल मीडिया के अलग-अलग प्लेटफॉर्म्स पर कई अन्य यूजर्स (आर्काइव लिंक) ने इस वीडियो को समान और मिलते-जुलते दावे के साथ शेयर किया है।

पड़ताल

वायरल वीडियो के ऑरिजिनल सोर्स को ढूंढने के लिए हमने रिवर्स इमेज सर्च की मदद ली। इन-विड टूल की मदद से वीडियो के की-फ्रेम्स को निकाल कर उसे रिवर्स इमेज करने पर हमें यह वीडियो एबीसी.नेट.एयू की वेबसाइट पर मिला, जिसे दो जुलाई 2012 को अपलोड किया गया है।

रिपोर्ट के साथ दी गई जानकारी के मुताबिक, “यह सीरिया की राजधानी दमिश्क के पास जनाजे के दौरान हुई विस्फोट की घटना का है।” सर्च में यही वीडियो हमें एनबीसी न्यूज.कॉम की रिपोर्ट में भी लगा मिला, जिसे दो जुलाई 2012 को समान संदर्भ में शेयर किया गया है।

रिपोर्ट के साथ दी गई जानकारी के मुताबिक, “सीरिया के दमिश्क में जनाजे की यात्रा के दौरान विस्फोट हो गया, जिसमें दर्जनों लोग मारे गए।”

हमारी जांच से स्पष्ट है कि वायरल हो रहा वीडियो इजरायल और फिलीस्तीन से संबंधित नहीं है, बल्कि 2022 की सीरिया की घटना का है। वायरल वीडियो को लेकर इजरायली फैक्ट चेकर यूरिया बार मेर से संपर्क किया। उन्होंने पुष्टि करते हुए बताया, “यह इजरायल से संबंधित घटना नहीं है।”

 गौरतलब है कि सात अक्टूबर 2023 को हमास ने इजरायल पर आतंकी हमला किया था, जिसके बाद गाजा पट्टी में इजरायल की कार्रवाई जारी है। सीआरएफ.ओआरजी की रिपोर्ट के मुताबिक, “अक्तूबर 2023 के बाद से करीब बीस साल गाजा निवासी अपने घरों को छोड़ चुके हैं और गाजा स्वास्थ्य मंत्रालय के आंकड़ों के मुताबिक, गाजा में अब तक 40,000 लोगों की मौत हो चुकी है।”  

वहीं, सीरिया भी गृह युद्ध की चपेट में है। बीबीसी की रिपोर्ट के मुताबिक, सीरियाई राष्ट्रपति के खिलाफ शुरू हुआ विरोध प्रदर्शन हिंसक गृह युद्ध में तब्दील हो गया, जिसमें करीब पांच लाख से अधिक लोगों की मौत हुई और कई शहर तबाह हो गए।

इजरायल-फिलीस्तीन से संबंधित अन्य वायरल दावों की फैक्ट चेक रिपोर्ट्स को यहां पढ़ा जा सकता है।

निष्कर्ष: सीरिया में 2022 में जनाजे के दौरान हुई विस्फोट की घटना को इजरायल के आतंकवादी की लाश में बम रखकर  फिलीस्तीन को वापस दिए जाने के फेक दावे के साथ शेयर किया जा रहा है।

  • Claim Review : इजराइल ने एक आतंकवादी की लाश में टाइम बम रख कर उसे वापिस फिलीस्तिनियों को सौंपा।
  • Claimed By : Tipline User
  • Fact Check : झूठ
झूठ
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later