X
X

Fact Check: सही सलामत हैं अभिनेता धर्मेंद्र, मौत की अफवाह उड़ाती पोस्‍ट फर्जी है

विश्वास न्यूज़ की जाँच में वायरल दावा फर्जी निकला। विश्‍वास न्‍यूज की पड़ताल में पता चला कि धर्मेंद्र पूरी तरह से स्वस्थ हैं। उनकी मौत को लेकर वायरल हो रही पोस्ट फर्जी है। खबर लिखे जाने तक ऐसी कोई खबर कहीं नहीं मिली।

  • By: Jyoti Kumari
  • Published: Jun 20, 2022 at 05:16 PM
  • Updated: Jun 21, 2022 at 09:25 AM

नई दिल्ली (Vishvas News)। बॉलीवुड के मशहूर अभिनेता धर्मेंद्र के निधन की अफवाह उड़ाती पोस्ट सोशल मीडिया में तेज़ी से वायरल हो रही हैं। यूजर्स धर्मेंद्र की तस्‍वीर को पोस्‍ट करते हुए दावा कर रहे हैं कि अभिनेता धर्मेंद्र का निधन हो गया है। विश्‍वास न्‍यूज की पड़ताल में पता चला कि धर्मेंद्र पूरी तरह से स्वस्थ हैं। उनकी मौत को लेकर वायरल हो रही पोस्ट फर्जी है। खबर लिखे जाने तक ऐसी कोई खबर कहीं नहीं मिली।

क्या हो रहा है वायरल

फेसबुक पेज “सियासत भदोड़ की ” ने 19 जून को इस पोस्ट को शेयर किया और लिखा, “Rip#Dharmendra”

पोस्ट में धर्मेंद्र देओल की तस्वीर के साथ पंजाबी में लिखा है,

 “ਇਸ ਫਾਨੀ ਸੰਸਾਰ ਨੂੰ ਅਲਵਿਦਾ ਅੱਖ ਗਿਆ ਪੰਜਾਬ ਦਾ ਪੁੱਤਰ ਧਰਮਿੰਦਰ ਵਾਹਿਗੁਰੂ ਆਪਣੇ ਚਰਨਾ ਵਿੱਚ ਨਿਵਾਸ ਬਖ਼ਸ਼ੀ

जिसका हिंदी अनुवाद है: इस नश्वर दुनिया को अलविदा कह गया पंजाब का बेटा धर्मेंद्र , वाहेगुरु अपने चरणों में निवास बक्शे”

सोशल मीडिया पर कई अन्य यूजर्स इस पोस्ट को समान और मिलते-जुलते दावे के साथ शेयर कर रहे हैं। पोस्ट का आर्काइव वर्जन यहां देखा जा सकता है।

पड़ताल

इस अफवाह की सच्‍चाई जानने के लिए विश्‍वास न्‍यूज ने सबसे पहले गूगल सर्च का सहारा लिया। हमें कहीं भी अभिनेता धर्मेंद्र की मृत्यु की ऐसी कोई खबर नहीं मिली, जैसा कि वायरल पोस्ट में दावा किया जा रहा है। अभिनेता धर्मेंद्र बहुत बड़ी हस्ती हैं और यदि उनको लेकर ऐसी कोई खबर आई होती तो मीडिया में ज़रूर होती। हमें कीवर्ड से सर्च करने के बाद जो खबरें मिली, उनके अनुसार उनके बेटों सनी देओल और बॉबी देओल ने इन खबरों का खंडन किया।

जांच को आगे बढ़ाते हुए विश्‍वास न्‍यूज ने अभिनेता धर्मेंद्र के सोशल मीडिया अकाउंट को खंगालना शुरू किया। हमने पाया कि धर्मेंद्र लगातार अपने सोशल मीडिया अकाउंट्स पर एक्टिव हैं। वो लगातार अपने ट्विटर अकाउंट पर पोस्ट शेयर कर रहे हैं। उन्होंने आज ही, यानी जून 20 को अपने ट्विटर पर पोस्ट शेयर की है। ट्विटर पर बॉम्बे टाइम्स द्वारा शेयर कि गई एक न्यूज़ पोस्ट का रिप्लाई देते हुए एक्टर धर्मेंद्र ने बॉम्बे टाइम्स और कंगना रनोट को टैग करते हुए पोस्ट किया है।

विश्‍वास न्‍यूज ने वायरल हो रही पोस्‍ट की सच्‍चाई जानने के लिए दैनिक जागरण के लिए एंटरटेनमेंट कवर करने वाली प्रिंसिपल कॉरेस्पॉन्डेंट, स्मिता श्रीवास्तव से संपर्क किया। उन्होंने विश्‍वास न्‍यूज को बताया कि धर्मेंद्र बिल्कुल ठीक हैं और ये पोस्ट गलत है।

पड़ताल के अंत में हमने इस फर्जी पोस्ट को शेयर करने वाले पेज की जाँच की। हमें पता चला कि इस पेज को 554 फॉलो करते हैं। और इस पेज को 21, अगस्त 2020 को बनाया गया था।

निष्कर्ष: विश्वास न्यूज़ की जाँच में वायरल दावा फर्जी निकला। विश्‍वास न्‍यूज की पड़ताल में पता चला कि धर्मेंद्र पूरी तरह से स्वस्थ हैं। उनकी मौत को लेकर वायरल हो रही पोस्ट फर्जी है। खबर लिखे जाने तक ऐसी कोई खबर कहीं नहीं मिली।

  • Claim Review : धर्मेंद्र का निधन
  • Claimed By : सियासत भदोड़ की
  • Fact Check : झूठ
झूठ
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later