Fact Check : क्रिकेट वर्ल्ड कप के दौरान शुभमन गिल और सारा तेंदुलकर की एडिटेड तस्वीर वायरल

सोशल मीडिया पर वायरल शुभमन गिल और सारा तेंदुलकर की वायरल तस्वीर एडिटेड साबित हुई। असल तस्वीर में सारा के साथ उनके भाई अर्जुन तेंदुलकर हैं।

Fact Check : क्रिकेट वर्ल्ड कप के दौरान शुभमन गिल और सारा तेंदुलकर की एडिटेड तस्वीर वायरल

विश्वास न्यूज (नई दिल्ली)। क्रिकेट वर्ल्ड कप 2023 को लेकर सोशल मीडिया पर कई फर्जी और भ्रामक दावे शेयर किए गए। इसी बीच भारतीय क्रिकेट टीम के बल्लेबाज शुभमन गिल और सचिन तेंदुलकर की बेटी सारा तेंदुलकर की एक तस्वीर सोशल मीडिया पर वायरल हो रही है। तस्वीर में शुभमन गिल और सारा साथ नज़र आ रहे हैं। कई यूजर्स इस तस्वीर को सच मानकर शेयर कर रहे हैं।

विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि वायरल तस्वीर एडिटेड है। असल तस्वीर में सारा के साथ शुभमन गिल नहीं, बल्कि उनके भाई अर्जुन तेंदुलकर हैं। तस्वीर को एडिट कर वायरल किया जा रहा है।

क्या हो रहा है वायरल ?

फेसबुक पेज ‘Cricket Heros’ ने (आर्काइव लिंक ) 7 नवंबर 2023 को वायरल पोस्ट को शेयर करते हुए कैप्शन में लिखा है, “शुभमन गिल और सारा तेंदुलकर।”

ऐसे ही एक अन्य यूजर ‘वीर गुर्जर’ ने (आर्काइव लिंक ) भी इस तस्वीर को शेयर किया है और है, “शुभमन गिल और सचिन तेंदुलकर की बेटी सारा तेंदुलकर एक साथ।”

पड़ताल

वायरल तस्वीर की पड़ताल के लिए हमने गूगल रिवर्स इमेज का इस्तेमाल किया। हमें वायरल तस्वीर कई जगह अपलोड मिली। फोटो में सारा तेंदुलकर के साथ शुभमन गिल नहीं, बल्कि उनके भाई अर्जुन तेंदुलकर हैं।

सर्च के दौरान असली तस्वीर हमें सारा के वेरिफाइड इंस्टाग्राम अकाउंट पर मिली। 24 सितंबर 2023 को अपने भाई अर्जुन तेंदुलकर के जन्मदिन पर सारा ने तस्वीरें शेयर कर जन्मदिन की शुभकामनाएं दी थी। यहां वायरल तस्वीर के साथ-साथ कई और तस्वीरें भी हैं।

तस्वीर से जुड़ी खबर हमें जनसत्ता की वेबसाइट पर भी मिली। 24 सितंबर 2023 को प्रकाशित खबर में वायरल तस्वीर को देखा जा सकता है।  खबर के अनुसार, ” सारा ने अपने भाई अर्जुन के 24 वें जन्मदिन पर कुछ तस्वीरें शेयर की और भाई को शुभकामनाएं दी है।”

कई अन्य वेबसाइट पर भी वायरल तस्वीर से जुड़ी खबर को पढ़ा जा सकता है। नीचे नजर आ रहे कोलाज में इसे साफ और स्पष्ट रूप से देखा जा सकता है कि सारा के साथ उनके भाई अर्जुन तेंदुलकर हैं, शुभमन गिल नहीं।

तस्वीर के बारे में जानकारी के लिए हमने वरिष्ठ एंटरटेनमेंट पत्रकार पराग छापेकर से संपर्क किया। उन्होंने जानकारी देते हुए बताया कि तस्वीर एडिटेड है।

इस बारे में दैनिक जागरण के खेल संपादक अभिषेक त्रिपाठी का कहना है, “वायरल तस्वीर एडिटेड है। शुभमन गिल टीम के साथ हैं।

पड़ताल के अंत में एडिटेड तस्वीर पोस्ट करने वाले पेज की जांच की गई। फेसबुक पेज को 378 लोग फॉलो करते हैं। इस पेज से ज्यादातर क्रिकेट और क्रिकेटर से जुड़ी पोस्ट ही शेयर की जाती है।

निष्कर्ष: सोशल मीडिया पर वायरल शुभमन गिल और सारा तेंदुलकर की वायरल तस्वीर एडिटेड साबित हुई। असल तस्वीर में सारा के साथ उनके भाई अर्जुन तेंदुलकर हैं।

False
Symbols that define nature of fake news
पूरा सच जानें...

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी खबर पर संदेह है जिसका असर आप, समाज और देश पर हो सकता है तो हमें बताएं। हमें यहां जानकारी भेज सकते हैं। हमें contact@vishvasnews.com पर ईमेल कर सकते हैं। इसके साथ ही वॅाट्सऐप (नंबर – 9205270923) के माध्‍यम से भी सूचना दे सकते हैं।

Related Posts
नवीनतम पोस्ट