X
X

Fact Check: दैनिक जागरण के ‘एक मुहल्ला-एक होलिका’ अभियान के विज्ञापन को एडिट करके किया जा रहा वायरल

दैनिक जागरण ने पर्यावरण संरक्षण के लिए ‘एक मुहल्ला-एक होलिका’ अभियान चलाया था। इसका विज्ञापन दैनिक जागरण के मुरादाबाद संस्करण में 4 मार्च को छपा था। इस विज्ञापन को एडिट करके गलत दावे के साथ वायरल किया गया है।

Dainik Jagran Edited Clip

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। दैनिक जागरण के एक विज्ञापन को एडिट करके सोशल मीडिया पर वायरल किया जा रहा है। कुछ सोशल मीडिया यूजर्स दैनिक जागरण के ​’एक मुहल्ला-एक होलिका’ के विज्ञापन के साथ छेड़छाड़ करके दावा कर रहे हैं कि अखबार में ‘एक मुहल्ला-एक बकरा’ अभियान का विज्ञापन छपा है।

विश्वास न्यूज ने वायरल विज्ञापन की जांच की। पड़ताल में पता चला कि दैनिक जागरण के खिलाफ दुष्प्रचार की मंशा से एडिटेड विज्ञापन बनाकर सोशल मीडिया पर वायरल किया गया है। असली विज्ञापन में दैनिक जागरण का होली के दौरान ‘एक मुहल्ला-एक होलिका’ अभियान दिख रहा है।

क्या है वायरल पोस्ट

विश्वास न्यूज के टिपलाइन नंबर +91 95992 99372 पर हमें यह पोस्ट मिली। इसमें लिखा है,

एक मुहल्ला-एक बकरा

इस बार बकरीद पर हो सके तो पुरे मोहल्ले मे
एक ही बकरे की कुर्बानी दे
इससे अपनापन बढेगा
खून खच्चर कम होगा
पानी की बर्बादी कम होगी
गन्दगी कम फैलेगी

फेसबुक यूजर ‘छगन चौधरी‘ (आर्काइव लिंक) ने भी अखबार की कटिंग को शेयर करते हुए लिखा,

फरमान -एक मुहल्ला, एक बकरा
अब देखते है फतवा कब निकलता है

ट्वटिर यूजर प्रथमेश झा (आर्काइव लिंक) ने भी 6 मार्च को इस कटिंग को शेयर किया है।

फेसबुक पर अन्य यूजर्स ने भी इस कटिंग को शेयर किया है।

सोशल मी​डिया पर वायरल पोस्ट।

पड़ताल

वायरल दावे की पड़ताल के लिए हमने सबसे पहले फेसबुक यूजर छगन चौधरी द्वारा शेयर की गई कटिंग को ध्यान से देखा। इसमें साइड की स्टोरी में लिखा है, 4372 छात्रों। साथ में कुछ आंकड़े दिए गए हैं। इससे लगता है कि स्टोरी किसी परीक्षा की है। इसको देखते हुए हमने गूगल पर कीवर्ड से इस बारे में सर्च किया तो एमएसएन वेबसाइट पर 3 मार्च को स्टोरी छपी है। इसमें यूपी बोर्ड में 10वीं की सामाजिक विज्ञान और इंटर की परीक्षा का जिक्र किया गया है। इसमें लिखा है, “हाईस्कूल में 39728 बच्चे उपस्थित रहे, जबकि 4372 अनुपस्थित रहे।” ये आंकड़े वायरल कटिंग में दिख रहे आंकड़ों से मिलते-जुलते हैं।

मुरादाबाद डेटलाइन से लगी इस खबर के आधार पर हमने 4 मार्च का दैनिक जागरण का मुरादाबाद संस्करण सर्च किया। इसमें ऑरिजनल विज्ञापन मिल गया। इसमें ‘एक मुहल्ला-एक होलिका’ लिखा हुआ है। साथ में लिखा है,
इस बार होली पर प्रयास करें कि थोड़ी दूरी पर अलग-अलग होलिका जलाने की जगह जितना हो सके, एक मुहल्ले में एक ही होलिका जलाएं। इससे प्रदूषण घटेगा, अपनापन बढ़ेगा।
यातायात बाधित ना करें, इससे हमें और आपको परेशानी होगी
हाईटेशन व अन्य तारों को बचाएं
लकड़ी की जगह उपलों का उपयोग करें, ताकि बचे रहें हमारे पेड़
ऐसा कोई सामान न जलाएं जिससे पर्यावरण प्रदूषित हो

4 मार्च 2023 को दैनिक जागरण के मुरादाबाद संस्करण में छपा विज्ञापन।

दैनिक जागरण के अखबार में छपे विज्ञापन में ‘एक मुहल्ला एक होलिका’ लिखा है, जबकि वायरल इमेज में ‘एक मुहल्ला एक बकरा’ लिखा है। साथ में दोनों में कंटेंट भी अलग-अलग है।

इसके बाद हमने अन्य कीवर्ड से गूगल पर दैनिक जागरण के अभियान के बारे में सर्च किया। 8 मार्च को दैनिक जागरण में प्रतापगढ़ से खबर छपी है, “जनपद में दैनिक जागरण के अभियान ‘एक मुहल्ला-एक होलिका’ का असर देखने को मिला। अभियान के तहत जिले में कई जगह कंडों की होलिका जलाई गई। जिले में 2793 जगह होलिका दहन किया गया।”

सर्च में हमें हरदोई पुलिस के आधिकारिक ट्विटर अकाउंट से भी दैनिक जागरण के ‘एक मुहल्ला, एक होलिका’ अभियान की तारीफ की गई है। यह ट्वीट 7 मार्च 2023 (आर्काइव लिंक) को किया गया है।

गूगल रिवर्स इमेज से सर्च करने पर हमें ट्विटर यूजर ‘गुंजेश गौतम झा’ (आर्काइव लिंक) का ट्वीट मिला। 6 मार्च 2023 को सुबह 11.02 मिनट पर किए गए ट्वीट में दैनिक जागरण के असली विज्ञापन और एडिटेड विज्ञापन की तस्वीरों को पोस्ट करते हुए लिखा गया है,
“(चित्र- 01). “दैनिक जागरण की एक पहल।”
(चित्र- 02). “जागरण के पहल की मरम्मत।””

https://twitter.com/JhaGunjesh/status/1632615132366000128

इस बारे में अधिक पुष्टि के लिए हमने दैनिक जागरण के यूपी एडिटर आशुतोष शुक्ला से बात की। उनका कहना है, “सोशल मीडिया पर ‘एक मुहल्ला-एक बकरा’ वाला वायरल विज्ञापन फेक है। दैनिक जागरण का अभियान ‘एक मुहल्ला-एक होलिका’ है। यह हमारा पर्यावरण संरक्षण अभियान है। यह विज्ञापन कई बार छपा है।

एडिटेड कटिंग शेयर करने वाले फेसबुक यूजर ‘छगन चौधरी‘ की प्रोफाइल को हमने स्कैन किया। उनके 2364 फ्रेंड्स हैं और उनके 16 हजार फॉलोअर्स हैं। वह एक विचारधारा से प्रेरित हैं।

निष्कर्ष: दैनिक जागरण ने पर्यावरण संरक्षण के लिए ‘एक मुहल्ला-एक होलिका’ अभियान चलाया था। इसका विज्ञापन दैनिक जागरण के मुरादाबाद संस्करण में 4 मार्च को छपा था। इस विज्ञापन को एडिट करके गलत दावे के साथ वायरल किया गया है।

  • Claim Review : दैनिक जागरण में 'एक मुहल्ला—एक बकरा' अभियान का विज्ञापन छपा है।
  • Claimed By : FB User- छगन चौधरी
  • Fact Check : झूठ
झूठ
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later