X
X

Fact Check: पीएम नरेंद्र मोदी और कथावाचक अनिरुद्धाचार्य के नाम पर वायरल हुआ एडिटेड वीडियो

विश्‍वास न्‍यूज की पड़ताल में वायरल वीडियो एडिटेड निकला। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अनिरुद्धाचार्य महाराज की कथा नहीं सुनी। ओडिशा रेल हादसे के बाद की तस्वीर और अनिरुद्धाचार्य महाराज के वीडियो को जोड़कर वायरल वीडियो बनाया गया है।

  • By: Pallavi Mishra
  • Published: Jul 3, 2023 at 04:24 PM
  • Updated: Jul 7, 2023 at 03:15 PM

नई दिल्‍ली (विश्‍वास न्‍यूज)। सोशल मीडिया पर एक वीडियो वायरल हो रहा है। इसमें कथावाचक अनिरुद्धाचार्य महाराज को एक टीवी स्क्रीन पर बोलते हुए दिखाया गया है, जबकि वीडियो में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और गृह मंत्री अमित शाह समेत कई और राजनेता एक कॉन्फ्रेंस रूम में बैठे हुए दिख रहे हैं।  इन सभी को टीवी पर कथित रूप से कथावाचक अनिरुद्धाचार्य महाराज के प्रवचन को सुनते हुए दिखाया गया है। विश्‍वास न्‍यूज की जांच में वायरल पोस्ट फर्जी साबित हुई। पीएम मोदी की एक तस्‍वीर और कथावाचक अनिरुद्धाचार्य महाराज के वीडियो को एडिट करके वायरल वीडियो बनाया गया है। इससे पहले भी यही फ्रेम दूसरे  लोगों की फर्जी वीडियो के साथ वायरल हो चुका है।

क्‍या हो रहा है वायरल

फेसबुक पेज ‘Movie 2‘ ने 1 जुलाई को एक वीडियो को पोस्‍ट करते हुए दावा किया, “इस बाबा ने बोला अगर मैं प्रधानमंत्री होता तो हिंदुस्तान का 3 काम करते  जो आज तक नहीं मोदी कर पाए हैं। मोदी जी और सभी मंत्रियों ने सुन लिया।”

पड़ताल

विश्‍वास न्‍यूज ने वायरल वीडियो के कीफ्रेम्‍स को गूगल रिवर्स इमेज टूल पर सर्च किया। वीडियो में इस्‍तेमाल की गई प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की तस्‍वीर हमें फर्स्‍ट पोस्‍ट डॉट कॉम पर 3 जून को पब्लिश एक खबर में मिली। तस्वीर के साथ कैप्शन में बताया गया कि ओडिशा में हुए रेल हादसे के बाद स्थिति का रिव्‍यू करने के लिए पीएम मोदी ने हाई लेवल बैठक बुलाई। इस तस्‍वीर को यहां देखा जा सकता है। फोटो में साफ देखा जा सकता है कि स्क्रीन पर कथावाचक अनिरुद्धाचार्य महाराज नहीं हैं। स्‍क्रीन पर ओडिशा ट्रेन हादसे की डिटेल बताई जा रही थी।

ढूंढ़ने पर हमें प्रधानमंत्री की वायरल तस्‍वीर से संबंधित वीडियो पीएम नरेंद्र मोदी के यूट्यूब चैनल पर 3 जून को अपलोड मिला। यहाँ बताया गया कि ओडिशा में हुए रेल हादसे के बाद प्रधानमंत्री ने हाई लेवल मीटिंग की। वीडियो में साफ देखा जा सकता है कि स्‍क्रीन पर ओडिशा ट्रेन हादसे की डिटेल बताई जा रही थी।

अब हमने अनिरुद्धाचार्य महाराज वाले वीडियो को गूगल पर ढूंढा। हमें यह क्लिप अनिरुद्धाचार्य जी के यूट्यूब चैनल पर एक साल पहले अपलोड मिली।

विश्‍वास न्‍यूज ने पड़ताल के अगले चरण में बीजेपी के प्रवक्‍ता विजय सोनकर शास्त्री से संपर्क किया। उन्‍होंने बताया कि वायरल वीडियो एडिटेड है।

पड़ताल के अंत में फर्जी वीडियो को वायरल करने वाले यूजर की जांच की गई। फेसबुक पेज ‘Movie 2’ के 18000 से अधिक फ़ॉलोअर्स हैं।

निष्कर्ष: विश्‍वास न्‍यूज की पड़ताल में वायरल वीडियो एडिटेड निकला। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अनिरुद्धाचार्य महाराज की कथा नहीं सुनी। ओडिशा रेल हादसे के बाद की तस्वीर और अनिरुद्धाचार्य महाराज के वीडियो को जोड़कर वायरल वीडियो बनाया गया है।

  • Claim Review : PM Modi watched Shri Aniruddhacharya Ji Maharaj's video with his ministers
  • Claimed By : Facebook Page Movie 2
  • Fact Check : झूठ
झूठ
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later