X
X

Fact Check: अनंत अंबानी की शादी में भारत नहीं आए एलन मस्क, वायरल तस्वीर AI क्रिएटेड है

एलन मस्क, अनंत अंबानी की शादी में शामिल नहीं हुए और इस दावे के साथ वायरल तस्वीर एआई क्रिएटेड है।

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। सोशल मीडिया पर एलन मस्क की एक तस्वीर वायरल हो रही है, जिसे लेकर दावा किया जा रहा है कि वह पारंपरिक भारतीय परिधान में रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी के बेटे अनंत अंबानी के शादी पूर्व समारोह में शामिल हुए।

विश्वास न्यूज ने अपनी जांच में इस दावे को गलत पाया। एलन मस्क, अनंत अंबानी की शादी में शामिल नहीं हुए और इस दावे के साथ वायरल तस्वीर एआई क्रिएटेड है।

क्या है वायरल?

सोशल मीडिया यूजर ‘Sangita Ghosh’ ने वायरल पोस्ट (आर्काइव लिंक) को शेयर करते हुए लिखा है, “Elon Musk at Anant Ambani and Radhika Merchant’s pre-wedding event!!…” (“एलन मस्क अनंत अंबानी और राधिका मर्चेंट के शादी पूर्व समारोह में शामिल हुए।”)

सोशल मीडिया पर वायरल पोस्ट का स्क्रीनशॉट।

सोशल मीडिया के अलग-अलग प्लेटफॉर्म पर कई अन्य यूजर्स ने इस तस्वीर को समान और मिलते-जुलते दावे के साथ शेयर किया है।

पड़ताल

सर्च में हमें ऐसी कोई रिपोर्ट्स नहीं मिली, जिसमें अनंत अंबानी के शादी पूर्व समारोह में एलन मस्क के शामिल होने का जिक्र हो। द हिंदू की रिपोर्ट के मुताबिक, अनंत अंबानी की शादी में बिल गेट्स, मार्क जुकरबर्ग, गौतम अडाणी, एन चंद्रशेखरन, कुमार मंगलम बिड़ला और अजय पीरामल समेत अन्य मशहूर उद्योगपति शामिल हुए।

वायरल तस्वीर स्वाभाविक नजर नहीं आ रही है, जो इसके एआई से बने होने का संकेत देती है। तस्वीर के एआई से बने होने की संभावना को हमने एआई टूल की मदद से चेक किया, जिसमें इसके एआई से बने होने की संभावना 100 फीसदी आई।

जांच में इस तस्वीर के एआई से बने होने की संभावना 100 फीसदी आई।

अतिरिक्त पुष्टि के लिए हमने गुजराती जागरण के डिप्टी एडिटर राजेंद्र सिंह परमार से संपर्क किया। उन्होंने पुष्टि करते हुए बताया कि अनंत अंबानी के शादी समारोह में मस्क शामिल नहीं हुए।

सोशल मीडिया पर वायरल होने वाली एआई क्रिएटेड तस्वीरों की फैक्ट चेक रिपोर्ट्स को विश्वास न्यूज के एआई चेक सेक्शन में पढ़ा जा सकता है।

निष्कर्ष: एलन मस्क, अनंत अंबानी की शादी में शामिल नहीं हुए और इस दावे के साथ वायरल तस्वीर एआई क्रिएटेड है।

  • Claim Review : अनंत अंबानी के शादी पूर्व समारोह में शामिल हुए एलन मस्क।
  • Claimed By : FB User-Sangita Ghosh
  • Fact Check : झूठ
झूठ
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later