Fact Check : टीपू सुल्तान को श्रद्धांजलि अर्पित करने के नाम पर वायरल हो रही CM योगी की एडिटेड तस्वीर

विश्वास न्यूज की पड़ताल में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की वायरल तस्वीर एडिटेड निकली। असली तस्वीर में सीएम योगी डॉ. भीमराव अंबेडकर को श्रद्धांजलि अर्पित कर रहे हैं। इसी तस्वीर को एडिट कर टीपू सुल्तान और महाराणा प्रताप की तस्वीर लगा दी गई है।

Fact Check : टीपू सुल्तान को श्रद्धांजलि अर्पित करने के नाम पर वायरल हो रही CM योगी की एडिटेड तस्वीर

नई दिल्‍ली (विश्‍वास न्‍यूज)। सोशल मीडिया पर उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की एक तस्वीर को शेयर किया जा रहा है। वायरल तस्वीर में सीएम योगी आदित्यनाथ के सामने टीपू सुल्तान की बड़ी तस्वीर है। अब कुछ यूजर्स इस तस्वीर को शेयर कर दावा कर रहे हैं कि सीएम योगी टीपू सुल्तान को श्रद्धांजलि अर्पित कर रहे हैं। ऐसी ही एक अन्य पोस्ट,जिसमें सीएम योगी को महाराणा प्रताप को श्रद्धांजलि अर्पित करते हुए देखा जा सकता है, शेयर की जा रही है।

विश्‍वास न्‍यूज ने वायरल पोस्ट की जांच की और दावे को फर्जी पाया। असली तस्वीर को एडिट कर गलत दावे के साथ शेयर किया जा रहा है। मूल तस्वीर में सीएम योगी आदित्यनाथ डॉ. भीमराव अंबेडकर को श्रद्धांजलि अर्पित कर रहे हैं। इसी तस्वीर को एडिट कर शेयर किया जा रहा है।

क्या हो रहा है वायरल ?

सोशल मीडिया यूजर ‘अरबाज अहमद’ ने 26 मई (आर्काइव लिंक) को वायरल तस्वीर को शेयर किया है और लिखा है, “जिनको आज के मुसलमानों से नफरत है वो भी हमारे बुजुर्गों के आगे सर झुकाते है।”

‘Pukhraj Singh Rathore Mithra’ ने भी वायरल इमेज को शेयर किया है। इमेज में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के सामने महाराणा प्रताप की तस्वीर है।

पड़ताल

पड़ताल की शुरुआत करते हुए सबसे पहले हमने गूगल लेंस के जरिए वायरल तस्वीर को खोजना शुरू किया। इस दौरान हमें वायरल तस्वीर से मिलती-जुलती तस्वीर ‘यूपी वायरल 24’ की वेबसाइट पर मिली। 29 जून 2021 को प्रकाशित खबर में बताया गया, “राष्ट्रपति ने भारत रत्न डाॅ0 भीमराव आंबेडकर स्मारक एवं सांस्कृतिक केन्द्र, लखनऊ का शिलान्यास किया। बाबा साहब के स्मारक के रूप में सांस्कृतिक केन्द्र का निर्माण करने की उत्तर प्रदेश सरकार की पहल सराहनीय।”

सर्च के दौरान हमें असली तस्वीर सीएम योगी आदित्यनाथ के वेरिफाइड फेसबुक पेज से भी शेयर की हुई मिली। 29 जून 2021 को शेयर की हुई पोस्ट में सीएम योगी के सामने डॉ भीमराव अंबेडकर की तस्वीर है और उन्हें डॉ. भीमराव अंबेडकर को श्रद्धांजलि देते हुए देखा जा सकता है। इसी तस्वीर को एडिट कर टीपू सुल्तान और महाराणा प्रताप की तस्वीर को लगा दिया गया है। तस्वीर को शेयर कर लिखा गया, “आदरणीय प्रधानमंत्री जी की प्रेरणा व मार्गदर्शन में बाबा साहेब की स्मृतियों को जीवंत बनाए रखने के लिए पंचतीर्थ की स्थापना हुई। भारत के अलावा इंग्लैंड में बना बाबा साहेब का भव्य स्मारक उनकी स्मृतियों व भारत की आवाज को वैश्विक स्तर पर पहुंचाने का एक माध्यम है।आदरणीय प्रधानमंत्री श्री Narendra Modi जी की प्रेरणा से आकार ले रहा ‘भारत रत्न डॉ. भीमराव आंबेडकर स्मारक एवं सांस्कृतिक केंद्र’ बाबा साहेब डॉ. भीमराव आंबेडकर जी की स्मृतियों को संरक्षित करेगा।”

‘न्यूज ऑफ स्टेट्स’ के फेसबुक पेज पर भी वायरल तस्वीर 29 जून 2021 को शेयर की हुई मिली। ‘पत्रिका’ की वेबसाइट पर वायरल तस्वीर से जुड़ी खबर में बताया गया, “राजधानी लखनऊ में भारत रत्न बाबा साहेब भीमराव आंबेडकर के नाम पर स्मारक बनाया गया। इससे पहले सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत किया गया था। कार्यक्रम में राज्यपाल आनंदीबेन पटेल, मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, उप मुख्यमंत्री डॉ. दिनेश शर्मा और केशव प्रसाद मौर्य, राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद की पत्नी सविता कोविंद और योगी आदित्यनाथ मंत्रिमंडल के सहयोगियों के साथ मुख्य सचिव आरके तिवारी और यूपी के पुलिस महानिदेशक हितेश चंद्र अवस्थी मौजूद थे।

हमारी जांच से यह स्पष्ट हुआ कि वायरल तस्वीर एडिटेड है। नीचे असली और सोशल मीडिया पर वायरल तस्वीरों में अंतर स्पष्ट देखा जा सकता है। अतिरिक्त पुष्टि के लिए हमने बीजेपी के प्रवक्ता अवनीश त्यागी से संपर्क किया। उन्होंने हमें बताया कि वायरल दावा गलत है। तस्वीर एडिटेड है।

पड़ताल के अंत में हमने पोस्ट को शेयर करने वाले यूजर की स्कैनिंग की। जांच में पता चला कि फेसबुक पर यूजर को 649 लोग फॉलो करते हैं। यूजर एक विचारधारा से प्रभावित है।

निष्कर्ष: विश्वास न्यूज की पड़ताल में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की वायरल तस्वीर एडिटेड निकली। असली तस्वीर में सीएम योगी डॉ. भीमराव अंबेडकर को श्रद्धांजलि अर्पित कर रहे हैं। इसी तस्वीर को एडिट कर टीपू सुल्तान और महाराणा प्रताप की तस्वीर लगा दी गई है।

False
Symbols that define nature of fake news
पूरा सच जानें...

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी खबर पर संदेह है जिसका असर आप, समाज और देश पर हो सकता है तो हमें बताएं। हमें यहां जानकारी भेज सकते हैं। हमें contact@vishvasnews.com पर ईमेल कर सकते हैं। इसके साथ ही वॅाट्सऐप (नंबर – 9205270923) के माध्‍यम से भी सूचना दे सकते हैं।

Related Posts
नवीनतम पोस्ट