X
X

Fact Check: ‘दिल्ली पुलिस लट्ठ बजाओ’ नारे वाला यह वीडियो पुराना है, हालिया किसान आंदोलन का नहीं

‘दिल्ली पुलिस लट्ठ बजाओ’ के नारे वाला वीडियो करीब चार साल से इंटरनेट पर मौजूद है। यह दिल्ली के लक्ष्मी नगर क्षेत्र का है। इसका हालिया किसान आंदोलन से कोई संबंध नहीं है।

Farmers Protest 2024

नई दिल्ली (विश्‍वास न्‍यूज)। न्यूनतम समर्थन मूल्य (एमएसपी) समेत अन्य मांगों को लेकर दिल्ली की ओर बढ़ रहे किसानों को लेकर सोशल मीडिया पर कुछ पोस्ट वायरल हो रही हैं। इनमें से एक पोस्ट में वीडियो शेयर किया जा रहा है। इसमें कई लोगों को बाजार में ‘दिल्ली पुलिस लट्ठ बजाओ, हम तुम्हारे साथ हैं’ के नारे लगाते हुए देखा जा सकता है। वीडियो को कुछ यूजर्स किसान आंदोलन के हैशटैग के साथ शेयर कर रहे हैं। इससे लग रहा है कि यह वीडियो हालिया किसान आंदोलन से संबंधित है।

विश्‍वास न्‍यूज ने अपनी जांच में पाया कि वायरल वीडियो दिल्ली का है और करीब चार साल से इंटरनेट पर मौजूद है। इससे साफ होता है कि इसका हालिया किसान आंदोलन से कोई संबंध नहीं है। इसे भ्रामक दावे के साथ शेयर किया जा रहा है।

क्या है वायरल पोस्ट

ब्लू टिक वाले एक्स यूजर @ImKaranSood (आर्काइव लिंक) ने 14 फरवरी को वीडियो को किसान आंदोलन 2024 के हैशटैग के साथ पोस्ट किया।

पड़ताल

वायरल वीडियो की जांच के लिए हमने कीवर्ड से इस बारे में गूगल पर सर्च किया। फेसबुक पर यह वीडियो Awakened Bharat नाम के यूजर की प्रोफाइल पर मिला। इसे 25 दिसंबर 2019 को शेयर (आर्काइव लिंक) किया गया है। इसमें लिखा है, सीएए के समर्थन में मार्च।

यूट्यूब चैनल Hello Uttarakhand News पर भी 25 दिसंबर 2019 को वायरल वीडियो को देखा जा सकता है। इसमें भी इस वीडियो को सीएए-एनआरसी प्रदर्शन से संबंधित बताया गया।

फेसबुक यूजर Gourav Agnihotri (आर्काइव लिंक) ने 22 दिसंबर 2019 को वायरल वीडियो से मिलते-जुलते वीडियो को पोस्ट किया है।

इसमें और वायरल वीडियो में एक जैसे वस्त्रों में कुछ युवकों को देखा जा सकता है।

वायरल वीडियो का स्क्रीनशॉट।
दूसरे वीडियो का स्क्रीनशॉट।
दूसरे वीडियो का स्क्रीनशॉट।

फेसबुक यूजर Gourav Agnihotri की वीडियो में भूटानी संस और वर्मा ज्वैलर्स का बोर्ड दिख रहा है।

इन्हें गूगल पर सर्च करने पर हमें यह लोकेशन लक्ष्मी नगर दिल्ली की मिली। जस्ट डायल और मैजिक पिन पर इस लोकेशन की तस्वीर को देखा जा सकता है।

जस्ट डायल की वेबसाइट पर मौजूद तस्वीर।
मैजिक पिन की वेबसाइट पर मौजूद तस्वीर।

इस बारे में ईटीवी दिल्ली के पत्रकार राहुल चौहान ने कहा कि यह वीडियो करीब चार पहले भी वायरल हुआ था। यह दिल्ली का है।

इससे यह तो साफ हो गया कि वायरल वीडियो दिल्ली का है और करीब चार साल से इंटरनेट पर मौजूद है। हालांकि, विश्‍वास न्‍यूज इसकी पुष्टि नहीं करता है कि यह किस मामले का है और कब का है।

वीडियो को भ्रामक दावे के साथ शेयर करने वाले एक्स यूजर की प्रोफाइल को हमने स्कैन किया। यूजर के 9450 फॉलोअर्स हैं।

निष्कर्ष: ‘दिल्ली पुलिस लट्ठ बजाओ’ के नारे वाला वीडियो करीब चार साल से इंटरनेट पर मौजूद है। यह दिल्ली के लक्ष्मी नगर क्षेत्र का है। इसका हालिया किसान आंदोलन से कोई संबंध नहीं है।

  • Claim Review : यह वीडियो हालिया किसान आंदोलन से संबंधित है।
  • Claimed By : X User- ImKaranSood
  • Fact Check : भ्रामक
भ्रामक
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later