X
X

Fact Check: रेलवे परीक्षा रद्द होने का दावा करने वाली इस पोस्ट पर न करें यकीन

रेलवे ने 15 दिसंबर के बाद होने वाली भर्ती परीक्षा को रद्द नहीं किया है, वायरल पोस्ट में हेडिंग के साथ छेड़छाड़ की गई है।

नई दिल्ली (विश्वास टीम)। सोशल मीडिया पर एक न्यूजपेपर की क्लिपिंग वायरल हो रही है, जिसके जरिए दावा किया जा रहा है कि रेलवे ने 15 दिसंबर से होने वाली भर्ती परीक्षा को रद्द कर दिया है। विश्वास न्यूज ने पड़ताल में पाया कि वायरल न्यूजपेपर क्लिपिंग में हेडिंग के साथ छेड़छाड़ की गई है। रेलवे ने 15 दिसंबर के बाद होने वाली परीक्षा को रद्द नहीं किया है।

क्या है वायरल पोस्ट में?

फेसबुक पर इस पोस्ट को Vikram meena jaganpura नामक यूजर ने साझा किया है। पोस्ट में हिन्दुस्तान न्यूजपेपर की एक क्लिपिंग नजर आती है, जिसमें खबर का शीर्षक लिखा हुआ है — रेलवे में 15 दिसंबर से होने वाली परीक्षा रद एजेंसी ने खड़े किए हाथ।

पोस्ट का आर्काइव्ड वर्जन यहां देखा जा सकता है।

विश्वास न्यूज को फैक्ट चेक करने के लिए यह पोस्ट वॉट्सऐप चैटबॉट पर भी मिली।

पड़ताल

वायरल पोस्ट की पड़ताल के लिए सबसे पहले हमने इस पोस्ट को ध्यान से पढ़ा तो पाया कि वायरल न्यूजपेपर क्लिपिंग की हेडिंग और बाकी की खबर एक-दूसरे से बिल्कुल विपरीत है। जहां हेडिंग में यह लिखा गया है कि रेलवे ने परीक्षा रद्द कर दी है, वहीं खबर की पहली ही लाइन में लिखा गया है— “रेलवे 1 लाख 40 हजार से ज्यादा रिक्त पदों को भरने के लिए 15 दिसंबर के बाद परीक्षा आयोजित कराएगा।”

क्लिपिंग में हेडिंग के नीचे हिन्दुस्तान जॉब्स लिखा हुआ है, जिससे हमें यह पता चला कि यह कटिंग हिन्दुस्तान अखबार की है।

मामले की तह तक जाने के लिए हमने कीवर्ड्स की मदद से इंटरनेट पर सर्च किया तो हमें परीक्षा रद्द होने की तो कई मीडिया रिपोर्ट नहीं मिली, लेकिन हमें वायरल पेपर क्लिपिंग का ओरिजनल वर्जन 6 सितंबर 2020 को https://basicshikshak.com/ नामक वेबसाइट पर छपी एक खबर में मिल गई। इस खबर में मौजूद हिन्दुस्तान अखबार की कटिंग में हेडिंग में लिखा गया है — “रेलवे में खाली पदों पर 15 दिसंबर के बाद परीक्षा”।

इसके बाद हमने हिन्दुस्तान अखबार की वेबसाइट पर इस खबर को ढूंढा तो हमें यहां भी ओरिजनल आर्टिकल मिल गया। यह आर्टिकल 5 सितंबर को पब्लिश किया गया था, जिसका शीर्षक है— RRB NTPC भर्ती परीक्षा : 1.4 लाख पदों के लिए 15 दिसंबर से शुरू होगा CBT, पूरा शेड्यूल जल्द

इसी आर्टिकल में हमें रेल मंत्री पीयूष गोयल का एक वीडियो ट्वीट भी मिला जिसमें आरआरबी के सीईओ व चेयरमैन वीके यादव परीक्षा की तारीख का ऐलान कर रहे हैं।

विश्वास न्यूज ने हिन्दुस्तान अखबार के एक सीनियर एडिटर को वायरल क्लिप वॉट्सऐप की। इस क्लिप को देखने के बाद उन्होंने बताया कि खबर की हेडिंग को पूरी तरह से बदला गया है। इसमें जिस फॉन्ट का इस्तेमाल किया गया है हिन्दुस्तान उस फॉन्ट का इस्तेमाल नहीं करता।

फेसबुक पर यह पोस्ट “Vikram meena jaganpura” नामक यूजर ने साझा की थी। जब हमने इस यूजर की प्रोफाइल को स्कैन किया तो पाया कि यूजर को 421 लोग फॉलो करते हैं।

निष्कर्ष: रेलवे ने 15 दिसंबर के बाद होने वाली भर्ती परीक्षा को रद्द नहीं किया है, वायरल पोस्ट में हेडिंग के साथ छेड़छाड़ की गई है।

  • Claim Review : रेलवे ने 15 दिसंबर से शुरू होने वाली परीक्षा रद्द कर दी है
  • Claimed By : FB user: Vikram meena jaganpura
  • Fact Check : झूठ
झूठ
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later