Fact Check : सड़क पर सरेआम हत्या के वीडियो को हालिया घटना का बताकर किया जा रहा शेयर

विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि बीच सड़क पर सरेआम हत्या करने के वायरल वीडियो को लेकर किया जा रहा दावा भ्रामक है। यह वीडियो करीब दो साल पहले हुई घटना का है। साल 2022 में हैदराबाद में एक दलित हिंदू शख्स नागराजू को उसकी पत्नी के भाई ने बीच सड़क में पीट-पीटकर मार डाला था। दरअसल, लड़की मुस्लिम समुदाय थी और उसने हिंदू समुदाय के लड़के से शादी की थी, जिसकी वजह से गुस्साए भाई ने बीच सड़क पर  नागराजू की हत्या कर दी।

Fact Check : सड़क पर सरेआम हत्या के वीडियो को हालिया घटना का बताकर किया जा रहा शेयर

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। सोशल मीडिया में सरेआम सड़क पर हत्या करने की घटना के एक वीडियो को शेयर कर दावा किया जा रहा है कि यह हैदराबाद की घटना है। वीडियो को शेयर करने के तरीके से ऐसा प्रतीत हो रहा है कि यह हाल-फिलहाल में हुई घटना है।

विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि वायरल वीडियो को लेकर किया जा रहा दावा भ्रामक है। यह वीडियो करीब दो साल पहले हुई घटना का है। साल 2022 में हैदराबाद में एक दलित हिंदू शख्स नागराजू को उसकी पत्नी के भाई ने बीच सड़क में पीट-पीटकर मार डाला था। 

क्या हो रहा है वायरल ?

ट्विटर यूजर अनिल शर्मा ने वायरल वीडियो को शेयर करते हुए कैप्शन में लिखा है, “इस साल जनवरी में अपने परिवार की इच्छा के विरुद्ध एक मुस्लिम महिला से शादी करने पर 26 वर्षीय हिंदू व्यक्ति बिलिपुरम नागराजू को हैदराबाद में बेरहमी से पीट-पीट कर मार डाला गया था।”

पोस्ट के आर्काइव लिंक को यहां पर देखें।

पड़ताल 

वायरल दावे की सच्चाई जानने के लिए हमने गूगल पर संबंधित कीवर्ड्स की मदद से सर्च करना शुरू किया। हमें वायरल वीडियो से जुड़ी रिपोर्ट (आर्काइव लिंक) एनडीटीवी की वेबसाइट पर मिली। रिपोर्ट को 5 मई 2022 को प्रकाशित किया गया था। रिपोर्ट के अनुसार, वायरल वीडियो हैदराबाद में हुई घटना का है। रिपोर्ट में वायरल वीडियो को देखा जा सकता है।

आजतक की वेबसाइट (आर्काइव लिंक) और रिपब्लिक भारत के आधिकारिक यूट्यूब चैनल (आर्काइव लिंक) पर भी हमें यह वीडियो इसी जानकारी के साथ मिला।

द क्विंट की वेबसाइट पर 5 मई 2022 को प्रकाशित रिपोर्ट के अनुसार, नागराजू को मुस्लिम युवती सैयद अश्रीन फातिमा से प्यार हो गया था। फिर दोनों ने भाग कर शादी कर ली थी। युवती के भाई को यह रिश्ता मंजूर नहीं था। उसने पहले रिश्ते को तोड़ने की धमकी दी और फिर बीच सड़क पर हत्या कर दी। 

बीबीसी की वेबसाइट पर 5 मई 2022 को प्रकाशित रिपोर्ट के अनुसार, पुलिस ने आईपीसी की धारा 302 (हत्या) के तहत मामला दर्ज किया था। पुलिस ने 24 घंटे के भीतर ही घटना को अंजाम देने वाले दो लोगों को गिरफ्तार कर लिया था। सरूरनगर इंस्पेक्टर के.सीताराम ने कहा, ‘मकसद साफ था। उन्होंने पीड़ित को इसलिए मार डाला, क्योंकि वह दूसरे धर्म का था और उन्हें शादी से ऐतराज था। 

दैनिक जागरण की वेबसाइट पर 6 मई 2022 को प्रकाशित रिपोर्ट के मुताबिक, इस मामले को गंभीरता से लेते हुए राष्ट्रीय अनुसूचित जाति आयोग ने हैदराबाद पुलिस से रिपोर्ट मांगी थी।

अधिक जानकारी के लिए हमने तेलंगाना के रिपोर्टर श्री हरशा से संपर्क किया। उन्होंने हमें बताया कि यह वीडियो पुरानी घटना का है।

अंत में हमने वीडियो को गलत दावे के साथ शेयर करने वाले यूजर के अकाउंट को स्कैन किया। हमने पाया कि यूजर को करीब पांच हजार लोग फॉलो करते हैं। 

निष्कर्ष: विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि बीच सड़क पर सरेआम हत्या करने के वायरल वीडियो को लेकर किया जा रहा दावा भ्रामक है। यह वीडियो करीब दो साल पहले हुई घटना का है। साल 2022 में हैदराबाद में एक दलित हिंदू शख्स नागराजू को उसकी पत्नी के भाई ने बीच सड़क में पीट-पीटकर मार डाला था। दरअसल, लड़की मुस्लिम समुदाय थी और उसने हिंदू समुदाय के लड़के से शादी की थी, जिसकी वजह से गुस्साए भाई ने बीच सड़क पर  नागराजू की हत्या कर दी।

Misleading
Symbols that define nature of fake news
पूरा सच जानें...

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी खबर पर संदेह है जिसका असर आप, समाज और देश पर हो सकता है तो हमें बताएं। हमें यहां जानकारी भेज सकते हैं। हमें contact@vishvasnews.com पर ईमेल कर सकते हैं। इसके साथ ही वॅाट्सऐप (नंबर – 9205270923) के माध्‍यम से भी सूचना दे सकते हैं।

Related Posts
नवीनतम पोस्ट