Fact Check: तिलक लगाए शाहरुख और सलमान खान की यह तस्वीर FAKE है

विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि सलमान खान और शाहरुख़ खान की वायरल की जा रही तस्वीर एडिटेड है। असल तस्वीर में सीएम शिंदे, सलमान और शाहरुख़ खान को एक साथ देखा जा सकता है। तस्वीर को एडिटिंग टूल के जरिए तैयार किया है। जिसमें सीएम शिंदे की फोटो को हटाकर सलमान खान और शाहरुख़ खान के माथे पर तिलक लगाकर शेयर किया जा रहा है।

Fact Check: तिलक लगाए शाहरुख और सलमान खान की यह तस्वीर FAKE है

नई दिल्‍ली (विश्‍वास न्‍यूज)। सनातन विवाद के बीच सोशल मीडिया पर शाहरुख खान और सलमान खान की एक तस्वीर वायरल हो रही है। जिसमें उन्हें माथे पर तिलक लगाए हुए देखा जा सकता है। सलमान खान इस तस्वीर में भगवा कपड़ा पहने हुए नज़र आ रहे हैं।

विश्वास न्यूज ने अपनी जांच में इस तस्वीर को फेक पाया, जिसे एडिटिंग टूल की मदद से बनाया गया है। सलमान और शाहरुख की यह तस्वीर महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे के घर की है, जब दोनों अभिनेता उनके घर पर गणपति बप्पा के दर्शन करने पहुंचे थे। तस्वीर में उनके माथे पर तिलक नहीं है।

क्‍या हो रहा है वायरल?

फेसबुक यूजर ‘किशोर शाह’ ने तस्वीर को शेयर कर कैप्शन में लिखा है, “मोदी है तो मुमकिन है देख लो आप सभी लोग कभी सनातन धर्म को गलत तरीके से टिप्पणी करने वाले भी आज सनातन संस्कृति का गुण गा रहे है तभी तो कहता हूं मोदी है तो मुमकिन है।”

कई अन्य यूजर्स ने इस तस्वीर को समान दावे के साथ शेयर किया है। पोस्ट के आर्काइव लिंक को यहां देखा जा सकता है।

पड़ताल

वायरल तस्वीर की पड़ताल के लिए हमने गूगल रिवर्स इमेज का इस्तेमाल किया। इस दौरान हमें ये तस्वीर कई न्यूज वेबसाइट पर मिली। न्यूज वेबसाइट पर मौजूद तस्वीर में सलमान और शाहरुख़ खान के बीच में सीएम एकनाथ शिंदे भी हैं और दोनों अभिनेताओं के माथे पर तिलक भी नहीं लगा है। दैनिक जागरण की वेबसाइट पर 25 सितंबर 2023 को प्रकाशित खबर में बताया गया, “महाराष्ट्र के सीएम एकनाथ शिंदे के घर में गणपति बप्पा के दर्शन करने गए सलमान और शाहरुख ने एकनाथ के साथ फोटो खिंचवाई। कई बॉलीवुड सितारे एकनाथ शिंदे के घर पर बप्पा के दर्शन करने गए थे।”

तस्वीर से जुडी वीडियो रिपोर्ट को ‘वायरल बॉलीवुड’ के आधिकारिक यूट्यूब चैनल पर देख सकते हैं । 25 सितंबर 2023 को अपलोड वीडियो में साफ़ तौर पर  देख सकते हैं कि सलमान और शाहरुख़ खान के माथे पर तिलक नहीं है और उनके बीच सीएम एकनाथ शिंदे खड़े हैं।

कई अन्य न्यूज रिपोर्ट्स यहां पढ़ी जा सकती हैं। 

वायरल तस्वीर को लेकर हमने मुंबई स्थित वरिष्ठ फिल्म पत्रकार पराग छापेकर से संपर्क किया। उन्होंने तस्वीर को एडिटेड बताया है। उन्होंने हमारे साथ ऑरिजिनल तस्वीर भी शेयर किया है।”पराग छापेकर ने हमारे साथ ऑरिजिनल तस्वीर भी शेयर की है। जिसे आप नीचे दिए गए कोलाज में देख सकते हैं।

गलत पोस्ट करने वाले फेसबुक पेज को हमने स्कैन किया। प्रोफाइल पर मौजूद जानकारी के मुताबिक, यूजर मुंबई का रहने वाला है।  

निष्कर्ष: विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि सलमान खान और शाहरुख़ खान की वायरल की जा रही तस्वीर एडिटेड है। असल तस्वीर में सीएम शिंदे, सलमान और शाहरुख़ खान को एक साथ देखा जा सकता है। तस्वीर को एडिटिंग टूल के जरिए तैयार किया है। जिसमें सीएम शिंदे की फोटो को हटाकर सलमान खान और शाहरुख़ खान के माथे पर तिलक लगाकर शेयर किया जा रहा है।

False
Symbols that define nature of fake news
पूरा सच जानें...

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी खबर पर संदेह है जिसका असर आप, समाज और देश पर हो सकता है तो हमें बताएं। हमें यहां जानकारी भेज सकते हैं। हमें contact@vishvasnews.com पर ईमेल कर सकते हैं। इसके साथ ही वॅाट्सऐप (नंबर – 9205270923) के माध्‍यम से भी सूचना दे सकते हैं।

Related Posts
नवीनतम पोस्ट