X
X

Fact Check: हिंदुत्व, हिंदू और सनातन पर दिग्विजय सिंह के बयान वाला वायरल वीडियो एडिटेड है

हमारी जांच से स्पष्ट है कि दिग्विजय सिंह का हिंदुत्व, हिंदू और सनातन पर दिए जा रहे बयान के साथ वायरल हो रहा वीडियो वास्तव में तीन अलग-अलग मौकों पर दिया गया अलग-अलग बयान है, जिसे एडिट कर एक वीडियो में जोड़ दिया गया है और उसे भ्रामक दावे के साथ शेयर किया जा रहा है।

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। मध्य प्रदेश, राजस्थान समेत पांच राज्यों में हो रहे विधानसभा चुनाव के बीच सोशल मीडिया पर कांग्रेस नेता और मध्य प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री दिग्विजय सिंह का एक वीडियो क्लिप वायरल हो रहा है, जिसे लेकर दावा किया जा रहा है कभी हिंदुत्व को नहीं मानने वाले दिग्विजय सिंह जैसे नेता आजकल ‘जय श्री राम’ के नारे लगा रहे हैं। वायरल वीडियो में दिग्विजय सिंह को एक जगह ‘हिंदुत्व’ को धर्म नहीं मानने का बयान देते हुए देखा और सुना जा सकता है, वहीं दूसरे फ्रेम में उन्हें स्वयं को ‘सनातनी’ और ‘अच्छा’ हिंदू कहते हुए सुना जा सकता है।

विश्वास न्यूज ने अपनी जांच में वायरल वीडियो को एडिटेड पाया, जिसे गुमराहपूर्ण दावे के साथ शेयर किया जा रहा है। वायरल वीडियो दिग्विजय सिंह के अलग-अलग मौकों पर दिए गए असंबंधित बयानों को जोड़कर बनाया गया है।

क्या है वायरल?

सोशल मीडिया यूजर ‘Rajni Patpatia’ ने वायरल वीडियो (आर्काइव लिंक) को शेयर करते हुए लिखा है, “हिन्दुत्व को धर्म ना मानने वाले आज जय श्री राम के नारे लगा रहे है…#ShameOnCongressParty.”

सोशल मीडिया पर वायरल भ्रामक दावे के साथ वायरल वीडियो का स्क्रीनशॉट।

सोशल मीडिया के अलग-अलग प्लेटफॉर्म पर कई अन्य यूजर्स ने इस वीडियो को समान और मिलते-जुलते दावे के साथ शेयर किया है।

पड़ताल

वायरल वीडियो 30 सेकेंड का है, जिसमें दिग्विजय सिंह को यह कहते हुए देखा और सुना जा सकता है, “…….हम हिंदुत्व को धर्म नहीं मानते। हिंदुत्व में ये है कि जो हमारी बात नहीं माने उसे डंडा मारो। उसका घर तोड़ दो….उसके पैसे खा जाओ।”

इसके बाद फ्रेम बदलता है और वह कहते हैं, “भगवा वस्त्र पहन कर बलात्कार हो रहे हैं। मंदिरों में बलात्कार हो रहे हैं।”

इसके बाद फिर फ्रेम बदलता है और उन्हें यह कहते हुए देखा और सुना जा सकता है, “मैं सनातन धर्म का पालन करने वाला व्यक्ति हूं। अच्छा हिंदू हूं। राम हमारे इष्ट देव हैं। (हम) सनातन धर्म का पालन करते हैं।”

स्पष्ट है कि यह वीडियो कई अलग-अलग क्लिप को जोड़ कर बनाया गया है। पहले फ्रेम में ‘हिंदुत्व’ को धर्म नहीं मानने वाला बयान है। की-वर्ड सर्च में हमें कई रिपोर्ट्स मिली, जिसमें दिग्विजय सिंह के इस बयान का जिक्र है।

वन इंडिया हिंदी के यू-ट्यूब चैनल पर छह महीने पहले अपलोड किया हुआ वीडियो मिला, जिसमें दिग्विजय सिंह के संबंधित बयान को सुना जा सकता है।

दी गई जानकारी के मुताबिक, मध्य प्रदेश के जबलपुर में दिग्विजय सिंह ने कहा कि वह ‘हिंदुत्व’ को धर्म नहीं मानते हैं, क्योंकि उनका धर्म सनातन धर्म है।

कई अन्य रिपोर्ट्स से भी इसकी पुष्टि होती है, जिसके मुताबिक, संबंधित बयान उन्होंने 15 मई को जबलपुर में एक प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान दिया था।

वायरल वीडियो के दूसरे फ्रेम में उन्हें ‘मंदिरों में बलात्कार’ संबंधी विवादित बयान देते हुए सुना जा सकता है। की-वर्ड सर्च में हमें इससे संबंधित कई रिपोर्ट्स मिली, जिसमें सिंह के विवादित बयान का जिक्र है।

जनसत्ता, हिंदुस्तान और नवभारत टाइम्स की 17 सितंबर 2019 की रिपोर्ट के मुताबिक, भोपाल में साधुओं को संबोधित करते हुए कांग्रेस नेता और मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री दिग्विजय सिंह ने विवादित बयान देते हुए कहा, “भगवा वस्त्र पहन कर बलात्कार हो रहे हैं और मंदिरों में बलात्कार हो रहे हैं।”

वायरल वीडियो के तीसरे फ्रेम में उन्हें स्वयं को ‘अच्छा’ हिंदू बताते हुए बयान देते हुए सुना जा सकता है। की-वर्ड सर्च में हमें यह वीडियो आज तक के यू-ट्यूब चैनल पर लगा मिला, जिसे 29 अक्टूबर 2023 को अपलोड किया गया है।

लाइव हिंदुस्तान की 29 अक्टूबर 2023 की रिपोर्ट के मुताबिक, कांग्रेस के नेता दिग्विजय सिंह ने भोपाल में पत्रकारों के साथ बातचीत में कहा कि वह एक ‘अच्छे’ हिंदू हैं और सनातन धर्म का पालन करते हैं। सिंह ने कहा कि उन्होंने अयोध्या में राम मंदिर के निर्माण के लिए 1.11 लाख रुपये का दान भी दिया है।

वायरल वीडियो क्लिप को लेकर हमने उत्तर प्रदेश कांग्रेस के प्रवक्ता अभिमन्यु त्यागी से संपर्क किया। उन्होंने वायरल वीडियो क्लिप को एडिटेड बताते हुए कहा कि यह चुनावी दु्ष्प्रचार की कोशिश है। वायरल क्लिप को भ्रामक दावे के साथ शेयर करने वाले यूजर की प्रोफाइल से विचारधारा विशेष से प्रेरित सामग्री शेयर की जाती है।

चुनाव से संबंधित अन्य भ्रामक और फेक दावों की जांच करती फैक्ट चेक रिपोर्ट्स को विश्वास न्यूज की वेबसाइट पर पढ़ा जा सकता है।

निष्कर्ष: हमारी जांच से स्पष्ट है कि दिग्विजय सिंह का हिंदुत्व, हिंदू और सनातन पर दिए जा रहे बयान के साथ वायरल हो रहा वीडियो वास्तव में तीन अलग-अलग मौकों पर दिया गया अलग-अलग बयान है, जिसे एडिट कर एक वीडियो में जोड़ दिया गया है और उसे भ्रामक दावे के साथ शेयर किया जा रहा है।

  • Claim Review : हिंदुत्व को धर्म नहीं मानने वाले दिग्विजय सिंह चुनाव की वजह से लगा रहे जय श्री राम के नारे।
  • Claimed By : FB User-Rajni Patpatia
  • Fact Check : भ्रामक
भ्रामक
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later