Fact Check: पीएम मोदी के तमिलनाडु दौरे के बाद कन्याकुमारी रेलवे स्टेशन की एडिटेड तस्वीर गलत दावे के साथ वायरल

गो बैक मोदी के स्लोगन वाली वायरल तस्वीर विश्वास न्यूज की पड़ताल में एडिटेड निकली। तमिलनाडु के रेलवे स्टेशन पर इस तरह का कोई स्लोगन नहीं लिखा गया है। एडिटेड तस्वीर को गलत दावे के साथ शेयर किया जा रहा है।

Fact Check: पीएम मोदी के तमिलनाडु दौरे के बाद कन्याकुमारी रेलवे स्टेशन की एडिटेड तस्वीर गलत दावे के साथ वायरल

विश्वास न्यूज (नई दिल्ली)। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शनिवार को तमिलनाडु में कई कार्यक्रमों में शामिल हुए और कई परियोजनाओं को हरी झंडी दिखाई थी। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने चेन्नई में 5200 करोड़ की लागत से विभिन्न विकास परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास किया। अब इसी से जोड़ते हुए सोशल मीडिया पर तमिलनाडु रेलवे स्टेशन की एक तस्वीर को शेयर कर दावा किया जा रहा है कि पीएम मोदी की चेन्नई यात्रा का विरोध करने के लिए रेलवे स्टेशन पर गो बैक मोदी लिखा गया है। विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में वायरल दावे को गलत पाया। वायरल तस्वीर एडिटेड है। तमिलनाडु के रेलवे स्टेशन पर इस तरह का कोई स्लोगन नहीं लिखा गया है। एडिटेड तस्वीर को फर्जी दावे के साथ शेयर किया जा रहा है।

क्या है वायरल पोस्ट में?

फेसबुक यूजर ‘जया शुक्ला ‘ ने 8 अप्रैल को तस्वीर को शेयर करते हुए इंग्लिश में कैप्शन लिखा है, “This is how the public welcomed Modi in Tamilnadu. ” ( हिंदी अनुवाद : तमिलनाडु में जनता ने इस तरह किया मोदी का स्वागत। )

 ट्विटर यूजर Radhakrishnan Son of Mykkudy VellaiSamy ने 8 अप्रैल 2023 को वायरल तस्वीर को शेयर करते हुए कैप्शन में लिखा है, “गुड मॉर्निंग इंडिया,Tamilnadu Says Go Back Modi

We Hate You. #GobackModi #GoBack_Narendra

वायरल पोस्ट के आर्काइव लिंक को यहां पर देखा जा सकता है।

पड़ताल

वायरल तस्वीर की सच्चाई जानने के लिए हमने फोटो को गूगल रिवर्स इमेज के जरिए सर्च किया। इस दौरान हमें असली तस्वीर पेटापिक्सल डॉट कॉम की वेबसाइट पर 9 मार्च 2016 को प्रकाशित आर्टिकल में मिली। आर्टिकल में मौजूद तस्वीर में ऐसा कुछ नहीं लिखा हुआ है , जैसा कि वायरल तस्वीर में दावा किया जा रहा है। आर्टिकल में एक टाइम लैप्स वीडियो भी है। आर्टिकल में एड हेनले (ED HANLEY ) ने अपनी यात्रा के अनुभव को शेयर किया है।

सर्च के दौरान हमें वायरल तस्वीर एड हेनले के इंस्टाग्राम अकाउंट पर भी मिली। 20 अक्टूबर 2016 को तस्वीर शेयर करते हुए कैप्शन में बताया गया , यूके की बड़ी मीडिया आर्गेनाइजेशन एड के इस वीडियो को अपनी साइट पर इस्तेमल करना चाहती है।  

हमें एड हेनले के आधिकारिक यूट्यूब चैनल पर उनकी इस भारत यात्रा का वीडियो 3 मार्च 2016 को अपलोड किया हुआ मिला। वीडियो में वायरल तस्वीर वाला दृश्य 1 मिनट 41 सेकंड से देखा जा सकता है।

पहले भी यह पोस्ट समान दावे के साथ सोशल मीडिया पर वायरल हो चुकी है। तब विश्वास न्यूज़ ने इसकी पड़ताल कर सच्चाई सामने लाई थी। उस समय हमारी बात सदर्न रेलवे जोन के सीपीआरओ धनंजयन से हुई थी। उन्होंने वायरल दावे को गलत बताया था। उन्होंने कहा था कि तस्वीर एडिटेड है।” आप हमारी फैक्ट चेक स्टोरी को यहां पढ़ सकते हैं।

इस बारे में अधिक जानकारी के लिए हमने चेन्नई के स्थानीय पत्रकार सुरेश मूर्ति से संपर्क कर वायरल फोटो को उनसे शेयर किया। उनका कहना है, “वायरल तस्वीर असली नहीं है, एडिटेड है। शनिवार को पीएम मोदी के आने पर कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने गो बैक मोदी के बैनर के साथ प्रदर्शन किया था। पर वायरल तस्वीर सही नहीं है।”

हमने पीएम मोदी के तमिलनाडु दौरे के बारे में गूगल पर सर्च किया। इस दौरान हमें ‘डीबी लाइव’ के वेरिफाइड यूट्यूब चैनल पर एक वीडियो रिपोर्ट मिली। रिपोर्ट में बताया गया , पीएम मोदी के दक्षिण भारत के दौरे पर गो बैक मोदी के नारे लगे। कांग्रेस और दूसरे संगठन के लोग भी सड़कों पर उतरे और हाथों में पोस्टर लिए गो बैक मोदी के नारे लगाए। इससे जुड़ी अन्य खबरें यहां पढ़ी जा सकती है।

फेक दावे को शेयर करने वाले यूजर की सोशल स्कैनिंग करने पर हमें पता चला कि फेसबुक यूजर जया शुक्ला के 761 फ्रेंड्स हैं। यूजर एक खास विचारधारा से प्रभावित है।

निष्कर्ष: गो बैक मोदी के स्लोगन वाली वायरल तस्वीर विश्वास न्यूज की पड़ताल में एडिटेड निकली। तमिलनाडु के रेलवे स्टेशन पर इस तरह का कोई स्लोगन नहीं लिखा गया है। एडिटेड तस्वीर को गलत दावे के साथ शेयर किया जा रहा है।

False
Symbols that define nature of fake news
पूरा सच जानें...

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी खबर पर संदेह है जिसका असर आप, समाज और देश पर हो सकता है तो हमें बताएं। हमें यहां जानकारी भेज सकते हैं। हमें contact@vishvasnews.com पर ईमेल कर सकते हैं। इसके साथ ही वॅाट्सऐप (नंबर – 9205270923) के माध्‍यम से भी सूचना दे सकते हैं।

Related Posts
नवीनतम पोस्ट