Fact Check: मशहूर कार्डियक स्पेशलिस्ट डॉ. देवी शेट्टी के साथ मारपीट के दावे के साथ वायरल वीडियो डीपफेक है

मशहूर कार्डियक सर्जन डॉ. देवी शेट्टी के साथ लाइव कार्यक्रम के दौरान मारपीट की घटना के साथ वायरल हो रहा डीपफेक है।

Fact Check: मशहूर कार्डियक स्पेशलिस्ट डॉ. देवी शेट्टी के साथ मारपीट के दावे के साथ वायरल वीडियो डीपफेक है

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। सोशल मीडिया पर वायरल एक वीडियो को लेकर दावा किया जा रहा है कि टीवी चैनल पर लाइव ब्रॉडकास्ट के दौरान कार्डियक सर्जन डॉ.देवी शेट्टी के साथ मारपीट की गई है और वायरल वीडियो क्लिप में वह अपने साथ घटी घटना की आपबीती बयां कर रहे हैं।

विश्वास न्यूज ने अपनी जांच में पाया कि वायरल हो रहा यह वीडियो डीपफेक है और इसमें एआई की मदद से बनाए गए ऑडियो क्लोन का इस्तेमाल किया गया है। मारपीट का ऑरिजिनल वीडियो टीवी चैनल न्यूज नेशन के  डिबेट का है, जब कार्यक्रम में शामिल गेस्ट आपस में भिड़ गए थे।

क्या है वायरल?

सोशल मीडिया यूजर ‘Eco favorite’ ने वायरल वीडियो क्लिप (आर्काइव लिंक) को शेयर किया है, जिसमें दावा किया गया है कि टेलीकास्ट के दौरान मशहूर कार्डियोलॉजिस्ट डॉ. देवी शेट्टी पर हमला हुआ।

सोशल मीडिया पर वायरल वीडियो का स्क्रीनशॉट।

पड़ताल

वायरल वीडियो में एक स्टूडियो में मारपीट का नजारा देखा जा सकता है। ऑरिजिनल वीडियो की तलाश के लिए हमने इसके की-फ्रेम्स को रिवर्स इमेज सर्च किया और सर्च में हमें यह वीडियो हिंदी न्यूज चैनल न्यूज नेशन के यू-ट्यूब पर मिला, जिसमें बिग बॉस से मशहूर हुए स्वामी ओम के साथ टीवी कार्यक्रम में मारपीट हुई थी।

https://www.youtube.com/watch?v=xb2gNvagHIU

टीवी कार्यक्रम में मारपीट की यह घटना 13 जनवरी 2017 की है।

इसके बाद हमने डॉ. शेट्टी वाले विजुअल के ऑरिजिनल सोर्स को ढूंढने के लिए एक बार फिर से रिवर्स इमेज सर्च की मदद ली। सर्च में हमें यह वीडियो एनडीटीवी प्रॉफिट के आधिकारिक यू-ट्यूब चैनल पर अपलोड किया हुआ मिला, जिसमें देवी शेट्टी स्वास्थ्य से संबंधित बुनियादी ढांचें को मजबूत किए जाने के मुद्दे पर बात करते हुए दिख रहे हैं।

इस पूरे इंटरव्यू में वह कहीं भी अपने साथ हुई किसी मारपीट जैसी घटना का जिक्र नहीं कर रहे हैं। साथ ही इस वीडियो के साथ वायरल हो रहा लिंक फिशिंग लिंक है, जिसमें एक हिंदी चैनल के फेक लोगो का इस्तेमाल किया गया है।

हमारी जांच से स्पष्ट है कि वायरल वीडियो क्लिप दो अलग-अलग घटनाओं के वीडियो को जोड़कर बनाया गया है। वायरल वीडियो क्लिप में  एंकर की आवाज चल रहे विजुअल से मैच नहीं करती है, जो इसके एआई क्लोन्ड होने की संभावना को बताता है।

इस संभावना की पुष्टि के लिए हमने लोकस.एआई वॉयस डिटेक्शन टूल की मदद से इसे चेक किया, जिसमें ऑडियो के सिथेंटिक होने की संभावना अधिक निकली। एनालिसिस में ऑडियो के क्लोन होने की संभावना 80 फीसदी से अधिक निकली।

एआई जेनरेटेड टेक्स्ट टू स्पीच की जांच करने वाले टूल Loccus की एनालिसिस में सामने आया नतीजा।

वीडियो को लेकर हमारे पार्टनर डीएयू (एमसीए की पहल) ने बेंगलुरु स्थित ConTrails.AI से संपर्क किया और उन्होंने अपनी जांच में पाया कि वायरल वीडियो में इस्तेमाल वॉयस वास्तव में ऑडियो क्लोन है, जिसे एआई की मदद से तैयार किया गया है। उन्होंने पाया कि एंकर और डॉ. शेट्टी दोनों की आवाज एआई की मदद से तैयार किया गया ऑडियो क्लोन है।

narayanahealth.org की वेबसाइट पर मौजूद जानकारी के मुताबिक, डॉ. देवी शेट्टी इसके संस्थापक और चेयरमैन हैं। वायरल वीडियो को  शेयर करने वाले यूजर को फेसबुक पर करीब चार हजार से अधिक लोग फॉलो करते हैं। इससे पहले नए कंप्यूटिंग प्रोजेक्ट “क्वांटम AI” की घोषणा करते हुए एलन मस्क का डीपफेक वीडियो वायरल हुआ था, जिसकी फैक्ट चेक रिपोर्ट को यहां पढ़ा जा सकता है।

विश्वास न्यूज के एआई चेक सेक्शन में ऐसे अन्य डीपफेक वीडियो की फैक्ट चेक रिपोर्ट्स को पढ़ा जा सकता है। साथ ही लोकसभा चुनाव 24 से संबंधित अन्य भ्रामक व फेक दावों की जांच करती फैक्ट चेक रिपोर्ट को विश्वास न्यूज के चुनावी सेक्शन में पढ़ा जा सकता है।

निष्कर्ष: मशहूर कार्डियक सर्जन डॉ. देवी शेट्टी के साथ लाइव कार्यक्रम के दौरान मारपीट की घटना के साथ वायरल हो रहा डीपफेक है।

False
Symbols that define nature of fake news
पूरा सच जानें...

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी खबर पर संदेह है जिसका असर आप, समाज और देश पर हो सकता है तो हमें बताएं। हमें यहां जानकारी भेज सकते हैं। हमें contact@vishvasnews.com पर ईमेल कर सकते हैं। इसके साथ ही वॅाट्सऐप (नंबर – 9205270923) के माध्‍यम से भी सूचना दे सकते हैं।

Related Posts
नवीनतम पोस्ट