Fact Check: हेडली वेरिटी की तस्वीर को एडिट करके स्वामी विवेकानंद के नाम से किया जा रहा शेयर

स्वामी विवेकानंद के नाम से शेयर की जा रही वायरल तस्वीर इंग्लैंड के गेंदबाज हेडली वेरिटी की है। वायरल तस्वीर एडिटेड है। तस्वीर को गलत दावे के साथ शेयर किया जा रहा है।

Fact Check: हेडली वेरिटी की तस्वीर को एडिट करके स्वामी विवेकानंद के नाम से किया जा रहा शेयर

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज): सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर वायरल एक तस्वीर में एक व्यक्ति को गेंदबाजी करते हुए देखा जा सकता है। अब इस तस्वीर को शेयर कर दावा किया जा रहा है कि 1880 के दशक के मध्य में ईडन गार्डन में एक मैच के दौरान नरेंद्रनाथ दत्ता ने सात विकेट लिए थे और उसके बाद उन्होंने क्रिकेट छोड़ दिया। वायरल पोस्ट के मुताबिक, नरेंद्रनाथ दत्ता कोई और नहीं, बल्कि स्वामी विवेकानंद थे। विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि तस्वीर में दिख रहे व्यक्ति स्वामी विवेकानंद नहीं हैं। वायरल तस्वीर एडिटेड है। तस्वीर में गेंदबाज़ी करते दिख रहे गेंदबाज़ इंग्लैंड के बाएं हाथ के स्पिन गेंदबाज हेडली वेरिटी हैं। तस्वीर को गलत दावे के साथ शेयर किया जा रहा है।

क्या हो रहा है वायरल?

फेसबुक यूजर Ravindra Singh ने वायरल तस्वीर को 31 अक्टूबर को फेसबुक पर पोस्ट किया। तस्वीर के लिखा था: “यह 1880 के दशक के मध्य की बात है। ईडन गार्डन्स को बने लगभग 20 वर्ष हुए थे, और कोलकाता क्रिकेट क्लब (सीसीसी) उस समय एक मैच की मेजबानी कर रहा था। उत्तरार्द्ध का प्रतिनिधित्व करते हुए नरेंद्रनाथ दत्ता ने सात विकेट लिए। उन्होंने इसके बाद क्रिकेट छोड़ दिया। नरेंद्रनाथ दत्ता को आगे जाकर स्वामी विवेकानंद के नाम से जाना गया।

इस पोस्ट के आर्काइव वर्जन को यहां क्लिक कर देखा जा सकता है। सोशल मीडिया पर कई अन्य यूजर्स इससे मिलते-जुलते दावों को शेयर कर रहे हैं।

पड़ताल

विश्वास न्यूज वायरल तस्वीर की पड़ताल के लिए यांडेक्स टूल का इस्तेमाल किया। हमें असली तस्वीर गेट्टी इमेजेज की वेबसाइट पर मिली। दी गई जानकारी के अनुसार, यॉर्कशायर क्रिकेटर हेडली वेरिटी (1905 – 1943) एक्शन में, 1940 के आसपास। (हल्टन आर्काइव/गेट्टी इमेज द्वारा फोटो)”


सर्च के दौरान हमें cricketcountry वेबसाइट पर भी वायरल तस्वीर मिली। 25 जुलाई 2016 को प्रकाशित इस आर्टिकल में तस्वीर में दिख रहे शख्स को इंग्लैंड के गेंदबाज हेडली वेरिटी बताया है।

हमें ईएसपीएन क्रिक इन्फो की वेबसाइट पर इस मैच के बारे में ज़्यादा जानकारी मिली। यहां हमें उस दिन की और विशेष रूप से हेडली वेरिटी की कई और तस्वीरें भी मिलीं।


वायरल दावे से जुड़ी अन्य खबरों को यहां पढ़ें। हमारी यहां तक के पड़ताल से यह बात तो साफ़ है कि सोशल मीडिया पर वायरल तस्वीर एडिटेड है, असली तस्वीर में इंग्लैंड के गेंदबाज हेडली वेरिटी हैं। पहले भी यह दावा सोशल मीडिया पर वायरल हुआ था, जिसकी पड़ताल को यहां पढ़ा जा सकता है।

वायरल तस्वीर के बारे में और अधिक जानकारी के लिए हमने खेल के वरिष्ठ पत्रकार विप्लव कुमार से संपर्क किया। उन्होंने हमें बताया कि दावा गलत है। तस्वीर एडिटेड है, असल तस्वीर इंग्लैंड के गेंदबाज हेडली वेरिटी की हैं।

दावे को लेकर हमने डॉ. श्यामा प्रसाद मुखर्जी रिसर्च इंस्टीट्यूट में रिसर्च फेलो और नेशनलिस्ट ऑनलाइन.कॉम के संपादक शिवानंद द्विवेदी से भी संपर्क किया। उन्होंने हमें बताया, तस्वीर एडिटेड है।

पड़ताल के अंत में हमने इस पोस्ट को शेयर करने वाले यूजर की जांच की। जांच में पता चला कि यूजर इलाहाबाद का रहने वाला है।

निष्कर्ष: स्वामी विवेकानंद के नाम से शेयर की जा रही वायरल तस्वीर इंग्लैंड के गेंदबाज हेडली वेरिटी की है। वायरल तस्वीर एडिटेड है। तस्वीर को गलत दावे के साथ शेयर किया जा रहा है।

False
Symbols that define nature of fake news
पूरा सच जानें...

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी खबर पर संदेह है जिसका असर आप, समाज और देश पर हो सकता है तो हमें बताएं। हमें यहां जानकारी भेज सकते हैं। हमें contact@vishvasnews.com पर ईमेल कर सकते हैं। इसके साथ ही वॅाट्सऐप (नंबर – 9205270923) के माध्‍यम से भी सूचना दे सकते हैं।

Related Posts
नवीनतम पोस्ट