Fact Check: सीएम अशोक गहलोत के एडिटेड वीडियो को गलत दावे के साथ किया जा रहा वायरल

विश्वास न्यूज की पड़ताल में सीएम अशोक गहलोत के वीडियो को लेकर किया जा रहा दावा गलत साबित हुआ। वायरल वीडियो एडिटेड है। सीएम अशोक गहलोत के बयान को एडिट कर गलत तरीके से सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है। असली वीडियो में सीएम अशोक गहलोत बीजेपी सरकार पर निशाना साध रहे हैं।

Fact Check: सीएम अशोक गहलोत के एडिटेड वीडियो को गलत दावे के साथ किया जा रहा वायरल

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। सोशल मीडिया पर राजस्थान के सीएम अशोक गहलोत के 26 सेकेंड के एक वीडियो को शेयर कर दावा किया जा रहा है कि वह अपनी ही सरकार की आलोचना कर रहे हैं। दरअसल, वीडियो में सीएम अशोक गहलोत बोलते हुए नजर आ रहे हैं कि जनता त्रस्त है राजस्थान के अंदर। यूजर्स दावा कर रहे हैं कि उन्होंने मान लिया है कि उनकी सरकार की वजह से जनता परेशान हैं।
विश्वास न्यूज की पड़ताल में वायरल दावा गलत साबित हुआ। वायरल वीडियो एडिटेड है। सीएम अशोक गहलोत के बयान को एडिट कर गलत तरीके से सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है। असली वीडियो में सीएम अशोक गहलोत बीजेपी सरकार पर निशाना साध रहे हैं।

क्या है वायरल पोस्ट में ?

ट्विटर यूजर ने वायरल वीडियो को शेयर करते हुए कैप्शन में लिखा है, “4 साल कुर्सी पे रहने के बाद राजस्थान के मुख्यमंत्री @ashokgehlot51 कह रहे हैं “जनता त्रस्त है राजस्थान के अंदर”। कुछ काम किया होता तो यह बोलना नहीं पड़ता।।”

इस पोस्ट के आर्काइव वर्जन को यहां क्लिक कर देखा जा सकता है। सोशल मीडिया पर कई अन्य यूजर्स इससे मिलते-जुलते दावों को शेयर कर रहे हैं।

पड़ताल

वायरल वीडियो की सच्चाई जानने के लिए हमने गूगल पर संबंधित कीवर्ड्स से सर्च किया। इस दौरान हमें पूरा वीडियो सीएम अशोक गहलोत के आधिकारिक यूट्यूब अकाउंट पर 2 नवंबर 2022 को अपलोड हुआ मिला। वीडियो में 5 मिनट 44 सेकेंड से पूरे बयान को सुना जा सकता है। वो कहते हैं, “महंगाई और बेरोजगारी की वजह से राजस्थान और पूरे देश के अंदर जनता त्रस्त है। इसलिए राहुल गांधी रोजाना पसीना बहा रहे हैं और लाखों लोगों को लेकर 25 किलोमीटर चल रहे हैं। वो ये सब इसलिए ही कर रहे हैं, ताकि केंद्र सरकार पर दबाव बढ़ सके। हमें ये तय करना होगा कि अगली बार किस तरह की सरकार बनाए।”

पड़ताल के दौरान हमें यह वीडियो न्यूज 18 राजस्थान के आधिकारिक यूट्यूब चैनल पर भी इसी जानकारी के साथ अपलोड हुआ मिला। वीडियो को 3 नवंबर 2022 को शेयर किया गया था।


अधिक जानकारी के लिए हमने राजस्थान में दैनिक जागरण के ब्यूरो चीफ नरेंद्र शर्मा  से संपर्क किया। उन्होंने हमें बताया कि वायरल दावा गलत है। अशोक गहलोत का वायरल वीडियो एडिटेड है और गलत दावे के साथ वायरल हो रही है।

विश्वास न्यूज ने पड़ताल के अंत में फर्जी पोस्ट को शेयर करने वाले यूजर Vikash Kedia की सोशल स्कैनिंग की। प्रोफाइल पर दी गई जानकारी के मुताबिक, यूजर मार्च 2010 से सोशल मीडिया पर सक्रिय है और एक विचारधारा से प्रभावित है। Vikash Kedia को 7 हजार 3 सौ से ज्यादा लोग फॉलो करते हैं।

निष्कर्ष: विश्वास न्यूज की पड़ताल में सीएम अशोक गहलोत के वीडियो को लेकर किया जा रहा दावा गलत साबित हुआ। वायरल वीडियो एडिटेड है। सीएम अशोक गहलोत के बयान को एडिट कर गलत तरीके से सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है। असली वीडियो में सीएम अशोक गहलोत बीजेपी सरकार पर निशाना साध रहे हैं।

False
Symbols that define nature of fake news
पूरा सच जानें...

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी खबर पर संदेह है जिसका असर आप, समाज और देश पर हो सकता है तो हमें बताएं। हमें यहां जानकारी भेज सकते हैं। हमें contact@vishvasnews.com पर ईमेल कर सकते हैं। इसके साथ ही वॅाट्सऐप (नंबर – 9205270923) के माध्‍यम से भी सूचना दे सकते हैं।

Related Posts
नवीनतम पोस्ट