X
X

Fact Check: 2014 में हुए एक बुक लॉन्च की पीएम मोदी की तस्वीर को किया जा रहा एडिट कर के फर्जी दावे के साथ वायरल

विश्वास न्यूज़ ने अपनी पड़ताल में पाया कि वायरल की जा रही तस्वीर एडिटेड है। 2014 में बुक लॉन्च के दौरान पीएम मोदी इस फोटो में ‘Getting India Back on Track’ नाम की किताब पढ़ रहे थे।

  • By: Umam Noor
  • Published: Mar 27, 2023 at 05:06 PM

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज़)। सोशल मीडिया पर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की एक तस्वीर वायरल हो रही है, जिसमें उन्हें एक किताब पढ़ते हुए देखा जा सकता है और किताब पर ‘101 वेज़ टू सेव अडानी’ लिखा हुआ है। तस्वीर को शेयर करते हुए यूजर पीएम मोदी पर निशाना साध रहे हैं। विश्वास न्यूज़ ने अपनी पड़ताल में पाया कि वायरल की जा रही तस्वीर एडिटेड है। 2014 में बुक लॉन्च के दौरान पीएम मोदी इस फोटो में  ‘Getting India Back on Track’ नाम की किताब पढ़ रहे थे।

क्या है वायरल पोस्ट में?

फेसबुक यूजर ने वायरल पोस्ट शेयर किया, जिसमें पीएम मोदी के हाथ में एक किताब है और किताब पर लिखा है, ‘101 WAYS TO SAVE ADANI’ वहीं, यूजर ने इस तस्वीर को शेयर करते हुए लिखा, Always keeping the cheat-code handy…

पोस्ट के आर्काइव वर्जन को यहाँ देखें।

पड़ताल

अपनी पड़ताल को शुरू करते हुए सबसे पहले हमने गूगल लेंस के जरिये वायरल तस्वीर को सर्च किया। सर्च में हमें ओरिजिनल तस्वीर 8 जून 2014 को carnegie-mec.org की वेबसाइट पर अपलोड हुई मिली। यहाँ दी गई मालूमात के मुताबिक, “भारत के प्रधानमंत्री बनने के दो सप्ताह बाद, श्री नरेंद्र मोदी ने गेटिंग इंडिया बैक ऑन ट्रैक: एन एक्शन एजेंडा फॉर रिफॉर्म नामक पुस्तक का विमोचन किया। बिबेक देबरॉय, एशले जे. टेलिस और रीस ट्रेवर द्वारा संपादित, गेटिंग इंडिया बैक ऑन ट्रैक (कार्नेगी एंडोमेंट फॉर इंटरनेशनल पीस एंड रैंडम हाउस इंडिया द्वारा प्रकाशित) में भारत के कुछ सबसे निपुण विद्वानों के विश्लेषण और नुस्खे शामिल हैं कि देश को कैसे उच्च, सतत विकास और अंतरराष्ट्रीय सफलता के पथ पर लौटाया जाए।”

इस बुक लॉन्च के वीडियो को पीएमओ इंडिया और नरेंद्र मोदी के ऑफिशियल यूट्यूब चैनल पर जून 2014 अपलोड किया गया है। यहाँ इन वीडियो में भी ”Getting India Back on Track” किताब को पीएम मोदी के हाथों में देखा जा सकता है।

नीचे दोनों तस्वीरों के अंतर को साफ तौर पर देखा जा सकता है।

विश्‍वास न्‍यूज ने जांच को आगे बढ़ाते हुए भाजपा के राज्य प्रवक्ता अवनीश त्यागी से बात की। उन्होंने बताया कि यह तस्वीर बहुत पुरानी है और एडिटेड है।

फर्जी तस्वीर को शेयर करने वाले फेसबुक यूजर की सोशल स्कैनिंग करने करने पर पता चला कि इस पेज को 343,755 लोग फॉलो करते हैं।

निष्कर्ष: विश्वास न्यूज़ ने अपनी पड़ताल में पाया कि वायरल की जा रही तस्वीर एडिटेड है। 2014 में बुक लॉन्च के दौरान पीएम मोदी इस फोटो में ‘Getting India Back on Track’ नाम की किताब पढ़ रहे थे।

  • Claim Review : 101 वेज़ टू सेव अडानी' किताब पढ़ते पीएम मोदी
  • Claimed By : ભાજપ નો વિકાસ ગાંડો થયો છે
  • Fact Check : झूठ
झूठ
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later