Fact Check: कथावाचक अनिरुद्ध आचार्य की एडिटेड तस्वीर गलत दावे से वायरल

विश्वास न्यूज ने जांच में पाया कि कथावाचक अनिरुद्ध आचार्य के नाम से शेयर की जा रही तस्वीर एडिटेड है। असली तस्वीर ऐश्वर्या राय और अभिषेक बच्चन की है, जिसे एडिट कर गलत दावे से शेयर किया जा रहा है।

Fact Check: कथावाचक अनिरुद्ध आचार्य की एडिटेड तस्वीर गलत दावे से वायरल

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। सोशल मीडिया के विभिन्न प्लेटफॉर्म पर एक तस्वीर वायरल हो रही है, जिसमें कथावाचक अनिरुद्ध आचार्य को कोट पहने हुए देखा जा सकता है। तस्वीर में उनके साथ एक महिला भी नज़र आ रही है। यूजर्स दावा कर रहे हैं कि यह तस्वीर अमेरिका की है, जहां वो अपनी पत्नी के साथ डिग्री लेने पहुंचे हैं।

विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि वायरल तस्वीर एडिटेड है। असल तस्वीर ऐश्वर्या राय बच्चन और अभिषेक बच्चन की है, जिसे एडिट कर गलत दावे से वायरल किया जा रहा है।

क्या हो रहा है वायरल ?

फेसबुक यूजर ‘Golu Bhai Sagar’ ने 18 अप्रैल को वायरल तस्वीर को शेयर करते हुए कैप्शन में लिखा है “ये हैं कथावाचक अनिरुद्ध_आचार्य,, अमेरिका में अपनी पत्नी के साथ डिग्री लेते हुए, यह अपने भक्तों को कथा में बतातें हैं,,

कि दुनिया में धन, दौलत सब मायाजाल है, इससे बचिए और “भगवान” के भजन में ध्यान लगाइये और भक्तों के धन से खुद मौज करते हैं।”

पोस्ट के आर्काइव लिंक को यहां पर देखें।

पड़ताल

वायरल तस्वीर की पड़ताल के लिए हमने गूगल रिवर्स इमेज का इस्तेमाल किया। हमें तस्वीर बॉलीवुड लाइफ पर मिली। 20 मई 2016 को प्रकाशित खबर में बताया गया है, तस्वीर सरबजीत फिल्म के प्रीमियर के दौरान की है।

वायरल बॉलीवुड के आधिकारिक यूट्यूब चैनल पर तस्वीर से जुड़ी रिपोर्ट मिली।  22 मई 2016 को अपलोड वीडियो में बताया गया, यह सरबजीत फिल्म के प्रीमियर के समय की है।

तस्वीर से जुड़ी अन्य खबरों को यहां पढ़ा जा सकता है। नीचे असली तस्वीर और एडिटेड तस्वीर में अंतर साफ़ देखा जा सकता है।

हमने तस्वीर को लेकर गौरी गोपाल आश्रम से मेल के जरिए संपर्क किया। उन्होंने वायरल तस्वीर को एडिटेड बताया है।

अंत में हमने एडिटेड पोस्ट शेयर करने वाले फेसबुक यूजर की सोशल स्कैनिंग की। स्कैनिंग में पता चला कि यूजर को 197 लोग फॉलो करते हैं। प्रोफाइल पर मौजूद जानकारी के अनुसार, यूजर मध्य प्रदेश का रहने वाला है।

निष्कर्ष: विश्वास न्यूज ने जांच में पाया कि कथावाचक अनिरुद्ध आचार्य के नाम से शेयर की जा रही तस्वीर एडिटेड है। असली तस्वीर ऐश्वर्या राय और अभिषेक बच्चन की है, जिसे एडिट कर गलत दावे से शेयर किया जा रहा है।

False
Symbols that define nature of fake news
पूरा सच जानें...

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी खबर पर संदेह है जिसका असर आप, समाज और देश पर हो सकता है तो हमें बताएं। हमें यहां जानकारी भेज सकते हैं। हमें contact@vishvasnews.com पर ईमेल कर सकते हैं। इसके साथ ही वॅाट्सऐप (नंबर – 9205270923) के माध्‍यम से भी सूचना दे सकते हैं।

Related Posts
नवीनतम पोस्ट