Fact Check: फर्जी है जियो मार्ट की फ्रेंचाइजी दिलाने का दावा करने वाला यह लेटर

जियो मार्ट की फ्रेंचाइजी के नाम पर ठगी की कोशिश की जा रही है। रिलायंस रिटेल लिमिटेड पहले भी ग्राहकों को इसे लेकर जागरूक कर चुका है। फ्रेंचाइजी ऑफर करने वाला लेटर फर्जी है।

Fact Check: फर्जी है जियो मार्ट की फ्रेंचाइजी दिलाने का दावा करने वाला यह लेटर

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। फर्जी एजेंट लोगों को जियो मार्ट की फ्रेंचाइजी के नाम पर ठगी का शिकार बना रहे हैं। विश्वास न्यूज को अपने फैक्ट चेकिंग वॉट्सऐप चैटबॉट (+91 95992 99372) पर एक कथित अप्रूव एंड कन्फर्मेशन लेटर मिला है। इस लेटर में यूजर को जियो मार्ट की फ्रेंचाइजी ऑफर करने का दावा किया जा रहा है और प्रॉसेसिंग चार्ज के रूप में 32500 रुपये मांगे जा रहे हैं। विश्वास न्यूज की पड़ताल में ये दावा और लेटर फर्जी पाया गया है।

क्या हो रहा है वायरल

विश्वास न्यूज को अपने वॉट्सऐप चैटबॉट पर जियो मार्ट की फ्रेंचाइजी दिलाने का दावा करने वाला लेटर मिला है। इस लेटर में उपभोक्ता को संबोधित करते हुए लिखा गया है कि उनकी लोकेशन जियो मार्ट की फ्रेंचाइजी के लिए अप्रूव हो गई है। इसमें एप्लिकेशन को आगे बढ़ाने के लिए प्रॉसेसिंग फीस के रूप में 32 हजार 500 रुपये मांगे जा रहे हैं। यूजर से मुंबई के किसी बैंक खाते में पैसे जमा करने को कहा जा रहा है। इस कथित अप्रूवल लेटर को यहां नीचे देखा जा सकता है:

पड़ताल

विश्वास न्यूज ने सबसे पहले इस कथित लेटर को बारीकी से देखा। इसमें कंपनी का नाम जियो मार्ट फ्रेंचाइज लिमिटेड (Jio Mart Franchise Ltd) लिखा हुआ था। हमने इसे इंटरनेट पर खोजने की कोशिश की। इस नाम से कई वेबसाइट मिलीं, जो जियो मार्ट फ्रेंचाइज दिलाने का दावा कर रही हैं। इंटरनेट पर सर्च के दौरान ही हमें 27 अगस्त 2020 की इकोनॉमिक टाइम्स की एक रिपोर्ट मिली। इस रिपोर्ट में रिलायंस रिटेल लिमिटेड ने उपभोक्ताओं को जियो मार्ट के नाम पर चलने वाले फर्जीवाड़े को लेकर चेताया था। कंपनी ने आगाह किया था कि फर्जी वेबसाइटों के जरिए जियो मार्ट की फ्रेंचाइजी ऑफर की रही है, जबकि कंपनी की तरफ से ऐसी कोई योजना नहीं चल रही। यहां साफ बताया गया है कि जियो मार्ट नाम के ऑनलाइन ग्रॉसरी शॉपिंग पोर्टल पर मालिकाना हक ‘रिलायंस रिटेल लिमिटेड’ का है। इस खबर को यहां क्लिक कर विस्तार से पढ़ा जा सकता है।

इसी तरह 28 अगस्त 2020 को हमें दैनिक जागरण की एक ऐसी ही एक रिपोर्ट मिली। इस रिपोर्ट में कंपनी के हवाले से लिखा गया है, ‘हम मौजूदा समय में किसी भी डीलरशिप या फ्रेंचाइजी मॉडल को ना तो चला रहे हैं और न ही हमने किसी डीलर को नियुक्त करने के लिए किसी फ्रेंचाइजी या किसी एजेंट को नियुक्त किया है। साथ ही हम फ्रेंचाइजी नियुक्त करने के नाम पर किसी भी तरह की कोई भी धनराशि नहीं लेते हैं।’ इस खबर को यहां क्लिक कर विस्तार से पढ़ा जा सकता है।

विश्वास न्यूज पहले भी जियो मार्ट के नाम पर ठगी की कोशिशों से जुड़े एक मामले की पड़ताल कर चुका है। तब जियो प्रवक्ता ने भी हमें बताया था कि जियो मार्ट किसी भी तरह की फ्रेंचाइजी ऑफर नहीं कर रहा है। इस फैक्ट चेक को नीचे देखा जा सकता है।

निष्कर्ष: जियो मार्ट की फ्रेंचाइजी के नाम पर ठगी की कोशिश की जा रही है। रिलायंस रिटेल लिमिटेड पहले भी ग्राहकों को इसे लेकर जागरूक कर चुका है। फ्रेंचाइजी ऑफर करने वाला लेटर फर्जी है।

False
Symbols that define nature of fake news
पूरा सच जानें...

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी खबर पर संदेह है जिसका असर आप, समाज और देश पर हो सकता है तो हमें बताएं। हमें यहां जानकारी भेज सकते हैं। हमें contact@vishvasnews.com पर ईमेल कर सकते हैं। इसके साथ ही वॅाट्सऐप (नंबर – 9205270923) के माध्‍यम से भी सूचना दे सकते हैं।

Related Posts
नवीनतम पोस्ट