X
X

Fact Check : सड़क पर सरेआम हत्या के वीडियो को हालिया घटना का बताकर किया जा रहा शेयर

विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि बीच सड़क पर सरेआम हत्या करने के वायरल वीडियो को लेकर किया जा रहा दावा भ्रामक है। यह वीडियो करीब दो साल पहले हुई घटना का है। साल 2022 में हैदराबाद में एक दलित हिंदू शख्स नागराजू को उसकी पत्नी के भाई ने बीच सड़क में पीट-पीटकर मार डाला था। दरअसल, लड़की मुस्लिम समुदाय थी और उसने हिंदू समुदाय के लड़के से शादी की थी, जिसकी वजह से गुस्साए भाई ने बीच सड़क पर  नागराजू की हत्या कर दी।

  • By: Pragya Shukla
  • Published: Mar 19, 2024 at 06:03 PM
  • Updated: Mar 20, 2024 at 11:06 AM

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। सोशल मीडिया में सरेआम सड़क पर हत्या करने की घटना के एक वीडियो को शेयर कर दावा किया जा रहा है कि यह हैदराबाद की घटना है। वीडियो को शेयर करने के तरीके से ऐसा प्रतीत हो रहा है कि यह हाल-फिलहाल में हुई घटना है।

विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि वायरल वीडियो को लेकर किया जा रहा दावा भ्रामक है। यह वीडियो करीब दो साल पहले हुई घटना का है। साल 2022 में हैदराबाद में एक दलित हिंदू शख्स नागराजू को उसकी पत्नी के भाई ने बीच सड़क में पीट-पीटकर मार डाला था। 

क्या हो रहा है वायरल ?

ट्विटर यूजर अनिल शर्मा ने वायरल वीडियो को शेयर करते हुए कैप्शन में लिखा है, “इस साल जनवरी में अपने परिवार की इच्छा के विरुद्ध एक मुस्लिम महिला से शादी करने पर 26 वर्षीय हिंदू व्यक्ति बिलिपुरम नागराजू को हैदराबाद में बेरहमी से पीट-पीट कर मार डाला गया था।”

पोस्ट के आर्काइव लिंक को यहां पर देखें।

पड़ताल 

वायरल दावे की सच्चाई जानने के लिए हमने गूगल पर संबंधित कीवर्ड्स की मदद से सर्च करना शुरू किया। हमें वायरल वीडियो से जुड़ी रिपोर्ट (आर्काइव लिंक) एनडीटीवी की वेबसाइट पर मिली। रिपोर्ट को 5 मई 2022 को प्रकाशित किया गया था। रिपोर्ट के अनुसार, वायरल वीडियो हैदराबाद में हुई घटना का है। रिपोर्ट में वायरल वीडियो को देखा जा सकता है।

आजतक की वेबसाइट (आर्काइव लिंक) और रिपब्लिक भारत के आधिकारिक यूट्यूब चैनल (आर्काइव लिंक) पर भी हमें यह वीडियो इसी जानकारी के साथ मिला।

द क्विंट की वेबसाइट पर 5 मई 2022 को प्रकाशित रिपोर्ट के अनुसार, नागराजू को मुस्लिम युवती सैयद अश्रीन फातिमा से प्यार हो गया था। फिर दोनों ने भाग कर शादी कर ली थी। युवती के भाई को यह रिश्ता मंजूर नहीं था। उसने पहले रिश्ते को तोड़ने की धमकी दी और फिर बीच सड़क पर हत्या कर दी। 

बीबीसी की वेबसाइट पर 5 मई 2022 को प्रकाशित रिपोर्ट के अनुसार, पुलिस ने आईपीसी की धारा 302 (हत्या) के तहत मामला दर्ज किया था। पुलिस ने 24 घंटे के भीतर ही घटना को अंजाम देने वाले दो लोगों को गिरफ्तार कर लिया था। सरूरनगर इंस्पेक्टर के.सीताराम ने कहा, ‘मकसद साफ था। उन्होंने पीड़ित को इसलिए मार डाला, क्योंकि वह दूसरे धर्म का था और उन्हें शादी से ऐतराज था। 

दैनिक जागरण की वेबसाइट पर 6 मई 2022 को प्रकाशित रिपोर्ट के मुताबिक, इस मामले को गंभीरता से लेते हुए राष्ट्रीय अनुसूचित जाति आयोग ने हैदराबाद पुलिस से रिपोर्ट मांगी थी।

अधिक जानकारी के लिए हमने तेलंगाना के रिपोर्टर श्री हरशा से संपर्क किया। उन्होंने हमें बताया कि यह वीडियो पुरानी घटना का है।

अंत में हमने वीडियो को गलत दावे के साथ शेयर करने वाले यूजर के अकाउंट को स्कैन किया। हमने पाया कि यूजर को करीब पांच हजार लोग फॉलो करते हैं। 

निष्कर्ष: विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि बीच सड़क पर सरेआम हत्या करने के वायरल वीडियो को लेकर किया जा रहा दावा भ्रामक है। यह वीडियो करीब दो साल पहले हुई घटना का है। साल 2022 में हैदराबाद में एक दलित हिंदू शख्स नागराजू को उसकी पत्नी के भाई ने बीच सड़क में पीट-पीटकर मार डाला था। दरअसल, लड़की मुस्लिम समुदाय थी और उसने हिंदू समुदाय के लड़के से शादी की थी, जिसकी वजह से गुस्साए भाई ने बीच सड़क पर  नागराजू की हत्या कर दी।

  • Claim Review : इस साल जनवरी में अपने परिवार की इच्छा के विरुद्ध एक मुस्लिम महिला से शादी करने पर 26 वर्षीय हिंदू व्यक्ति बिलिपुरम नागराजू को हैदराबाद में बेरहमी से पीट-पीट कर मार डाला गया था।
  • Claimed By : ट्विटर यूजर अनिल शर्मा
  • Fact Check : भ्रामक
भ्रामक
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later