X
X

Fact Check : नितिन गडकरी के एडिटेड वीडियो को गलत संदर्भ में किया जा रहा वायरल

विश्वास न्यूज़ में अपनी जांच में पाया कि नितिन गडकरी के पुराने वीडियो को एडिट कर अभी का बताकर गलत संदर्भ में वायरल किया जा रहा है। वायरल वीडियो गडकरी का साल 2013 में दिए गए एक भाषण का हिस्सा है, जिसमें वो कांग्रेस सरकार की आलोचना कर रहे है। इसमें पीएम मोदी का नाम एडिटिंग के जरिए जोड़ा गया है।

  • By: Jyoti Kumari
  • Published: Oct 1, 2022 at 10:15 AM
  • Updated: Nov 23, 2022 at 10:19 AM

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी बीजेपी की संसदीय बोर्ड और केंद्रीय चुनाव समिति से हटाए जाने के बाद से ही सुर्खियों में बने हुए हैं। वायरल वीडियो को हालिया बताते हुए यूज़र्स दावा कर रहे हैं कि नितिन गडकरी ने देश की समस्याओं के लिए पीएम मोदी को जिम्मेदार ठहराया है। विश्वास न्यूज की पड़ताल में वायरल दावा गलत निकला। वीडियो को एडिट कर गलत संदर्भ में शेयर किया जा रहा है। असली वीडियो में नितिन गडकरी ने यह सारी बातें 2013 में महाराष्ट्र में हुई ‘महा गर्जना’ रैली के दौरान अपने भाषण में कांग्रेस पार्टी के बारे में कही थी। वीडियो में पीएम मोदी का नाम एडिटिंग करके जोड़ा गया है।

क्या है वायरल पोस्ट में

फेसबुक यूजर ‘समीर गुज्जर’ ने 23 सितंबर को वायरल वीडियो शेयर करते हुए लिखा है ,’क्या #गडकरी जी को यही सच बोलने के कारण पार्टी से साइड लाइन किया गया है? हवा बदल रही है।

वीडियो में नितिन गडकरी  कहते हुए नजर आ रहे हैं, “किसानों की आत्महत्या हो , बेरोजगार युवाओं की संख्या बढ़ती हो, उद्योग हमारे बंद पड़े हैं। गांव, गरीब, किसान सब दुखी है। इन सब समस्याओं का एक ही कारण है, उस नेता का नाम है नरेंद्र मोदी। दुनिया में सबसे ज्यादा महंगाई अगर कहीं है, इन्फ्लेशन का रेट सबसे ज्यादा कहीं है, देश का नाम भारत है। देश में लूट मची है। ”

वायरल पोस्‍ट के क्‍लेम को यहां ज्‍यों का त्‍यों ही लिखा गया है। इसे सच मानकर दूसरे यूजर्स भी वायरल कर रहे हैं। पोस्‍ट का आर्काइव वर्जन यहां देखें।

पड़ताल

विश्वास न्यूज़ ने वायरल दावे की पड़ताल शुरू करते हुए सबसे पहले संबंधित कीवर्ड से गूगल पर सर्च किया। हमें कहीं भी नितिन गडकरी का पीएम मोदी को लेकर दिया गया ऐसा कोई बयान नहीं मिला। अगर नितिन गडकरी ने ऐसा कोई भी बयान दिया होता तो सुर्ख़ियों में ज़रूर होता।

जांच को आगे बढ़ाते हुए हमने वीडियो के कई ग्रैब्स निकाले और उन्हें गूगल रिवर्स इमेज के जरिए सर्च किया। इस दौरान हमें बीजेपी लाइव के आधिकारिक ट्वविटर हैंडल पर पर 23 दिसंबर 2013 को वायरल वीडियो से जुड़ा एक ट्वीट मिला। ट्वीट में वीडियो के स्क्रीनशॉट का इस्तेमाल किया था।

सर्च के दौरान हमें असली वीडियो भारतीय जनता पार्टी के आधिकारिक यूट्यूब चैनल पर 23 दिसंबर 2013 को अपलोड मिला। कैप्शन में दी गई जानकारी के मुताबिक, वायरल वीडियो मुंबई में हुई ‘महागर्जना रैली’ के दौरान का है। असली वीडियो में नितिन गडकरी पीएम मोदी के बारे में नहीं, बल्कि कांग्रेस के बारे में बात कर रहे हैं। वीडियो में 8 मिनट 04 सेकंड से लेकर 9 मिनट 45 सेकंड तक उनके भाषण के पूरे हिस्से को सुना जा सकता है। उन्होंने बेरोजगारी और महंगाई के लिए तत्कालीन कांग्रेस सरकार को जिम्मेदार ठहराया था।

वायरल पोस्ट के कमेंट में भी कई यूज़र्स ने इस पोस्ट को एडिटेड बताया है।अधिक जानकारी के लिए हमने बीजेपी के राष्ट्रीय प्रवक्ता विजय सोनकर से संपर्क किया। उन्होंने हमें बताया कि वायरल दावा गलत है। यह वीडियो एडिटेड है। वीडियो को गलत दावे के साथ शेयर करने वालों के खिलाफ कार्यवाही की जाएगी।

पड़ताल के अंत में हमने इस वीडियो को गलत संदर्भ में शेयर करने वाले यूजर की जांच की। जांच में पता चला कि यूजर जयपुर का रहने वाला है। यूजर को फेसबुक पर 490 लोग फॉलो करते हैं।

निष्कर्ष: विश्वास न्यूज़ में अपनी जांच में पाया कि नितिन गडकरी के पुराने वीडियो को एडिट कर अभी का बताकर गलत संदर्भ में वायरल किया जा रहा है। वायरल वीडियो गडकरी का साल 2013 में दिए गए एक भाषण का हिस्सा है, जिसमें वो कांग्रेस सरकार की आलोचना कर रहे है। इसमें पीएम मोदी का नाम एडिटिंग के जरिए जोड़ा गया है।

  • Claim Review : नितिन गडकरी ने देश की समस्याओं के लिए पीएम मोदी को जिम्मेदार ठहराया है।
  • Claimed By : Sameer Gujjar
  • Fact Check : झूठ
झूठ
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later