X
X

Fact Check: द न्यूयॉर्क टाइम्स के पहले पन्ने के साथ छेड़छाड़ करके शेयर किया जा रहा है एडिटेड स्क्रीनशॉट

विश्वास न्यूज ने द न्यूयॉर्क टाइम्स के नाम से वायरल पोस्ट की जांच की और पाया कि यह दावा फर्जी है। द न्यूयॉर्क टाइम्स ने वायरल लेख को प्रकाशित नहीं किया। न्यूयॉर्क टाइम्स ने स्वयं वायरल दावे का खंडन किया है।

  • By: Jyoti Kumari
  • Published: Feb 25, 2023 at 04:11 PM
  • Updated: Feb 25, 2023 at 04:18 PM
NYT

नई दिल्‍ली (विश्वास न्यूज़ )। सोशल मीडिया पर न्यूयार्क टाइम्स अखबार के फ्रंट पेज का एक स्क्रीनशॉट वायरल हो रहा है। जिसमें PM मोदी की फोटो छपी है और फोटो के साथ हेडलाइन लिखी गई है,“धरती की आखिरी सर्वश्रेष्ठ उम्मीद।” वायरल स्क्रीनशॉट पर आर्टिकल की तारीख 26 सितंबर 2021 लिखी हुई है। सोशल मीडिया पर कई यूज़र्स इसे सच मान कर शेयर कर रहे हैं। विश्वास न्यूज ने पड़ताल में वायरल दावे को फर्जी पाया। द न्यूयॉर्क टाइम्स का फ्रंट पेज होने का दावा करने वाला वायरल स्क्रीनशॉट एडिटेड है। न्यूयॉर्क टाइम्स ने स्वयं सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे दावे का खंडन किया है।

क्या है वायरल पोस्ट में?

फेसबुक यूजर‘पूनम मोगरा’ ने इस आर्टिकल का स्क्रीनशॉट पोस्ट करते हुए लिखा है,“Indian Be Proud”

पोस्ट में इंग्लिश में लिखा है। जिसका हिंदी अनुवाद है : दुनिया की आखिरी बेहतर उम्मीद।

दुनिया के सबसे चहेते और सबसे ताकतवर लीडर यहां हमें आशीर्वाद देने आए हैं।

दूसरे यूजर्स भी इस दावे को सच मानकर शेयर कर रहे हैं। पोस्ट के आर्काइव वर्जन को यहां देखें।

पड़ताल

विश्वास न्यूज ने पड़ताल शुरू करते हुए सबसे पहले संबंधित कीवर्ड से गूगल पर सर्च किया। हमें वायरल दावे से जुड़ी कोई विश्वसनीय न्यूज़ रिपोर्ट नहीं मिली। अगर द न्यूयार्क टाइम्स ने ऐसा कोई भी आर्टिकल प्रकाशित किया होता तो इससे जुड़ी खबर किसी न किसी मीडिया रिपोर्ट में ज़रूर मिलती। जांच में आगे हमने वायरल स्क्रीनशॉट को गौर से देखा इसमें सितंबर महीने की स्पेलिंग भी गलत लिखी हुई है। वायरल स्क्रीनशॉट में सितंबर को‘सेटपेम्बर’ लिखा गया है। द न्यूयार्क टाइम्स एक बहुत बड़ी मीडिया संस्था है और इस तरह की गलती होना इसके फर्जी होने का शक पैदा करती है।

यहां से हमने अपनी पड़ताल को आगे बढ़ाया हमने द न्यूयॉर्क टाइम्स पर वायरल आर्टिकल ढूंढने की कोशिश की, लेकिन हमें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से जुड़ा ऐसा कोई आर्टिकल नहीं मिला। वायरल फोटो का सच जानने के लिए हमने न्यूयार्क टाइम्स की वेबसाइट पर इसके 26 सितंबर 2021 के एडिशन को चेक किया। न्यूयार्क टाइम्स की वेबसाइट पर मौजूद 26 सितंबर के फ्रंट पेज पर किसी ब्रिज की तस्वीर थी। इससे स्पष्ट होता है कि वायरल फोटो एडिटेड है। न्यूयॉर्क टाइम्स के फ्रंट पेज पर ब्रिज की फोटो को एडिट करके वहां पर पीएम मोदी की फोटो लगा दी गई है।

हमें वायरल फोटो का खंडन करता एक ट्वीट न्यूयार्क टाइम्स के आधिकारिक ट्विटर हैंडल से किया हुआ मिला। 29 सितंबर 2021 को ट्वीट करते हुए लिखा गया था,यह पूरी तरह से मनगढ़ंत तस्वीर है। नरेंद्र मोदी पर हमारी सभी तथ्यात्मक रिपोर्टिंग यहां देखी जा सकती है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की तस्वीर को गूगल रिवर्स इमेज के जरिए सर्च करने पर हमें यह तस्वीर कई न्यूज़ वेबसाइट पर मिली। न्यूज़ 18 डॉट कॉम की वेबसाइट पर 26 जून 2021 को प्रकाशित खबर में वायरल तस्वीर देखी जा सकती है। हमारी अब तक की पड़ताल से यह बात साफ़ हुई कि द न्यूयॉर्क टाइम्स के नाम से वायरल हो रहा स्क्रीनशॉट एडिटेड है। नीचे दिए कोलाज में आप असली और उसके साथ छेड़छाड़ करके बनाई गई पोस्ट में अंतर साफ़ देख सकते हैं।

वायरल दावे की पुष्टि के लिए विश्वास न्यूज़ ने न्यूयॉर्क टाइम्स से मेल के जरिये संपर्क किया। न्यूयॉर्क टाइम्स ने हमें जवाब देते हुए बताया कि वायरल दावा फर्जी है। इस तरह का कोई लेख न्यूयॉर्क टाइम्स द्वारा प्रकाशित नहीं किया गया है।

पहले भी द न्यूयॉर्क टाइम्स से जुड़े ऐसे कई फर्जी पोस्ट सोशल मीडिया पर वायरल हो चुके हैं। जिसकी जांच विश्वास न्यूज़ ने की थी। आप हमारी फैक्ट चेक स्टोरी को यहां पढ़ सकते हैं।

पड़ताल के अंत में हमने इस पोस्ट को शेयर करने वाली यूजर पूनम मोगरा की जांच की। जांच में पता चला कि यूजर के फेसबुक पर 184 मित्र हैं।

निष्कर्ष: विश्वास न्यूज ने द न्यूयॉर्क टाइम्स के नाम से वायरल पोस्ट की जांच की और पाया कि यह दावा फर्जी है। द न्यूयॉर्क टाइम्स ने वायरल लेख को प्रकाशित नहीं किया। न्यूयॉर्क टाइम्स ने स्वयं वायरल दावे का खंडन किया है।

  • Claim Review : द न्यूयॉर्क टाइम्स के फ्रंट पेज पर पीएम मोदी की तस्वीर।
  • Claimed By : Poonam Mogra
  • Fact Check : झूठ
झूठ
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later