Fact Check: विराट कोहली और गौतम गंभीर की वायरल तस्वीर पुरानी है, गलत दावे के साथ वायरल

विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि विराट कोहली और गौतम गंभीर की वायरल हो रही तस्वीर पुरानी है। साल 2017 में दिल्ली में हुई विराट-अनुष्का की रिसेप्शन में गौतम गंभीर भी आए थे, फोटो उसी दौरान की है। इसका हाल-फिलहाल से कोई संबंध नहीं है।

नई दिल्ली (विश्‍वास न्‍यूज)। आईपीएल 2023 में विराट कोहली और नवीन उल हक के बीच झड़प हो गई थी,जिसमें गौतम गंभीर भी कूद पड़े थे। जिसके बाद कोहली की गंभीर से भी बहस हो गई थी। हाल ही में एक पॉडकास्ट में इस पूरे विवाद पर पहली बार गौतम गंभीर ने खुलकर बात की। इसी बीच सोशल मीडिया पर भारतीय टीम के पूर्व सलामी बल्लेबाज गौतम गंभीर की एक तस्वीर वायरल हो रही है। जिसमें उनके साथ विराट कोहली और अनुष्का शर्मा भी हैं। यूजर्स इस तस्वीर को जिस तरह से शेयर कर रहे हैं, उससे ऐसा लग रहा है, जैसे फोटो हाल-फिलहाल की है।

विश्‍वास न्‍यूज ने जांच में वायरल दावे को गलत पाया है। वायरल तस्वीर साल 2017 की है, जब विराट कोहली और अनुष्का शर्मा के रिसेप्शन में गौतम गंभीर पहुंचे थे। इस रिसेप्शन में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी शिरकत की थी। इसी तस्वीर को अब हालिया बताकर शेयर किया जा रहा है।

क्‍या हो रहा है वायरल?

फेसबुक पेज ड्रामा मूवी (drama movie) ने 15 दिसंबर को तस्वीर शेयर की है और लिखा है, “विराट कोहली अनुष्का शर्मा गौतम गंभीर से खास मौके पर मुलाकात की है।”

सोशल मीडिया पर कई अन्य यूजर्स ने इस तस्वीर को समान दावे के साथ शेयर किया है। वायरल पोस्ट के आकाईव लिंक को यहां देखें।

पड़ताल

वायरल तस्वीर की पड़ताल के लिए हमने फोटो को गूगल रिवर्स इमेज के जरिए सर्च किया। हमें वायरल तस्वीर क्रिकग्राफर (Cricgrapher) नाम के फेसबुक पेज पर मिली। 30 दिसंबर 2017 को शेयर की गई तस्वीर के कैप्शन में इंग्लिश में लिखा है। जिसका हिंदी अनुवाद है : दिल्ली रिसेप्शन में गौतम गंभीर ने नवविवाहित जोड़े को बधाई दी।

सर्च के दौरान हमें तस्वीर से जुड़ी खबर कई न्यूज वेबसाइट पर मिली। ‘बॉलीवुड इनसाइट’ के आधिकारिक यूट्यूब चैनल पर वायरल फोटो से जुड़ी जानकारी मिली। 22 दिसंबर 2017 को अपलोड वीडियो के मुताबिक, वीडियो विराट अनुष्का के रिसेप्शन का है। जिसमें कई क्रिकेटर अपने परिवार के साथ पहुंचे थे। वीडियो में तीनों को वही कपड़े पहने हुए देखा जा सकता है, जैसे वायरल तस्वीर में हैं।  

नवभारत टाइम्स पर प्रकाशित खबर में विराट कोहली और गौतम गंभीर की कई तस्वीरें मिली। 5 मई 2023 को प्रकाशित खबर में बताया गया,”कोहली और गंभीर के हैप्पी मोमेंट्स के बारे में बताया गया है। जिसमें वायरल तस्वीर से मिलती-जुलती तस्वीर भी शामिल है।

वायरल तस्वीर से जुड़ी खबर को कई अन्य न्यूज वेबसाइट पर यहां पढ़ी जा सकती है।

अधिक जानकारी के लिए हमने दैनिक जागरण के खेल संपादक अभिषेक त्रिपाठी से संपर्क किया। उन्होंने बताया की तस्वीर विराट-अनुष्का के रिसेप्शन की है। तस्वीर का हाल-फिलहाल से कोई संबंध नहीं है।

हमने गौतम गंभीर को लेकर गूगल पर सर्च किया। इस दौरान हमें 9 दिसंबर 2023 को दैनिक जागरण पर एक खबर मिली। प्रकाशित खबर के अनुसार, आईपीएल 2023 में विराट कोहली और गंभीर की तीखी बहस हुई थी। इस मामले की चर्चा हर कहीं थी। इस पूरे विवाद पर पहली बार गौतम गंभीर ने खुलकर अपनी भड़ास निकाली है। एएनआई के पॉडकास्ट पर बातचीत करते हुए गंभीर ने इस विवाद को लेकर खुलकर अपनी बात रखी। उन्होंने कहा, “मेंटोर के तौर पर मेरे रहते हुए कोई भी आकर मेरे प्लेयर पर हावी नहीं हो सकता है। मेरी धारणा एकदम अलग है। जब तक मैच चल रहा है, तब तक मुझे दखल देने का कोई अधिकार नहीं है।”

अंत में हमने पुरानी तस्वीर को हालिया बताकर शेयर करने वाले पेज को स्कैन किया। पता चला कि इस फेसबुक पेज को 43 हजार लोग फॉलो करते हैं। इस पेज पर क्रिकेट से जुड़ी पोस्ट ज्यादा शेयर की जाती है।

निष्कर्ष: विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि विराट कोहली और गौतम गंभीर की वायरल हो रही तस्वीर पुरानी है। साल 2017 में दिल्ली में हुई विराट-अनुष्का की रिसेप्शन में गौतम गंभीर भी आए थे, फोटो उसी दौरान की है। इसका हाल-फिलहाल से कोई संबंध नहीं है।

Misleading
Symbols that define nature of fake news
पूरा सच जानें...

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी खबर पर संदेह है जिसका असर आप, समाज और देश पर हो सकता है तो हमें बताएं। हमें यहां जानकारी भेज सकते हैं। हमें contact@vishvasnews.com पर ईमेल कर सकते हैं। इसके साथ ही वॅाट्सऐप (नंबर – 9205270923) के माध्‍यम से भी सूचना दे सकते हैं।

Related Posts
नवीनतम पोस्ट