Fact Check: हाथियों की वजह से रोड पर बाइक सवार लोगों के गिरने का यह वीडियो नैनीताल का नहीं है

हाथियों के झुंड के रोड पर आने के कारण बाइक सवार दो लोगों के गिरने का वीडियो नैनीताल का नहीं है। यह करीब एक माह पुराना है। इसे भ्रामक दावे के साथ शेयर किया जा रहा है।

नई दिल्‍ली (विश्‍वास न्‍यूज)। सोशल मीडिया पर एक वीडियो वायरल हो रहा है। इसमें दिख रहा है कि हाथियों के झुंड के रोड पर आने की वजह से बाइक सवार दो लोग गिर जाते हैं। इस वीडियो को शेयर कर यूजर्स दावा कर रहे हैं कि शुक्रवार को नैनीताल के रामनगर में सीतावनी रोड पर हाथियों का एक झुंड अचानक सड़क पर आ गया, जिससे बाइक सवार दो लोग हड़बड़ा गए और बाइक नीचे गिर गई।

विश्‍वास न्‍यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि हाथियों के झुंड का सड़क पर आने का यह वीडियो पश्चिम बंगाल के सिलीगुड़ी का है। यह करीब एक माह पुराना है, हाल का नहीं।

क्‍या है वायरल पोस्‍ट

फेसबुक यूजर ‘न्‍यूज टुडे नेटवर्क‘ (आर्काइव लिंक) ने 13 जून को वीडियो को पोस्‍ट करते हुए लिखा,

“नैनीताल के रामनगर में सीतावनी रोड पर शुक्रवार दोपहर को अचानक हाथियों का एक झुंड सड़क पर आ गया. उसी समय एक बाइक में सवार दो लोग भी हाथियों के झुंड के सामने पहुंच गए. हाथियों को देख बाइक चालक हड़बड़ा गया और बाइक नीचे गिर गई. वहां से उन्होंने किसी तरह भाग कर अपनी जान बचाई. हाथी भी बाइक की ओर देखे बिना सीधे अपनी राह चलते हुए सड़क पार कर गए. वहां मौजूद किसी शख्स ने यह वीडियो बना ली. जो अब सोशल मीडिया में वायरल हो रही है.”

Elephant

एबीपी न्‍यूज (आर्काइव लिंक) ने भी इस वीडियो को नैनीताल का बताते हुए शेयर किया है।

न्‍यूज 18 के यूट्यूब चैनल पर भी इस वीडियो (आर्काइव लिंक) को नैनीताल का बताते हुए अपलोड किया गया है।

https://www.youtube.com/watch?v=_Tek0Hcqz4k

उत्‍तराखंड तक के फेसबुक पेज पर भी इस वीडियो (आर्काइव लिंक) को समान दावे के साथ देखा जा सकता है।

पड़ताल

वायरल दावे की पड़ताल के लिए हमने सबसे पहले कीवर्ड से इस बारे में गूगल पर सर्च किया। ट्विटर यूजर अजीत सिंह राठी (आर्काइव लिंक) ने भी 10 जून को इस वीडियो को ट्वीट करते हुए नैनीताल का बताया है। इसके जवाब में कुछ यूजर्स ने इस वीडियो को पश्चिम बंगाल का बताया है।

गूगल पर और सर्च करने पर हमें 17 मई 2023 को इंडिया टुडे में छपी खबर का लिंक मिला। इसके अनुसार, “उत्तर बंगाल के सिलीगुड़ी का एक वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है। गांव सुकना में लोग अपनी बाइक और कारों में सड़क पर जा रहे थे, तभी हाथियों का एक झुंड कहीं से निकला। जब हाथी सड़क पार कर रहे थे, तब बाइक सवार फंस गए। वीडियो में दिख रहा है कि सुकना में एक बाइक पर सवार दो लोग उसी रास्ते से गुजर रहे हैं, जहां अचानक हाथियों का झुंड आ गया। दोनों बाइक छोड़कर जान बचाने के लिए भागे। हाथियों ने उन पर हमला नहीं किया। वन विभाग ने लोगों से अनुरोध किया है कि सड़क से गुजरते समय सतर्क रहें, क्योंकि वह हाथी गलियारा है। घटना मंगलवार को हुई है।” खबर में वीडियो के कीफ्रेम को देखा जा सकता है।

ईआईसमय डॉट कॉम पर भी 17 मई 2023 को बंगाली भाषा में इस बारे में खबर छपी है। इसे गूगल ट्रांसलेट की मदद से ट्रांसलेट किया। इसमें लिखा है, “वीडियो सिलीगुड़ी के सुकना गांव के पास का है। सुकना के पास हाथियों का आना-जाना लगा रहता है। मंगलवार की दोपहर हाथियों का एक दल सुकना जंगल से निकलकर सड़क पार कर रहा था। इस इलाके को एलीफैंट कॉरिडोर के नाम से जाना जाता है। हाथी को देख दोनों तरफ कार रुक गईं, लेकिन बाइक सवार दो लोग आगे चले गए। इसके बाद दोनों लोग हाथियों के झुंड के सामने गिर पड़े। वे बाइक छोड़कर भाग गए। बाद में हाथियों का दल जंगल में घुस गया। एक चश्मदीद ने वीडियो बनाया है। कार्शियांग डिवीजन के वन अधिकारियों ने कहा कि सुकना और मधुबन जंगल के बीच के क्षेत्र को अगगोरई एलीफैंट कॉरिडोर के रूप में जाना जाता है। अक्सर हाथी निकल आते हैं। सभी को सावधान रहना चाहिए।”

इस बारे में अधिक जानकारी के लिए हमने रामनगर में दैनिक जागरण के रिपोर्टर त्रिलोक रावत से बात की। उनका कहना है, “यह वीडियो रामनगर के सीतावनी जोन की नहीं है। हाल-फिलहाल में ऐसी कोई घटना भी नहीं हुई है। इस बारे में मैंने वन विभाग के अधिकारी से बात की थी। उन्‍होंने भी इसके नैनीताल से होने का इनकार किया है।

पड़ताल के अंतिम चरण में हमने वीडियो को भ्रामक दावे के साथ शेयर करने वाले फेसबुक यूजर ‘न्‍यूज टुडे नेटवर्क‘ की प्रोफाइल को स्‍कैन किया। 31 अगस्‍त 2020 को बने इस पेज के करीब 358 फॉलोअर्स हैं।

निष्कर्ष: हाथियों के झुंड के रोड पर आने के कारण बाइक सवार दो लोगों के गिरने का वीडियो नैनीताल का नहीं है। यह करीब एक माह पुराना है। इसे भ्रामक दावे के साथ शेयर किया जा रहा है।

Misleading
Symbols that define nature of fake news
पूरा सच जानें...

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी खबर पर संदेह है जिसका असर आप, समाज और देश पर हो सकता है तो हमें बताएं। हमें यहां जानकारी भेज सकते हैं। हमें contact@vishvasnews.com पर ईमेल कर सकते हैं। इसके साथ ही वॅाट्सऐप (नंबर – 9205270923) के माध्‍यम से भी सूचना दे सकते हैं।

Related Posts
नवीनतम पोस्ट