X
X

Fact Check: दिल्ली के सीमापुरी के शाहरुख की हत्या का वीडियो डासना का बताकर किया जा रहा वायरल

वायरल वीडियो दिल्ली के सीमापुरी इलाके का है। वहां दिसंबर 2021 में शाहरुख नाम के युवक की हत्या हुई थी। इस वीडियो का डासना से कोई संबंध नहीं है और न ही मरने वाला युवक हिंदू था।

नई दिल्ली (विश्वस न्यूज)। यूपी चुनाव 2022 को देखते हुए सोशल मीडिया पर 30 सेकंड का एक वीडियो तेजी से वायरल हो रहा है। इसमें कुछ युवक एक लड़के की चाकू से कई वार कर हत्या कर रहे हैं। गली में हो रही इस घटना को पास की किसी बिल्डिंग से कैमरे में कैद किया गया है। दावा किया जा रहा है कि डासना में मुस्लिमों ने एक हिंदू युवक की हत्या कर दी है।

विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि वायरल वीडियो दिल्ली के सीमापुरी का है। वहां दिसंबर 2021 में शाहरुख की हत्या हुई थी। इसका गाजियाबाद के डासना से कोई संबंध नहीं है।

क्या है वायरल पोस्ट में

फेसबुक यूजर Gehlot Ishu ने 23 फरवरी को वीडियो पोस्ट करते हुए लिखा,
डासना मे शांतिदूतों के द्वारा एक और हिंदू की निर्मम हत्या

वॉट्सऐप पर भी हमें यह वीडियो प्राप्त हुआ है।

पड़ताल

वायरल वीडियो की पड़ताल के लिए हमने सबसे पहले डासना में इससे संबंधित खबर की तलाश की, लेकिन कुछ नहीं मिला। फिर हमने इसकी जानकारी के लिए मसूरी थाने में संपर्क किया। वहां के थाना प्रभारी योगेंद्र सिंह का कहना है कि ऐसी कोई भी घटना गाजियाबाद के डासना में नहीं हुई है। यह वीडियो यहां का नहीं है।

इसकी और पड़ताल के लिए हमने कीवर्ड से इसे सर्च किया। इसमें हमें फेसबुक पेज Dilli Tak पर 1 जनवरी 2022 को अपलोड किया गया वीडियो मिला। इसमें वायरल वीडियो से मिलता-जुलता वीडियो मिला। खबर के मुताबिक, मामला दिल्ली के सीमापुरी का है। 29 दिसंबर की शाम को तीन युवकों ने शाहरुख को राशन वाली गली में घेर लिया। युवक को चाकू से गोदकर मार डाला गया। बीच बाजार में हुई वारदात को कई लोगों ने देखा है। पास की बिल्डिंग से किसी ने पूरी घटना का वीडियो बनाकर वायरल कर दिया।

30 दिसंबर 2021 को News18 India के यूट्यूब चैनल पर भी इस बारे में वीडियो न्यूज लगी है। इसके मुताबिक, बदमाशों ने पुरानी रंजिश में बीच बाजार में शाहरुख की हत्या कर दी। शाहरुख हाल ही में डासना जेल से छूटकर आया था।

इस बारे में दिल्ली के क्राइम रिपोर्टर सुजाउद्दीन का कहना है, यह वीडियो शाहरुख वाले मामले की है। आरोपियों के नाम जुबेर, जाफर और आदित्य थे। सभी सीमापुरी के रहने वाले थे। दो आरोपियों को पकड़ लिया गया था।

वीडियो को गलत दावे के साथ वायरल करने वाले फेसबुक यूजर Gehlot Ishu की प्रोफाइल को हमने स्कैन किया। वह नवंबर 2015 से फेसबुक पर सक्रिय हैं।

निष्कर्ष: वायरल वीडियो दिल्ली के सीमापुरी इलाके का है। वहां दिसंबर 2021 में शाहरुख नाम के युवक की हत्या हुई थी। इस वीडियो का डासना से कोई संबंध नहीं है और न ही मरने वाला युवक हिंदू था।

  • Claim Review : वीडियो डासना में मुस्लिमों द्वारा हिंदू युवक की हत्या का है
  • Claimed By : FB User- Gehlot Ishu
  • Fact Check : झूठ
झूठ
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later