Fact Check: ध्रुव राठी के साथ शाहरुख़ खान को दिखाती यह तस्वीर एडिटेड है

विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि शाहरुख़ खान और ध्रुव राठी की वायरल तस्वीर एडिटेड है। असल तस्वीर में ध्रुव राठी के साथ कंटेंट क्रिएटर अर्पित शर्मा हैं। फोटो को गलत दावे से शेयर किया जा रहा है।

Fact Check: ध्रुव राठी के साथ शाहरुख़ खान को दिखाती यह तस्वीर एडिटेड है

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। सोशल मीडिया के विभिन्न प्लेटफॉर्म पर एक फोटो वायरल हो रही है। फोटो में यूट्यूबर ध्रुव राठी के साथ अभिनेता शाहरुख़ खान को देखा जा सकता है। यूजर्स इस तस्वीर को सच मानकर गलत दावे से शेयर कर रहे हैं।

विश्वास न्यूज की जांच में पता चला कि वायरल तस्वीर एडिटेड है। असल तस्वीर में ध्रुव राठी के साथ कंटेंट क्रिएटर अर्पित शर्मा हैं। तस्वीर 16 जुलाई 2024 की है, जिसे एडिट कर फर्जी दावे से वायरल किया जा रहा है।

क्या है वायरल पोस्ट में ?

फेसबुक यूजर Sukhwinder Singh Dhalio (आर्काइव लिंक) ने 8 अगस्त को वायरल तस्वीर को शेयर किया है। तस्वीर पर लिखा हुआ है,”अंधभक्तों को आज बर्नोल की कमी पड़ जाएगी।”

ऐसे ही एक अन्य एक्स यूजर Dr Monika Singh ने भी इस पोस्ट को समान दावे के साथ शेयर किया है।

पड़ताल

वायरल तस्वीर की पड़ताल के लिए हमने गूगल रिवर्स इमेज का इस्तेमाल किया। हमें तस्वीर कंटेंट क्रिएटर अर्पित शर्मा के वेरिफाइड इंस्टाग्राम अकाउंट पर मिली। तस्वीर को 16 जुलाई 2024 को शेयर किया गया है। तस्वीर में अर्पित शर्मा के साथ ध्रुव राठी हैं। इसी तस्वीर को एडिट कर इसमें शाहरुख़ खान का चेहरा लगा दिया गया है।

सर्च के दौरान हमें असली फोटो अर्पित शर्मा के वेरिफाइड एक्स  हैंडल पर मिली। 16 जुलाई 2024 को शेयर की गई तस्वीर में ध्रुव राठी के राठी के साथ अर्पित शर्मा हैं, जिसे एडिट कर शाहरुख़ खान का चेहरा लगा के गलत दावे से शेयर किया जा रहा है।

नीचे दिए गए कोलाज में असील और असली फोटो को एडिट कर बनाई गई फोटो में अंतर् साफ़ देखा जा सकता है।

फोटो को हमने बॉलीवुड को कवर करने वाली दैनिक जागरण की वरिष्ठ पत्रकार स्मिता श्रीवास्तव के साथ शेयर किया। उन्होंने फोटो को एडिटेड बताया है।

अंत में पोस्ट को शेयर करने वाले यूजर को स्कैन किया। यूजर एक खास विचारधारा से प्रभावित है।

निष्कर्ष: विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि शाहरुख़ खान और ध्रुव राठी की वायरल तस्वीर एडिटेड है। असल तस्वीर में ध्रुव राठी के साथ कंटेंट क्रिएटर अर्पित शर्मा हैं। फोटो को गलत दावे से शेयर किया जा रहा है।

False
Symbols that define nature of fake news
पूरा सच जानें...

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी खबर पर संदेह है जिसका असर आप, समाज और देश पर हो सकता है तो हमें बताएं। हमें यहां जानकारी भेज सकते हैं। हमें contact@vishvasnews.com पर ईमेल कर सकते हैं। इसके साथ ही वॅाट्सऐप (नंबर – 9205270923) के माध्‍यम से भी सूचना दे सकते हैं।

Related Posts
नवीनतम पोस्ट