X
X

Fact Check : ‘द केरल स्टोरी’ में नहीं है देवोलिना भट्टाचार्जी की कोई भूमिका, फर्जी है वायरल पोस्‍ट 

देवोलिना भट्टाचार्जी ‘द करेल स्टोरी’ का हिस्सा नहीं हैं। देवोलिना के साथ तस्वीर में नजर आ रहे शख्स उनके पुराने को-स्टार विशाल सिंह है। देवोलिना ने दिसंबर 2022 में शादी की थी, जबकि ‘द केरल स्टोरी’ 5 मई 2023 को रिलीज हुई है। 

  • By: Pragya Shukla
  • Published: May 18, 2023 at 03:18 PM
  • Updated: Jul 6, 2023 at 01:51 PM

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। ‘द केरल स्टोरी’ फिल्‍म को लेकर सोशल मीडिया पर एक पोस्‍ट वायरल हो रही है। पोस्‍ट में इस्‍तेमाल की गई तस्‍वीर में अभिनेत्री देवोलिना भट्टाचार्जी एक शख्स के साथ खड़ी हुई नजर आ रही हैं। तस्वीर को शेयर कर दावा किया जा रहा है कि उन्होंने ‘द केरल स्टोरी’ में अभिनय करने और उसके रिलीज होने के बाद एक मुस्लिम शख्स के साथ शादी कर ली। विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि वायरल तस्वीर को लेकर किया जा रहा दावा गलत है। देवोलिना भट्टाचार्जी ‘द करेल स्टोरी’ का हिस्सा नहीं हैं। देवोलिना के साथ तस्वीर में नजर आ रहे शख्स उनके पुराने को-स्टार विशाल सिंह है। देवोलिना ने दिसंबर 2022 में शादी की थी, जबकि ‘द केरल स्टोरी’ 5 मई 2023 को रिलीज हुई है। 

क्या हो रहा है वायरल ?

फेसबुक यूजर ‘मोहम्मद जावेद अख्तर’ ने 17 मई 2023 को वायरल तस्वीर को शेयर करते हुए कैप्शन में लिखा है, “केरला_स्टोरी अभिनेत्री देवालिना भट्टाचार्य’ के पति शाहनवाज शेख  देख लो..जिस अभिनेत्री ने फिल्म में काम क्या उसने फिल्म बन ने k baad मुसलमान से शादी करली क्यो के उसको पता है #thekerlastory totally #propganda Or #झूठी film hai.. सिर्फ अंधभक्त को ही गोबर को हलवा समझकर खाने की अदादत पड़ चुका है।”

पोस्ट के कैप्शन को हूबहू लिखा गया है। पोस्ट के आर्काइव लिंक को यहां पर देखा जा सकता है। 

पड़ताल 

वायरल पोस्ट की सच्चाई जानने के लिए हमने गूगल पर संबंधित कीवर्ड्स से सर्च करना शुरू किया। हमें  14 दिसंबर 2022 को नवभारत टाइम्स की वेबसाइट पर प्रकाशित एक रिपोर्ट मिली। रिपोर्ट के अनुसार, “देवोलिना भट्टाचार्जी ने अपने जिम ट्रेनर शाहनवाज शेख से शादी की। रिपोर्ट में उनके पति की कई तस्वीरें मौजूद हैं। रिपोर्ट में वायरल तस्वीर को प्रकाशित करते हुए शख्स को उनका पुराना को-स्टार विशाल सिंह बताया गया है।”

अन्य न्यूज रिपोर्ट्स को यहां पर देखा जा सकता है। 

देवोलिना भट्टाचार्जी ‘द केरल स्टोरी’ का हिस्सा हैं या नहीं, इस बारे में जानने के लिए हमने पड़ताल को आगे बढ़ाते हुए मूवीज रेटिंग और रिव्यू की वेबसाइट ‘आईएमडीबी’ पर जाकर इस बारे में सर्च करना शुरू किया। वेबसाइट के मुताबिक, फिल्म 5 मई, 2023 को रिलीज हुई थी। वेबसाइट पर फिल्म की कास्ट के बारे में भी जानकारी दी गई है। हमें कहीं पर भी देवोलिना भट्टाचार्जी का नाम नहीं मिला। हमने यूट्यूब पर इस फिल्म के ट्रेलर को सर्च कर देखा। हमें कहीं भी देवोलिना भट्टाचार्जी नजर नहीं आई। 

विश्वास न्यूज ने देवोलिना भट्टाचार्जी के सोशल मीडिया अकाउंट्स खंगालें, लेकिन हमें ऐसी कोई पोस्ट नहीं मिली, जिसमें उन्‍होंने खुद को फिल्म का हिस्सा बताया हो। अगर वो सच में इस फिल्म का हिस्सा होती, तो फिल्म के प्रमोशन या किसी इवेंट में जरूर शामिल होती। हमें प्रोफाइल पर ऐसी कोई पोस्ट नहीं मिली। हालांकि, हमें देवोलिना के ट्विटर अकाउंट पर ‘द केरल स्टोरी’ से जुड़ा एक ट्वीट जरूर मिला। देवोलिना ने 13 मई 2023 को एक यूजर को रिप्लाई देते हुए लिखा है, “मेरे पति एक मुस्लिम हैं और मेरे साथ फिल्म देखने गए थे और उन्होंने फिल्म की सराहना की है। उन्होंने इसे न तो अपराध के रूप में लिया और न ही उन्हें लगा कि यह उनके धर्म के खिलाफ है। मुझे लगता है कि हर भारतीय को ऐसा ही होना चाहिए।”

अधिक जानकारी के लिए हमने ‘द केरल स्टोरी’ फिल्‍म का पब्लिक रिलेशन देख रहे अमित तुली से संपर्क किया। उन्होंने हमें बताया कि वायरल पोस्ट को लेकर किया जा रहा दावा गलत है। देवोलिना भट्टाचार्जी का फिल्म से कोई संबंध नहीं है। वो फिल्म का हिस्सा नहीं हैं। 

जांच के अंतिम चरण में हमने वायरल पोस्ट को गलत दावे के साथ शेयर करने वाले यूजर ‘मोहम्मद जावेद अख्तर’  के पेज को स्कैन किया। हमने पाया कि यूजर एक विचारधारा से प्रभावित है। यूजर को फेसबुक पर 8.6 हजार लोग फॉलो करते हैं। यूजर के पेज पर 5.6 हजार लाइक्स मौजूद हैं।

निष्कर्ष : विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि देवोलिना भट्टाचार्जी की वायरल तस्वीर को लेकर किया जा रहा दावा गलत है। देवोलिना भट्टाचार्जी ‘द करेल स्टोरी’ का हिस्सा नहीं हैं। देवोलिना के साथ तस्वीर में नजर आ रहे शख्स उनके पुराने को-स्टार विशाल सिंह है। देवोलिना ने दिसंबर 2022 में शादी की थी, जबकि ‘द केरल स्टोरी’ 5 मई 2023 को रिलीज हुई है। 

  • Claim Review : द केरल स्टोरी’ की अभिनेत्री देवोलिना भट्टाचार्जी ने फिल्म की रिलीज के बाद एक मुस्लिम शख्स से शादी की।
  • Claimed By : फेसबुक यूजर ‘मोहम्मद जावेद अख्तर’
  • Fact Check : झूठ
झूठ
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later