X
X

Fact Check : अक्षय कुमार के एडिटेड वीडियो को इमरान खान को समर्थन देने के नाम पर किया जा रहा है वायरल

इमरान खान को समर्थन दिए जाने को लेकर वायरल किया जा रहा अभिनेता अक्षय कुमार का वायरल वीडियो एडिटेड है। पुराने वीडियो में ऑडियो को अलग से जोड़ा गया है।

  • By: Jyoti Kumari
  • Published: May 16, 2023 at 02:35 PM
  • Updated: May 16, 2023 at 03:24 PM

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान को 9 मई को भ्रष्टाचार के आरोप में गिरफ्तार किया गया था और इसके बाद उन्हें 12 मई को दो हफ्ते की जमानत दे दी गई थी। अब इसी से जोड़ते हुए बॉलीवुड अभिनेता अक्षय कुमार का एक वीडियो क्लिप वायरल किया जा रहा है। वीडियो को शेयर कर दावा किया गया है कि अक्षय कुमार ने इमरान खान का समर्थन किया है। वीडियो क्लिप में अक्षय को इमरान खान के समर्थन में बोलते हुए सुना जा सकता है।

विश्वास न्यूज की जांच में वायरल दावा गलत निकला। अभिनेता अक्षय कुमार के पुराने वीडियो में ऑडियो को अलग से जोड़ा गया है। असली वीडियो साल 2019 का है, जिसमें अक्षय कुमार गोकी वाइटल ईसीजी स्मार्ट बैंड के बारे में बता रहे हैं। एडिटेड वीडियो को गलत दावे के साथ वायरल किया जा रहा है।

क्‍या है वायरल पोस्ट

फेसबुक पेज‘I Love Imran Khan‘ ने 12 मई को यह वीडियो शेयर किया है और इंग्लिश में कैप्शन लिखा है,  “Hi guys this is Akshay Kumar I love you Pakistan and I am with Imran khan free Imran khan now”

हिंदी अनुवाद : “नमस्कार दोस्तों मैं अक्षय कुमार हूं। मैं पाकिस्तान से प्यार करता हूं और मैं भी इमरान खान के साथ हूं। इमरान खान को आजाद करो।”

कई अन्य यूजर ने भी इस वीडियो को समान दावे के साथ शेयर किया है। वायरल पोस्ट के आर्काइव लिंक को यहां देखा जा सकता है।

पड़ताल

वायरल दावे की पड़ताल के लिए हमने सबसे पहले कीवर्ड से इस बारे में गूगल पर ओपन सर्च किया। हमें दावे की पुष्टि करती कोई भी विश्वसनीय न्यूज रिपोर्ट नहीं मिली।

पड़ताल को आगे बढ़ाते हुए हमने वायरल वीडियो को इनविड टूल के जरिए सर्च किया। इस टूल के माध्‍यम से वीडियो के कई कीफ्रेम्‍स निकाले। फिर इन्‍हें गूगल रिवर्स सर्च इमेज और गूगल लेंस के माध्‍यम से सर्च करना शुरू किया। असली वीडियो हमें फिटनेस कंपनी ‘GOQii’ के वेरिफाइड फेसबुक पेज पर 22 नवंबर 2019 को अपलोड मिला। वीडियो में अक्षय कुमार को कहते हुए सुना जा सकता है कि वह कंपनी के ब्रांड एंबेसडर हैं।  वीडियो में उन्हें GOQii वाइटल ईसीजी और हार्ट हेल्थ के बारे में बात करते हुए देखा जा सकता है।

सर्च के दौरान हमें असली वीडियो  ‘GOQii’ के यूट्यूब चैनल पर भी अपलोड मिला।  22 नवंबर 2019 को अपलोड वीडियो में वायरल वीडियो के दृश्य को साफ़ तौर पर देखा जा सकता है।

वायरल वीडियो को गोकी के वेरिफाइड इंस्टाग्राम हैंडल पर भी देखा जा सकता है। वायरल वीडियो से जुड़ी खबर कई वेबसाइट पर पढ़ी जा सकती है।

पड़ताल को आगे बढ़ाते हुए हमने बॉलीवुड के वरिष्‍ठ पत्रकार पराग छापेकर से संपर्क किया। उन्होंने पुष्टि करते हुए बताया, “यह वीडियो फेक है। वायरल वीडियो एडिटेड है।”

अब बारी थी उस पेज के बारे में जानकारी जुटाने की, जिसने अक्षय कुमार के एडिटेड वीडियो को शेयर किया। पता चला कि फेसबुक पेज  I Love Imran Khan के  718.1K मेंबर हैं। इस पेज को सितंबर 2019 को बनाया गया।

इससे पहले भी ऋतिक रोशन के नाम पर भी ऐसा ही एडिटेड वीडियो वायरल किया था। जिसकी जांच विश्वास न्यूज ने की थी। फैक्ट चेक स्टोरी को यहां पढ़ा जा सकता है।

निष्कर्ष: इमरान खान को समर्थन दिए जाने को लेकर वायरल किया जा रहा अभिनेता अक्षय कुमार का वायरल वीडियो एडिटेड है। पुराने वीडियो में ऑडियो को अलग से जोड़ा गया है।

  • Claim Review : अक्षय कुमार ने इमरान खान का समर्थन किया है।
  • Claimed By : फेसबुक पेज - I Love Imran Khan
  • Fact Check : झूठ
झूठ
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later