X
X

Fact Check : डोनाल्ड ट्रंप के बेटे को नहीं चुना गया ट्विटर का सीईओ, वायरल दावा फर्जी

विश्वास न्यूज ने वायरल पोस्ट की जांच की और पाया कि डोनाल्ड जॉन ट्रंप जूनियर को ट्विटर का नया सीईओ नहीं चुना गया है। उन्होंने खुद इस खबर को गलत बताया है। द स्मैटरिंग न्यूज नामक एक व्यंग्य वेबसाइट ने इस रिपोर्ट को प्रकाशित किया था, जिसके बाद लोगों ने इस खबर को सच समझकर शेयर करना शुरू कर दिया।

  • By: Pragya Shukla
  • Published: Jan 11, 2023 at 01:11 PM
  • Updated: Feb 9, 2023 at 09:09 AM

विश्वास न्यूज (नई दिल्ली)। सोशल मीडिया पर ट्विटर को लेकर एक पोस्ट तेजी से वायरल हो रही है, जिसे शेयर कर दावा किया जा रहा है कि डोनाल्ड ट्रंप के बेटे डोनाल्ड जॉन ट्रंप जूनियर ट्विटर के नए सीईओ होंगे। एलन मस्क ने ट्विटर के सीईओ का पद छोड़ दिया है और डोनाल्ड जॉन ट्रंप जूनियर को इस पद के लिए चुना है।

विश्वास न्यूज ने वायरल पोस्ट की जांच की और पाया कि यह फर्जी है। डोनाल्ड जॉन ट्रंप जूनियर को ट्विटर का नया सीईओ नहीं चुना गया है। उन्होंने खुद इस खबर को गलत बताया है। द स्मैटरिंग न्यूज नामक एक व्यंग्य वेबसाइट ने इस रिपोर्ट को प्रकाशित किया था, जिसके बाद लोगों ने इस खबर को सच समझकर शेयर करना शुरू कर दिया।

क्या है वायरल पोस्ट में ?

फेसबुक यूजर एस.टी. मान ने वायरल पोस्ट को शेयर करते हुए लिखा है, ब्रेकिंग: एलन मस्क ने पद छोड़ने के बाद डोनाल्ड ट्रम्प जूनियर को नए ट्विटर सीईओ के रूप में नियुक्त किया है।

पोस्ट के आर्काइव लिंक को यहां पर देखा जा सकता है।

पड़ताल

वायरल दावे की सच्चाई जानने के लिए हमने गूगल पर संबंधित कीवर्ड्स से सर्च किया। इस दौरान हमें दावे से जुड़ी कोई विश्वसनीय मीडिया रिपोर्ट प्राप्त नहीं हुई।

पड़ताल को आगे बढ़ाते हुए हमने एलन मस्क के ट्विटर अकाउंट को खंगालना शुरू किया, लेकिन हमें यहां पर भी वायरल दावे से जुड़ी कोई जानकारी नहीं मिली। फिर हमने डोनाल्ड जॉन ट्रंप जूनियर के ट्विटर अकाउंट को खंगालना शुरू किया। इस दौरान हमें वायरल दावे से जुड़ी एक पोस्ट 22 दिसंबर 2022 को ट्वीट मिला। उन्होंने एक रिपोर्ट को शेयर करते हुए वायरल दावे को फेक बताया है।

जांच के दौरान हमें वायरल दावे से जुड़ी एक रिपोर्ट द स्मैटरिंग न्यूज नामक एक वेबसाइट पर 19 दिसंबर को प्रकाशित मिली। वेबसाइट को खंगालना के बाद हमने पाया कि यह एक व्यंग्य वेब पोर्टल है। इस वेबसाइट पर प्रकाशित सभी खबरें और रिपोर्ट सिर्फ मनोरंजन के मकसद से लिखी गई है।

अधिक जानकारी के लिए हमने दैनिक जागरण के बिजनेस पत्रकार मनोज कुमार से संपर्क किया। उन्होंने हमें बताया, “वायरल दावा गलत है।”

एलन मस्क ने 19 दिसंबर 2022 को एक पोल करके लोगों से पूछा था कि क्या उन्हें ट्विटर के हेड का पद छोड़ देना चाहिए, जिस पर 57.5 प्रतिशत लोगों ने हां में जवाब दिया था। इसके बाद ही उन्होंने कहा था कि जैसे ही उन्हें कोई बेवकूफ इस पद के लिए मिल जाएगा,वो इस पद को छोड़ देंगे। इसके बाद से ही सोशल मीडिया पर तरह-तरह की खबरें वायरल होने लगी।

विश्वास न्यूज ने जांच के आखिरी चरण में उस प्रोफाइल की पृष्ठभूमि की जांच की, जिसने वायरल पोस्ट को साझा किया था। हमने पाया कि यूजर ने अपनी प्रोफाइल पर कोई जानकारी साझा नहीं कर रखी है।

निष्कर्ष: विश्वास न्यूज ने वायरल पोस्ट की जांच की और पाया कि डोनाल्ड जॉन ट्रंप जूनियर को ट्विटर का नया सीईओ नहीं चुना गया है। उन्होंने खुद इस खबर को गलत बताया है। द स्मैटरिंग न्यूज नामक एक व्यंग्य वेबसाइट ने इस रिपोर्ट को प्रकाशित किया था, जिसके बाद लोगों ने इस खबर को सच समझकर शेयर करना शुरू कर दिया।

  • Claim Review : डोनाल्ड ट्रंप के बेटे को चुना गया ट्विटर का सीईओ।
  • Claimed By : एस.टी. मान
  • Fact Check : झूठ
झूठ
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later