Fact Check: एडिटेड फोटो को श्रीलंका का कोणेश्वरम मंदिर बता कर किया जा रहा है वायरल

हमारी पड़ताल में हमने पाया कि यह दावा गलत है। असल में यह एक एडिटेड फोटो है। थाईलैंड में स्थित एक द्वीप चट्टान के ऊपर एडिट करके मंदिर को चिपकाया गया है।

नई दिल्‍ली (विश्‍वास न्‍यूज)। सोशल मीडिया पर एक फोटो वायरल हो रही है, जिसमें समुद्र के बीच एक संकरी चट्टान के ऊपर एक मंदिर देखा जा सकता है। पोस्ट के साथ दावा किया जा रहा है कि यह तिरीकोनामलाई, (श्रीलंका) मे स्थित कोणेश्वरम मंदिर है। हमारी पड़ताल में हमने पाया कि यह दावा गलत है। असल में यह एक एडिटेड फोटो है। थाईलैंड में स्थित एक द्वीप चट्टान के ऊपर एडिट करके मंदिर को चिपकाया गया है।

क्या हो रहा है वायरल?

वायरल पोस्ट में समुद्र के बीच एक संकरी चट्टान के ऊपर एक मंदिर देखा जा सकता है। पोस्ट के साथ दावा किया जा रहा है, “तिरीकोनामलाई, (श्रीलंका) मे स्थित कोणेश्वरम मंदिर.यह मंदिर रावण द्वारा बनवाया गया था| It’s amazing….आश्चर्य है कि यह मंदिर का निर्माण कैसै किया होगा…
👇”

इस पोस्ट का आर्काइव लिंक यहां देखा जा सकता है।

पड़ताल

पोस्ट में कोणेश्वरम मंदिर मंदिर का ज़िक्र है इसलिए हमने इस मंदिर की असली तस्वीरें निकालीं। Kps Movie नाम के एक यूट्यूब चैनल पर 15 Aug 2016 को अपलोडेड एक वीडियो में हमें इस मंदिर का एक वीडियो मिला। वीडियो में इस मंदिर का एरियल व्यू भी दिखाया गया था। इस वीडियो में साफ़ देखा जा सकता है कि मंदिर जिस द्वीप पर बना है वो वायरल तस्वीर से बिलकुल अलग है। जहां वायरल तस्वीर में दिख रहा द्वीप छोटा और ऊंचा है, वहीँ असली जगह काफी बड़ी है।

इसके बाद हमने कोणेश्वरम मंदिर के लोकेशन को GOOGLE MAPS पर खोला और पाया कि यह मंदिर त्रिंकोमाली में स्थित है। यह मंदिर किसी द्वीप पर नहीं बना है। हालांकि, यह इलाका 3 तरफ से समुद्र से घिरा हुआ है।

ज़्यादा पुष्टि के लिए हमने कोणेश्वरम मंदिर मैनेजमेंट कमिटी के प्रमुख अजीथ राजश्रेष्ठा से बात की। उन्होंने हमें बताया, “वायरल तस्वीर फर्जी है। कोणेश्वरम मंदिर की लोकेशन बहुत खूबसूरत है। वो तीन तरफ से पानी से घिरा है। उसको लेकर झूठ नहीं फैलाना चाहिए।”

हमने वीडियो में दिख रही चट्टान की भी जांच करने का फैसला किया। हमने चट्टान वाले हिस्से को स्निप्पिंग टूल की मदद से काटा और इसे गूगल रिवर्स इमेज पर सर्च किया। फोट एजेंसी alamy.com के अनुसार यह द्वीपीय चट्टान थाईलैंड में Ao Phang-nga National Park में स्थित है। इस चट्टान के ऊपर कोई मंदिर नहीं है।

इस वीडियो को कई लोगों ने शेयर किया, जिनमें से एक हैं फेसबुक पेज Pushpendra Kulshrestha, जिनकी पोस्ट की हमने पड़ताल की। इनके इस पोस्ट को अभी तक 297 से ज़्यादा बार शेयर किया गया है। पेज के 260,593 फ़ॉलोअर्स हैं।

निष्कर्ष: हमारी पड़ताल में हमने पाया कि यह दावा गलत है। असल में यह एक एडिटेड फोटो है। थाईलैंड में स्थित एक द्वीप चट्टान के ऊपर एडिट करके मंदिर को चिपकाया गया है।

False
Symbols that define nature of fake news
पूरा सच जानें...

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी खबर पर संदेह है जिसका असर आप, समाज और देश पर हो सकता है तो हमें बताएं। हमें यहां जानकारी भेज सकते हैं। हमें contact@vishvasnews.com पर ईमेल कर सकते हैं। इसके साथ ही वॅाट्सऐप (नंबर – 9205270923) के माध्‍यम से भी सूचना दे सकते हैं।

Related Posts
नवीनतम पोस्ट