X
X

Fact Check : केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी के नाम पर वायरल की गई बेली डांसर की एडिटेड तस्‍वीर

विश्वास न्यूज़ ने वायरल पोस्ट की पड़ताल की और पाया कि यह तस्वीर स्मृति ईरानी की नहीं, बल्कि एक तुर्किये के बेली डांसर की है। तस्वीर को एडिटिंग टूल्स की मदद से तैयार किया गया है।

  • By: Pallavi Mishra
  • Published: Aug 16, 2023 at 01:38 PM
  • Updated: Aug 18, 2023 at 03:56 PM

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। सोशल मीडिया के विभिन्‍न प्‍लेटफार्म पर केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी के नाम से एक तस्‍वीर वायरल हो रही है। इस तस्‍वीर में उन्हें कथित तौर पर बेली डांस की पोशाक पहने हुए दिखाया गया है। कुछ सोशल मीडिया यूजर्स इस तस्वीर को शेयर कर दावा कर रहे हैं कि यह स्मृति ईरानी के युवा दिनों की तस्वीर है।

विश्वास न्यूज़ ने वायरल तस्वीर की जांच की और पाया कि यह तस्वीर स्मृति ईरानी की नहीं, बल्कि एक तुर्किये बेली डांसर की है। तस्वीर को एडिट करके  बेली डांसर के चेहरे पर स्मृति ईरानी का चेहरा चिपकाया गया है।

क्या है वायरल पोस्ट में ?

फेसबुक यूजर ‘विफ़रेलो वधिआरी’ ने 10 अगस्त को वायरल तस्वीर को शेयर करते हुए गुजराती में कैप्शन में लिखा, “ये संस्कार की झलक है, नहीं तो राहुल गांधी आपको फ्लाइंग किस नहीं करते।” तस्वीर के ऊपर लिखा है “अंधभक्तों की मम्मी, बहुत मेहनत बाद ये pick हाथ लगी है !!”

पोस्ट के आर्काइव वर्जन को यहां क्लिक कर देखा जा सकता है।

पड़ताल

स्मृति ईरानी के नाम से वायरल ये एडिटेड तस्वीर एक बार पहले भी वायरल हुई थी। उस समय भी विश्वास न्यूज़ ने इसकी पड़ताल की थी। उस समय पड़ताल करने के लिए विश्वास न्यूज़ ने फोटो को गूगल रिवर्स इमेज के जरिए सर्च किया था। इस दौरान हमें असली तस्वीर ट्रिप एडवाइजर डॉट कॉम की वेबसाइट पर मिली थी। मगर तस्वीर में चेहरा स्मृति ईरानी का नहीं था। इस वेबसाइट पर दी गई जानकारी के अनुसार, तुर्किये  की इस बेली डांसर की तस्वीर को एक ‘टर्किश बीबीक्यू नाइट’ के दौरान खींचा गया था। असली तस्वीर के साथ-साथ कई क्लब की कई अन्य तस्वीरों को भी शेयर किया गया था।

अधिक जानकारी के लिए विश्वास न्यूज ने बीजेपी प्रवक्ता शिवराय कुलकर्णी से संपर्क किया था। उन्होंने हमें बताया,  “लोगों के बीच नफरत फैलाने के इरादे से तस्वीर को एडिट कर बनाया गया है।”

असली और एडिटेड तस्वीर में अंतर नीचे दिए गए कोलाज में देखा जा सकता है।

पड़ताल के अंत में हमने इस पोस्ट को शेयर करने वाले यूजर વિફરેલો વઢિયારી की सोशल स्कैनिंग की।  फेसबुक पर यूजर के तकरीबन 5 हजार फॉलोअर्स हैं।

निष्कर्ष: विश्वास न्यूज़ ने वायरल पोस्ट की पड़ताल की और पाया कि यह तस्वीर स्मृति ईरानी की नहीं, बल्कि एक तुर्किये के बेली डांसर की है। तस्वीर को एडिटिंग टूल्स की मदद से तैयार किया गया है।

  • Claim Review : बेली डांसिंग कॉस्ट्यूम में स्मृति ईरानी
  • Claimed By : Facebook user 'Viffrelo Vadhiari'
  • Fact Check : झूठ
झूठ
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later