Fact Check : राहुल गांधी के खिलाफ दुष्‍प्रचार फैलाने के लिए वायरल की गई फर्जी ब्रेकिंग प्लेट

वायरल दावा फर्जी है और ब्रेकिंग प्लेट एडिटेड है। राहुल गांधी ने कभी नहीं कहा कि उनके पूर्वज मुस्लिम थे और वह मुसलमान हैं।

Fact Check : राहुल गांधी के खिलाफ दुष्‍प्रचार फैलाने के लिए वायरल की गई फर्जी ब्रेकिंग प्लेट

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। कांग्रेस नेता राहुल गांधी अमेरिका यात्रा के दौरान केंद्र सरकार और भाजपा पर निशाना साधते हुए लोकतंत्र, अहिंसा, जैसे इश्‍यू पर चर्चा कर रहे हैं। उनकी अमेरिका यात्रा के बीच सोशल मीडिया पर एक पोस्‍ट वायरल हो रही है। इसमें दावा किया जा रहा है कि राहुल गांधी ने खुद माना है कि उनके पूर्वज मुस्लिम थे। वे मुसलमान हैं। एक न्‍यूज चैनल की ब्रेकिंग  प्लेट्स के जरिए यह दावा वायरल किया जा रहा है। विश्‍वास न्‍यूज ने वायरल पोस्‍ट की जांच की। यह फर्जी साबित हुई। ये ब्रेकिंग प्लेट्स पहले भी वायरल हो चुकी है। विश्‍वास न्‍यूज की पड़ताल में पता चला कि राहुल गांधी ने कभी भी ऐसा कोई बयान नहीं दिया है। 

क्या है वायरल पोस्ट में

फेसबुक यूजर ‘परमानंद जांगिड़’ (archive) ने इन स्क्रीनशॉट्स को शेयर करते हुए दावा किया कि राहुल गांधी ने यह बयान अमेरिका में अपने सम्बोधन में दिए हैं।

पड़ताल

वायरल दावे की पड़ताल करने के लिए हमने इन ब्रेकिंग प्लेट्स को एक-एक करके गूगल रिवर्स इमेज सर्च किया। हमें 12 नवंबर 2018 का एबीपी न्यूज का एक ट्वीट मिला। इसमें वायरल हो रहे चारों ब्रेकिंग प्लेट्स के स्क्रीनशॉट थे। कैप्शन में लिखा था:हमारे चैनल के टेम्प्लेट को एडिट करके कुछ पोस्ट स्क्रीनशॉट वायरल हो रहे हैं। इन फोटो में राहुल गांधी के बयान को लेकर जो जानकारी दी गई है, उनका एबीपी न्यूज नेटवर्क से कोई संबंध नहीं है।

इसके बाद हमने गूगल ओपन सर्च कर कीवर्ड्स के साथ ढूंढा मगर हमें कहीं भी राहुल गांधी का ऐसा कोई बयान नहीं मिला।

हाल में राहुल गांधी के अमेरिका दौरे के दौरान दिए गए उनके बयानों पर काफी विवाद रहा था। मगर वहां भी उन्होंने कहीं अपने या अपने परिवार के मुसलमान होने की कोई बात नहीं कही थी।

विश्‍वास न्‍यूज ने इसे लेकर कांग्रेस के मीडिया को-ऑर्डिनेटर संजीव सिंह से बात की। उन्‍होंने भी इसे फर्जी बताया। 

यह पोस्ट एक बार पहले भी वायरल हो चुकी है। उस समय भी विश्वास न्यूज़ ने इसे फैक्ट चेक किया था। उस फैक्ट चेक को यहाँ पढ़ा जा सकता है। 

गलत दावे को वायरल करने वाले फेसबुक यूजर ‘परमानंद जांगिड़’ की प्रोफाइल को हमने स्कैन किया। यूजर मुंबई के रहने वाले हैं।

निष्कर्ष: वायरल दावा फर्जी है और ब्रेकिंग प्लेट एडिटेड है। राहुल गांधी ने कभी नहीं कहा कि उनके पूर्वज मुस्लिम थे और वह मुसलमान हैं।

False
Symbols that define nature of fake news
पूरा सच जानें...

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी खबर पर संदेह है जिसका असर आप, समाज और देश पर हो सकता है तो हमें बताएं। हमें यहां जानकारी भेज सकते हैं। हमें contact@vishvasnews.com पर ईमेल कर सकते हैं। इसके साथ ही वॅाट्सऐप (नंबर – 9205270923) के माध्‍यम से भी सूचना दे सकते हैं।

Related Posts
नवीनतम पोस्ट