Fact Check: गाजियाबाद में दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेस-वे पर हुए बस हादसे को दिया जा रहा झूठा सांप्रदायिक रंग

गाजियाबाद में दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेस-वे पर हुए बस हादसे की सीसीटीवी फुटेज को झूठा सांप्रदायिक रंग देकर वायरल किया जा रहा है। बस के ड्राइवर का नाम प्रदीप कुमार था, जिसके बीमार होने की बात सामने आई थी।

Fact Check: गाजियाबाद में दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेस-वे पर हुए बस हादसे को दिया जा रहा झूठा सांप्रदायिक रंग

नई दिल्ली (विश्‍वास न्‍यूज)। सोशल मीडिया पर अक्सर कई मामलों के वीडियो या तस्वीरों को सांप्रदायिक रंग देकर वायरल किया जाता रहा है। विश्‍वास न्‍यूज ऐसे कई वीडियो और तस्वीरों की सच्चाई लोगों के सामने ला चुका है। अब सोशल मीडिया पर एक हादसे की सीसीटीवी फुटेज शेयर की जा रही है। इसमें दिख रहा है कि हाईवे पर अचानक एक बस अपनी लेन बदलकर रेलिंग तोड़ते हुए पुल से नीचे गिर जाती है। यूजर्स इसे सांप्रदायिक रंग देकर दावा कर रहे हैं कि बस का ड्राइवर मुस्लिम था, जिसने जानबूझकर इस हादसे को अंजाम दिया है।

विश्‍वास न्‍यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि वायरल फुटेज गाजियाबाद में दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेस-वे पर हुए हादसे का है। बस के ड्राइवर का नाम प्रदीप कुमार था, जबकि कंडक्टर का नाम सुबोध था। हादसे के बाद ड्राइवर की तबीयत खराब होने की बात सामने आई थी।

क्या है वायरल पोस्ट

विश्वास न्यूज के वॉट्सऐप टिपलाइन नंबर +91 9599299372 पर यूजर ने इस पोस्ट को भेजकर इनकी सच्चाई बताने का अनुरोध किया है।

Delhi

फेसबुक यूजर ‘वैदेही-वैदेही‘ (आर्काइव लिंक) ने 27 सिंतबर को वीडियो पोस्ट करते हुए लिखा,

“सावधान आप जिस बस और ट्रावेल में जेहादी ड्राइवर है तो कुछ भी हो सकता है जो विडियो में साफ दिखाई दे रहा है।”

पड़ताल

वायरल वीडियो की जांच के लिए हमने सबसे पहले कीवर्ड से इस बारे में गूगल पर सर्च किया। 15 सितंबर 2023 को न्यूज 18 की वेबसाइट पर इस बारे में वीडियो न्यूज अपलोड की गई है। इसमें बताया गया है, “मामला गाजियाबाद का है। वहां दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेस पर बस अपनी लेन को छोड़कर पुल की रेलिंग तोड़कर करीब 15 फीट नीचे गिर जाती है। हादसे में करीब 20 यात्री घायल हो गए। शुरू में इस ड्राइवर के हार्ट अटैक की आशंका जताई जा रही थी। इस मामले में डॉक्टर का कहना है कि हो सकता है कि ड्राइवर को हार्ट की समस्या आई हो, लेकिन उसकी ईसीजी सामान्य था। ड्राइवर ने मिर्गी के दौरे से भी इनकार किया है। ड्राइवर की हालत गंभीर है। यह भी संभावना जताई जा रही है कि ड्राइवर पहले से बीमार था।”

इस बारे में 14 सितंबर को दैनिक जागरण की वेबसाइट पर भी खबर छपी है। इसमें लिखा है, “गाजियाबाद में दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेस-वे पर एयरबस रेस्टोरेंट के पास रोडवेज बस एक्सप्रेस-वे से करीब 20 फीट नीचे गिर गई। इसमें 27 लोग घायल हुए हैं। एक्सप्रेस-वे पर लगे कैमरों में यह हादसा कैद हो गया है। बस बिजनौर से मेरठ होते हुए दिल्ली जा रही थी। ड्राइवर का नाम प्रदीप कुमार और कंडक्टर का नाम सुबोध था। प्रत्यक्षदर्शियों के मुताबिक, ड्राइवर के मुंह से झाग निकल रहा था। हालांकि, उसके नशे में होने की बात सामने नहीं आई है। मौके पर पहंची उत्तर प्रदेश राज्य परिवहन निगम की टीम के अनुसार, ड्राइवर की तबीयत खराब होने की बात पता चली है। फिलहाल हादसे की जांच की जा रही है।”

15 सितंबर के दैनिक जागरण के गाजियाबाद संस्करण में भी इस खबर का देखा जा सकता है।

इस बारे में हमने गाजियाबाद के स्थानीय पत्रकार तेजस चौहान से बात की। उनका कहना है, “वायरल फुटेज दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेस-वे पर हुए हादसे का है। शुरुआत में इसके ड्राइवर को झपकी आने या तबीयत खराब होने की बात सामने आई थी। परिवहन विभाग फिलहाल इसकी जांच कर रहा है। इसमें कोई सांप्रदायिक एंगल नहीं है। ड्राइवर का नाम प्रदीप था।

अंत में हमने वीडियो को सांप्रदायिक रंग देकर शेयर करने वाले यूजर की प्रोफाइल को स्कैन किया। यूजर के 838 फ्रेंड्स हैं और वह एक विचाराधारा से प्रभावित है।

निष्कर्ष: गाजियाबाद में दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेस-वे पर हुए बस हादसे की सीसीटीवी फुटेज को झूठा सांप्रदायिक रंग देकर वायरल किया जा रहा है। बस के ड्राइवर का नाम प्रदीप कुमार था, जिसके बीमार होने की बात सामने आई थी।

False
Symbols that define nature of fake news
पूरा सच जानें...

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी खबर पर संदेह है जिसका असर आप, समाज और देश पर हो सकता है तो हमें बताएं। हमें यहां जानकारी भेज सकते हैं। हमें contact@vishvasnews.com पर ईमेल कर सकते हैं। इसके साथ ही वॅाट्सऐप (नंबर – 9205270923) के माध्‍यम से भी सूचना दे सकते हैं।

Related Posts
नवीनतम पोस्ट