Fact Check : टीवी शो बिग बॉस के वीडियो के साथ छेड़छाड़ करके कांग्रेस के समर्थन के नाम पर किया गया वायरल

विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में इस दावे को गलत और वीडियो को एडिटेड पाया। बिग बॉस शो के दौरान हुई एक प्रेस कॉन्फ्रेंस के वीडियो के साथ छेड़छाड़ करके वायरल वीडियो तैयार किया गया है।

Fact Check : टीवी शो बिग बॉस के वीडियो के साथ छेड़छाड़ करके कांग्रेस के समर्थन के नाम पर किया गया वायरल

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। मध्य प्रदेश में 17 तारीख को विधानसभा चुनाव के लिए मतदान हुआ। चुनाव के नतीजे 3 दिसम्बर को जारी होंगे। इस बीच, सोशल मीडिया पर टीवी अभिनेता और बिग बॉस पार्टिसिपेंट शालीन भनोट का एक वीडियो वायरल करते हुए दावा किया जा रहा है कि उन्‍होंने मध्य प्रदेश विधानसभा चुनाव में कांग्रेस के सीएम उम्मीदवार कमलनाथ को अपना समर्थन दिया।
विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में इस दावे को गलत पाया। पता चला कि बिग बॉस शो के दौरान हुई एक प्रेस कॉन्फ्रेंस के वीडियो के साथ छेड़छाड़ करके वायरल वीडियो तैयार किया गया है।

क्‍या हो रहा है वायरल

फेसबुक पेज Surendra Singh Bareliya (सुरेंद्र सिंह बरेलिया) (आर्काइव) ने 19 नवंबर को एक वीडियो को पोस्‍ट करते हुए लिखा, “मशहूर टीवी शो बिग बॉस में भी मध्यप्रदेश चुनाव और कमलनाथ सरकार का ज़िक्र हुआ !!”

इस वीडियो में बिग बॉस कहते हैं, “घर में आए, मीडिया के आप सभी सम्मानीय सदस्यों का मैं हार्दिक स्वागत करता हूं। सीजन की शुरुआत से मैं इन घरवालों से सवाल पूछता आया हूं और इनके फैसलों पर सवाल उठाता आया हूं। अब मैं इन घरवालों को आपके हवाले करता हूं। आप जिस सदस्य से जो सवाल पूछना चाहते हैं, पूछ सकते हैं। सवाल जवाब का सिलसिला अब शुरू किया जाए।” इसके बाद एक मीडिया पर्सन शो के प्रतिभागी शालीन भनोट से सवाल पूछते हैं “आप एमपी से हैं, एमपी से मुंबई पहुंचकर आपने एक्टिंग की दुनिया में काफ़ी नाम कमाया,लेकिन एज यूथ एक्टर क्या आप पॉलिटिक्स में इंटरेस्ट रखते हैं, क्योंकि आजकल काफी ट्रेंड चल रहा है। कई यूथ एक्टर्स किसी न किसी पॉलिटिकल लीडर्स को फॉलो कर रहे हैं, तो आपका क्या इंटरेस्ट है? मीडिया पर्सन के सवाल के जवाब में शालीन भनोट को कहते सुना जा सकता है, “देखिए मेरा, एमपी से मुंबई तक का सफर काफी स्ट्रगल भरा था। मेरा पॉलिटिक्स में वैसे कोई इंटरेस्ट नहीं है। वट ऐज अ लीडर मैं कमलनाथ जी के काम से काफी इंस्पायर्ड हूं। मध्य प्रदेश में उन्होंने काफी अच्छा काम किया था और उनकी सरकार में कई डेवलपमेंट हुए। वो काफी विजनरी लीडर है।” एक और महिला मीडिया पर्सन भी शालीन से सवाल पूछतीं हैं, “जैसा कि आपने कहा कि कमलनाथ सरकार के काम से आप काफी इंप्रेस है। एमपी में भी इलेक्शन होने वाले हैं। क्या लगता है आपको, कौन आ रहा है? इस बार किसकी सरकार बननी चाहिए?” इसके जवाब में शालीन कहते हैं, “देखिए कौन आ रहा है ये तो मैं बता नहीं सकता। हाल- फिलहाल महंगाई का मुद्दा बहुत ज्यादा है. यूथ जॉब लेस हैं। तो मेरे हिसाब से बदलाव होना चाहिए मध्य प्रदेश में कमलनाथ जी का माहौल भी है, लेट सी तीन दिसंबर को क्या होता है।”

पड़ताल

विश्‍वास न्‍यूज ने वायरल वीडियो की सच्चाई जानने के लिए सबसे पहले वीडियो को ठीक से देखा। वीडियो में साफ देखा जा सकता है कि लिप सिंक में प्रॉब्लम है। यानी ऑडियो और वीडियो मेल नहीं खा रहे।

इसके बाद हमने कीवर्ड की मदद से बिग बॉस के प्रेस कॉन्फ्रेंस वाले एपिसोड के बारे में ढूंढा। हमें पता चला कि यह क्लिप बिग बॉस सीजन 16 के एपिसोड 131 से लिया गया है।

हमें यह पूरा एपिसोड जिओ सिनेमा पर मिला। हमने इस पूरे एपिसोड को देखा तो पाया कि पत्रकार नयनदीप और पार्टिसिपेंट शालीन भनोट के बीच हुई बातचीत वाला भाग 12 मिनट 54 सेकंड से 15 मिनट 05 सेकंड के बीच आता है। असली वीडियो में इन दोनों के बीच बिग बॉस शो को लेकर ही संवाद हो रहा था। शो में महिला पत्रकार और शालीन भनोट के बीच वाला भाग 42 मिनट 05 सेकण्ड से 43 मिनट 05 सेकण्ड के बीच देखा जा सकता है। यहाँ भी बात बिग बॉस शो के बारे में ही हो रही थी।

पूरे एपिसोड में कहीं भी मध्य प्रदेश चुनाव को लेकर कोई बात नहीं हुई थी। आपको बता दें कि यह एपिसोड 8 फरवरी 2023 को रिलीज हुआ था और उस समय चुनावों की तारीखों का एलान तक नहीं हुआ था।

जांच को आगे बढ़ाते हुए हमने दैनिक जागरण के लिए एंटरटेनमेंट कवर करने वाली वरिष्ठ पत्रकार स्मिता श्रीवास्तव से भी संपर्क साधा। उन्होंने भी वीडियो को एडिटेड बताया।

पड़ताल के अंत में फर्जी पोस्‍ट करने वाले यूजर की जांच की गई। फेसबुक यूजर Surendra Singh Bareliya (सुरेंद्र सिंह बरेलिया) के 5 हजार से अधिक फॉलोअर्स हैं और वे मुरैना, मध्य प्रदेश के रहने वाले हैं।

निष्कर्ष: विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में इस दावे को गलत और वीडियो को एडिटेड पाया। बिग बॉस शो के दौरान हुई एक प्रेस कॉन्फ्रेंस के वीडियो के साथ छेड़छाड़ करके वायरल वीडियो तैयार किया गया है।

False
Symbols that define nature of fake news
पूरा सच जानें...

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी खबर पर संदेह है जिसका असर आप, समाज और देश पर हो सकता है तो हमें बताएं। हमें यहां जानकारी भेज सकते हैं। हमें contact@vishvasnews.com पर ईमेल कर सकते हैं। इसके साथ ही वॅाट्सऐप (नंबर – 9205270923) के माध्‍यम से भी सूचना दे सकते हैं।

Related Posts
नवीनतम पोस्ट