Fact Check: डेविड वॉर्नर के वीडियो को एडिट कर गलत दावे के साथ किया जा रहा शेयर

Fact Check: डेविड वॉर्नर के वीडियो को एडिट कर गलत दावे के साथ किया जा रहा शेयर

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। विश्व कप क्रिकेट 2023 में ऑस्ट्रेलिया भारत को 6 विकेट से हराकर छठी बार विश्व चैंपियन बना है । इसी बीच सोशल मीडिया पर ऑस्ट्रेलिया के क्रिकेटर डेविड वॉर्नर का एक वीडियो तेजी से वायरल हो रहा है। वीडियो में “जय श्री राम” के नारे सुने जा सकते हैं। यूजर्स इस वीडियो को शेयर कर दावा कर रहे हैं वर्ल्ड कप के फाइनल में डेविड वार्नर के सामने “जय श्री राम” के नारे लगाए गए।

विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि वायरल वीडियो को लेकर किया जा रहा दावा गलत है। वीडियो को एडिट कर सोशल मीडिया पर शेयर किया जा रहा है। मूल वीडियो में लोग डेविड वार्नर और पुष्पा फिल्म का नाम ले रहे हैं। जिसे एडिट कर वायरल किया जा रहा है।

क्या हो रहा है वायरल ?

फेसबुक यूजर ‘Rehan Fazal Sathbhitta’ ने (आर्काइव लिंक) 20 नवंबर 2023 को वायरल वीडियो को शेयर करते हुए कैप्शन में लिखा है, “जय श्री राम का नारा लगाकर डेविड वार्नर को चिराना इंडिया को महंगा पड़ गया इंडिया आज वर्ल्ड कप हारा है तो यह सब का नतीजा है। क्रिकेट को क्रिकेट के नजरिए से देखा जाए तो ज्यादा बेहतर।”

पड़ताल  

वायरल वीडियो की सच्चाई जानने के लिए हमने वीडियो के स्क्रीनशॉट को गूगल इमेज पर सर्च किया। हमें वीडियो कई यूट्यूब चैनल पर मिला। हालांकि,  यहां अपलोड वीडियो में “जय श्री राम” के नारे नहीं, बल्कि लोग डेविड वार्नर और पुष्पा फिल्म का नाम चिल्ला रहे हैं। हमें वायरल वीडियो ‘RaoDharvikVlogs’ नामक एक यूट्यूब अकाउंट पर अपलोड हुआ मिला। वीडियो को 28 अक्टूबर 2023 को शेयर किया गया था। वीडियो में स्पष्ट रूप से डेविड वार्नर और पुष्पा नाम लेते हुए सुना जा सकता है। वीडियो में वार्नर पुष्पा फिल्म का डांस करते हुए नज़र आ रहे हैं।

हमें वीडियो से मिलता-जुलता वीडियो ‘Natural vibes ‘ नाम के यूट्यूब चैनल पर 27 अक्टूबर 2023 को अपलोड मिला।

https://www.youtube.com/watch?v=nJgEPCyiPbo

हमने इसी कीवर्ड से गूगल पर सर्च किया। हमें डेविड वार्नर के डांस से जुड़ी कई खबरें मिली। जिसमें फैंस के  कहने पर उन्होंने पुष्पा स्टाइल में डांस किया था। जांच में आगे हमने वायरल दावे को लेकर सर्च किया। हमें दावे से जुड़ी कोई भी विश्वसनीय खबर नहीं मिली। अगर ऐसा कुछ हुआ होता तो इससे जुड़ी खबर सुर्ख़ियों में होती पर हमें ऐसी कोई खबर नहीं मिली।

अधिक जानकारी के लिए हमने दैनिक जागरण के खेल संवाददाता अभिषेक त्रिपाठी से बात की। उनका कहना है, “वायरल वीडियो एडिटेड है। लोग वार्नर से डांस के लिए बोल रहे थे।”

वर्ल्ड कप के दौरान कई फर्जी और भ्रामक दावे सोशल मीडिया पर वायरल किये गए। आप विश्वास न्यूज की वेबसाइट पर वर्ल्ड कप से जुड़ी सभी फैक्ट चेक रिपोर्ट को पढ़ सकते हैं।

अंत में हमने एडिटेड वीडियो शेयर करने वाले फेसबुक यूजर की प्रोफाइल को स्कैन किया। यूजर को करीब 4 हजार से ज्यादा लोग फॉलो करते हैं। प्रोफाइल पर मौजूद जानकारी के अनुसार, यूजर बेंगलुरु का रहने वाला है।

निष्कर्ष: विश्वास न्यूज की जांच में पता चला कि वायरल वीडियो एडिटेड है। असल वीडियो में लोग वार्नर से पुष्पा फिल्म के गाने पर डांस करने को कह रहे हैं।

False
Symbols that define nature of fake news
पूरा सच जानें...

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी खबर पर संदेह है जिसका असर आप, समाज और देश पर हो सकता है तो हमें बताएं। हमें यहां जानकारी भेज सकते हैं। हमें contact@vishvasnews.com पर ईमेल कर सकते हैं। इसके साथ ही वॅाट्सऐप (नंबर – 9205270923) के माध्‍यम से भी सूचना दे सकते हैं।

Related Posts
नवीनतम पोस्ट