Fact Check: दीपिका पादुकोण ने LIC के खिलाफ नहीं दिया ये बयान

विश्वास न्यूज की पड़ताल में दीपिका पादुकोण के नाम से  वायरल दावा गलत साबित हुआ। दीपिका पादुकोण ने इस तरह का कोई बयान नहीं दिया है। मनगढ़ंत बयान को गलत दावे के साथ उनके नाम पर शेयर किया जा रहा है।

Fact Check: दीपिका पादुकोण ने LIC के खिलाफ नहीं दिया ये बयान

नई दिल्‍ली (विश्‍वास न्‍यूज)। सोशल मीडिया पर एक पोस्ट को शेयर कर दावा किया जा रहा है कि बॉलीवुड अभिनेत्री दीपिका पादुकोण ने एलआईसी पर टिप्पणी करते हुए कहा है कि 67 साल के इतिहास में एलआईसी के पैसे का एक रुपया भी बर्बाद नहीं हुआ, लेकिन आज पहली बार उसे 18 हजार करोड़ का घाटा हुआ है, क्योंकि देश सुरक्षित हाथों में नहीं है। 

विश्वास न्यूज की पड़ताल में वायरल दावा गलत साबित हुआ। दीपिका पादुकोण ने इस तरह का कोई बयान नहीं दिया है। मनगढ़ंत बयान को गलत दावे के साथ उनके नाम पर शेयर किया जा रहा है। 

क्या हो रहा है वायरल ?

फेसबुक यूजर करीम सायद ने 17 फरवरी 2023 को वायरल पोस्ट को शेयर किया है। यूजर ने कैप्शन में अंग्रेजी में लिखा है, दीपिका पादुकोण ने कहा है कि 67 साल के इतिहास में LIC का एक रुपया भी घाटे में नहीं था, आज LIC में पहली बार 18 हज़ार करोड़ का नुकसान हुआ है। देश सही हाथों में नहीं।

फेसबुक पोस्‍ट के कंटेंट को यहां ज्‍यों का त्‍यों लिखा गया है। इसके आर्काइव वर्जन को यहां देखें। 

पड़ताल 

वायरल दावे की सच्चाई के लिए हमने कीवर्ड से इसे सर्च किया। इस दौरान हमने पाया कि वायरल पोस्ट को बिना दीपिका पादुकोण के नाम के कई सारे यूजर्स ने फेसबुक और ट्विटर पर शेयर किया हुआ है। ट्विटर पर समाजवादी पार्टी के नेता बृजेन्द्र सिंह यादव (भोजला) ने भी इस बयान को बिना किसी नाम के शेयर किया हुआ है।

गूगल पर कीवर्ड से ओपन सर्च करने पर हमें किसी भरोसेमंद मीडिया वेबसाइट पर ऐसी कोई खबर नहीं मिली, जिससे इस दावे की पुष्टि हो सके। अगर दीपिका पादुकोण  ने ऐसा कोई बयान दिया होता तो उसे मेन स्ट्रीम मीडिया जरूर कवर करती।

हमने ट्विटर एडवांस सर्च की मदद से दीपिका पादुकोण के ट्विटर हैंडल पर भी इस बारे में सर्च किया, लेकिन कोई रिजल्ट नहीं मिला। हमने उनके दूसरे सोशल मीडिया अकाउंट्स पर भी सर्च किया, लेकिन हमें वहां पर वायरल दावे से जुड़ी कोई पोस्ट नहीं मिली। हालांकि, हमें  दीपिका पादुकोण के नाम से बने एक फर्जी अकाउंट से किया हुआ यह ट्वीट जरूर मिला।

इस बारे में अधिक जानकारी के लिए हमने मुंबई में एंटरटेनमेंट के पत्रकार पराग छापेकर से संपर्क किया और उनके साथ वायरल पोस्ट को शेयर किया। उनका कहना है, ‘वायरल पोस्ट फर्जी है।‘

फेक पोस्ट शेयर करने वाले फेसबुक यूजर ‘करीम सायद‘ की प्रोफाइल को हमने स्कैन किया। इसके मुताबिक, वह अक्टूबर 2010 से सोशल मीडिया पर मौजूद हैं। 

निष्कर्ष: विश्वास न्यूज की पड़ताल में दीपिका पादुकोण के नाम से  वायरल दावा गलत साबित हुआ। दीपिका पादुकोण ने इस तरह का कोई बयान नहीं दिया है। मनगढ़ंत बयान को गलत दावे के साथ उनके नाम पर शेयर किया जा रहा है।

False
Symbols that define nature of fake news
पूरा सच जानें...

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी खबर पर संदेह है जिसका असर आप, समाज और देश पर हो सकता है तो हमें बताएं। हमें यहां जानकारी भेज सकते हैं। हमें contact@vishvasnews.com पर ईमेल कर सकते हैं। इसके साथ ही वॅाट्सऐप (नंबर – 9205270923) के माध्‍यम से भी सूचना दे सकते हैं।

Related Posts
नवीनतम पोस्ट