Fact Check : रोहित शर्मा और विराट कोहली का एडिटेड वीडियो गलत दावे से शेयर

विश्‍वास न्‍यूज की पड़ताल में वायरल पोस्ट भ्रामक साबित हुई। दो अलग-अलग क्लिप को एडिट करके फर्जी पोस्ट तैयार की गई है। रोहित शर्मा के साथ असल वीडियो में जसप्रीत बुमराह और विराट कोहली के साथ रविचंद्रन अश्विन हैं। एडिटेड वीडियो को गलत दावे से शेयर किया जा रहा है।

Fact Check : रोहित शर्मा और विराट कोहली का एडिटेड वीडियो गलत दावे से शेयर

नई दिल्‍ली (विश्‍वास न्‍यूज)। विराट कोहली और अनुष्का शर्मा दूसरी बार माता- पिता बने हैं। विराट कोहली के घर बेटे ने जन्म लिया है। इस दौरान कई हस्तियों ने उन्हें बधाई दी है। अब इसी से जोड़ते हुए विराट कोहली और रोहित शर्मा का एक वीडियो वायरल किया जा रहा है। वीडियो को हालिया बताते हुए दावा किया जा रहा है कि कोहली के दूसरी बार पिता बनने पर रोहित शर्मा ने वीडियो चैट कर बधाई दी।

विश्वास न्यूज की पड़ताल में वायरल दावा भ्रामक निकला। दो अलग-अलग वक्त के वीडियो को जोड़कर वायरल वीडियो तैयार किया गया है। असल वीडियो रोहित शर्मा और जसप्रीत बुमराह के इंस्टाग्राम लाइव का है, वहीं दूसरा वीडियो कोहली और रविचंद्रन अश्विन की चैट का है। इन्ही दोनों वीडियो को एडिट कर गलत दावे से वायरल किया जा रहा है।

क्‍या हो रहा है वायरल?

फेसबुक यूजर MON आर्काइव लिंक) ने 24 फरवरी को वीडियो को पोस्ट करते हुए लिखा,”Rohit sharma ne virat ko badhai di papa banane per”

इसे सच मानकर दूसरे यूजर्स भी वायरल कर रहे हैं। पोस्‍ट का आर्काइव वर्जन यहां देखा जा सकता है।

पड़ताल

वायरल वीडियो की पड़ताल के लिए हमने वीडियो के स्क्रीनशॉट को गूगल इमेज पर अपलोड किया। हमें वीडियो से जुड़ी कई खबरें मिली, पर दोनों वीडियो में अलग-अलग क्रिकेटर थे।

रोहित शर्मा वीडियो:

सबसे पहले हमने रोहित शर्मा के वीडियो को सर्च किया। हमें रोहित शर्मा का वीडियो स्पोर्ट्स तक के आधिकारिक यूट्यूब चैनल पर मिला। 2 अप्रैल 2020 को अपलोड वीडियो में रोहित के साथ जसप्रीत बुमराह नजर आ रहे हैं। वीडियो दोनों की लाइव चैट का है।

https://www.youtube.com/watch?v=uFaZJUr2e4w

रोहित शर्मा और जसप्रीत बुमराह के इस लाइव चैट से जुड़ी खबर कई अन्य न्यूज वेबसाइट पढ़ी जा सकती है।

विराट कोहली वीडियो :

पड़ताल में आगे हमने विराट कोहली के वीडियो को लेकर सर्च किया। हमें असल वीडियो रविचंद्रन आश्विन के वेरिफाइड इंस्टाग्राम अकाउंट पर मिला। 30 मई 2020 को पोस्ट किए गए वीडियो में अश्विन को विराट कोहली के साथ लाइव चैट करते हुए देखा जा सकता है।

हमें CDS India के आधिकारिक यूट्यूब चैनल पर भी दोनों क्रिकेटर की चैट का यह वीडियो मिला। वीडियो में 3 मिनट 25 सेकंड से विराट कोहली के वायरल वीडियो वाले हिस्से को देखा जा सकता है। रविचंद्रन अश्विन और विराट कोहली की यह इंस्टाग्राम चैट 31 मई 2020 को हुई थी।

https://www.youtube.com/watch?v=Zyk9_pWawIM

विराट और आश्विन के इस चैट से जुड़ी अन्य न्यूज रिपोर्ट्स को हां पढ़ा जा सकता है।

वायरल वीडियो को लेकर हमने दैनिक जागरण के खेल संवाददाता अभिषेक त्रिपाठी से बात की। उन्होंने वीडियो को एडिटेड बताया है।

जांच में आगे हमने रोहित शर्मा के विराट कोहली को बधाई देने के बारे में सर्च किया। हमें कई क्रिकेटर्स से जुड़ी खबर मिली। पर हमें रोहित शर्मा से जुड़ी कोई खबर नहीं मिली।  

अंत में हमने वीडियो को शेयर करने वाले यूजर के अकाउंट की स्कैनिंग की। यूजर को 201 लोग फॉलो करते हैं।

निष्कर्ष: विश्‍वास न्‍यूज की पड़ताल में वायरल पोस्ट भ्रामक साबित हुई। दो अलग-अलग क्लिप को एडिट करके फर्जी पोस्ट तैयार की गई है। रोहित शर्मा के साथ असल वीडियो में जसप्रीत बुमराह और विराट कोहली के साथ रविचंद्रन अश्विन हैं। एडिटेड वीडियो को गलत दावे से शेयर किया जा रहा है।

Misleading
Symbols that define nature of fake news
पूरा सच जानें...

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी खबर पर संदेह है जिसका असर आप, समाज और देश पर हो सकता है तो हमें बताएं। हमें यहां जानकारी भेज सकते हैं। हमें contact@vishvasnews.com पर ईमेल कर सकते हैं। इसके साथ ही वॅाट्सऐप (नंबर – 9205270923) के माध्‍यम से भी सूचना दे सकते हैं।

Related Posts
नवीनतम पोस्ट