X
X

Fact Check : मेसी का समर्थन करते क्रिस्टियानो रोनाल्डो की एडिटेड तस्वीर गलत दावे के साथ हुई वायरल

विश्वास न्यूज ने पाया कि रोनाल्डो और मेसी की वायरल तस्वीर एडिटेड है। असली तस्वीर में टीवी पर मेसी की नहीं, बल्कि स्टेडियम की तस्वीर लगी हुई है।

  • By: Pragya Shukla
  • Published: Dec 19, 2022 at 02:03 PM
  • Updated: Dec 19, 2022 at 04:28 PM
ronaldo supports argentina

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। फीफा वर्ल्ड कप 2022 के फाइनल में अर्जेंटीना ने फ्रांस को हराकर खिताब जीत लिया है। इसी बीच टेलीविजन स्क्रीन के पास खड़े क्रिस्टियानो रोनाल्डो की एक तस्वीर तेजी से सोशल मीडिया पर वायरल हो रही है, जिस पर अर्जेंटीना के फुटबॉलर लियोनेल मेसी की तस्वीर लगी हुई है। इस तस्वीर को शेयर कर दावा किया जा रहा है कि क्रिस्टियानो रोनाल्डो फीफा विश्व कप फाइनल 2022 में अर्जेंटीना का समर्थन कर रहे थे।

विश्वास न्यूज ने पाया कि वायरल तस्वीर एडिटेड हैं। असली तस्वीर तकरीबन दो साल पुरानी है। साल 2020 में यूईएफए लीग के दौरान रोनाल्डो को कोविड हो गया था। जिसकी वजह से वो अपनी टीम के साथ मैच में भाग नहीं ले पाए थे। इसलिए उन्होंने टीम को समर्थन करते हुए अपनी एक तस्वीर को शेयर कर की थी, जिसे लोग एडिट कर गलत दावे के साथ शेयर कर रहे हैं।

क्या है वायरल पोस्ट में ?

फेसबुक यूजर ठग लाइफ काठमांडू ने वायरल तस्वीर को शेयर करते हुए कैप्शन में अंग्रेजी भाषा में लिखा है, “मेरा बेटा मेसी का प्रशंसक है। मेरी पत्नी अर्जेंटीना से है और मैं भी मेसी का प्रशंसक हूं। इसलिए हमारा पूरा रोनाल्डो परिवार विश्व कप 2022 के लिए अर्जेंटीना का समर्थन कर रहा है।”

इस तस्वीर को अन्य यूजर्स भी समान और मिलते-जुलते दावे के साथ शेयर कर रहे हैं। पोस्ट के आर्काइव लिंक को यहां पर देखें।

पड़ताल

वायरल पोस्ट की सच्चाई जानने के लिए हमने फोटो को गूगल लेंस के जरिए सर्च किया। इस दौरान हमें असली तस्वीर रोनाल्डो के आधिकारिक इंस्टाग्राम अकाउंट पर पोस्ट हुई मिली। तस्वीर को 15 अक्टूबर 2020 को शेयर किया गया था। असली तस्वीर में टीवी पर लियोनेल मेसी की तस्वीर नहीं, बल्कि स्टेडियम की तस्वीर लगी हुई है।

पड़ताल को आगे बढ़ाते हुए हमने गूगल पर संबंधित कीवर्ड्स के जरिए सर्च किया। इस दौरान हमें असली तस्वीर से जुड़ी एक रिपोर्ट ‘द सन’ की वेबसाइट पर मिली। रिपोर्ट को 16 अक्टूबर 2020 को प्रकाशित किया गया था। रिपोर्ट के अनुसार, “यूईएफए लीग के एक मैच से पहले रोनाल्डो कोविड से संक्रमित हो गया था, जिसकी वजह से वो मैच नहीं खेल पाए थे। इसलिए उन्होंने अपनी टीम को समर्थन करने के लिए एक तस्वीर शेयर कर की थी।”

अधिक जानकारी के लिए हमने फीफा विश्व कप कवर करने वाले खेल पत्रकार अभिषेक निगम से संपर्क किया। उन्होंने हमें बताया कि वायरल तस्वीर एडिटेड है।

पड़ताल के अंत में पोस्ट को वायरल करने वाले यूजर ठग लाइफ काठमांडू की जांच की गई। यूजर को फेसबुक पर तीन हजार तीन सौ से ज्यादा लोग फॉलो करते हैं।

निष्कर्ष: विश्वास न्यूज ने पाया कि रोनाल्डो और मेसी की वायरल तस्वीर एडिटेड है। असली तस्वीर में टीवी पर मेसी की नहीं, बल्कि स्टेडियम की तस्वीर लगी हुई है।

  • Claim Review : रोनाल्डो विश्व कप 2022 के लिए अर्जेंटीना का समर्थन कर रहे हैं।
  • Claimed By : ठग लाइफ काठमांडू
  • Fact Check : झूठ
झूठ
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later