Fact Check : बृजभूषण शरण सिंह के खिलाफ दिल्‍ली में धरना जारी, तस्‍वीर झूठे दावे के साथ वायरल

यूपी के कैसरगंज सीट से बीजेपी सांसद और भारतीय कुश्ती महासंघ के प्रमुख बृजभूषण शरण सिंह के खिलाफ पहलवानों का धरना अभी भी जारी है। वायरल तस्‍वीर को गलत ढंग से वायरल किया जा रहा है।

Fact Check : बृजभूषण शरण सिंह के खिलाफ दिल्‍ली में धरना जारी, तस्‍वीर झूठे दावे के साथ वायरल

नई दिल्‍ली (विश्‍वास न्‍यूज)। दिल्‍ली के जंतर-मंतर पर पहलवानों का प्रदर्शन जारी है। इसके बीच सोशल मीडिया पर एक तस्‍वीर को वायरल करते हुए झूठ फैलाने की कोशिश की जा रही है। इस तस्‍वीर में बजरंग पूनिया, विनेश फोगाट और संगीता फोगाट को देखा जा सकता है। सोशल मीडिया पर कुछ यूजर्स इस तस्‍वीर को वायरल करते हुए व्यंग्यात्मक ढंग से यह फैलाने की कोशिश कर रहे हैं कि पहलवानों ने अपना धरना समाप्‍त कर दिया है। विश्‍वास न्‍यूज ने वायरल दावे की जांच की। यह फर्जी साबित हुआ। यूपी के कैसरगंज सीट से बीजेपी सांसद और भारतीय कुश्ती महासंघ के प्रमुख बृजभूषण शरण सिंह के खिलाफ पहलवानों का धरना अभी भी जारी है। वायरल तस्‍वीर को गलत ढंग से वायरल किया जा रहा है।

क्‍या हो रहा है वायरल

फेसबुक यूजर आनंद वर्मा ने 7 मई को एक तस्‍वीर को पोस्‍ट करते हुए लिखा, “अच्छा चलता हूँ दुआओं में याद रखना! जीजा साली संघर्ष समिति समाप्त !!”

पोस्‍ट के कंटेंट को यहां ज्‍यों का त्‍यों ही लिखा गया है। इसे सच मानकर दूसरे यूजर्स भी वायरल कर रहे हैं। पोस्‍ट का आर्काइव वर्जन यहां देखा जा सकता है।

पड़ताल

वायरल तस्‍वीर की सच्‍चाई पता लगाने के लिए सबसे पहले गूगल रिवर्स सर्च इमेज टूल का इस्‍तेमाल किया। सर्च के दौरान यह तस्‍वीर कई न्‍यूज वेबसाइट पर मिली। हिंदुस्‍तान टाइम्‍स डॉट कॉम पर 29 अप्रैल को पब्लिश एक खबर में इस तस्‍वीर का इस्‍तेमाल किया गया। इस तस्‍वीर को पीटीआई का साभार दिया गया था। इसमें बताया गया कि तस्‍वीर में बजरंग पूनिया और संगीता फोगाट हैं। यह तस्‍वीर 28 अप्रैल 2023 को क्लिक की गई थी।

सर्च के दौरान द क्विंट की वेबसाइट पर भी वायरल तस्‍वीर मिली। इसे 29 अप्रैल को पब्लिश किया गया था। इस तस्‍वीर के साथ कहीं भी यह नहीं लिखा गया कि पहलवानों का धरना खत्‍म हो गया।

विश्‍वास न्‍यूज ने वायरल तस्वीर को लेकर पहलवानों के प्रदर्शन को कवर करने वाले दिल्ली दैनिक जागरण के डिप्टी चीफ रिपोर्टर शनि शर्मा से संपर्क किया। उन्होंने हमें बताया, “जंतर मंतर पर धरना अभी भी जारी है। यह तस्‍वीर सुबह की फोटो है।”

पड़ताल के अंतिम चरण में फर्जी पोस्‍ट करने वाले फेसबुक यूजर आनंद वर्मा के अकाउंट की जांच की गई। सोशल स्‍कैनिंग में पता चला कि यूजर के साथ 1.6 हजार लोग जुड़े हुए हैं। इस अकाउंट को सितंबर 2012 को बनाया गया था।

विश्‍वास न्‍यूज ने पड़ताल के अगले चरण में बजरंग पूनिया के ट्विटर हैंडल का रूख किया। वहां पहलवानों के धरने को लेकर लगातार पोस्‍ट अपडेट हो रही है। 9 मई को भी एक वीडियो को पोस्‍ट किया गया। इसे नीचे देखा जा सकता है।

https://twitter.com/BajrangPunia/status/1655746857602109443

निष्‍कर्ष : विश्‍वास न्‍यूज की पड़ताल में वायरल पोस्‍ट फर्जी साबित हुई। पहलवानों के प्रदर्शन से जुड़ी एक तस्‍वीर को झूठे दावे के साथ वायरल करके भ्रम फैलाने की कोशिश की गई।

False
Symbols that define nature of fake news
पूरा सच जानें...

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी खबर पर संदेह है जिसका असर आप, समाज और देश पर हो सकता है तो हमें बताएं। हमें यहां जानकारी भेज सकते हैं। हमें contact@vishvasnews.com पर ईमेल कर सकते हैं। इसके साथ ही वॅाट्सऐप (नंबर – 9205270923) के माध्‍यम से भी सूचना दे सकते हैं।

Related Posts
नवीनतम पोस्ट